धर्मेंद्र, सलमान खान और शाहरूख खान की उपस्थिति में मुंबई पुलिस का कैलेंडर हुआ लॉन्च

By  
on  

मुंबई पुलिस कैलेंडर 2020, जिनमें विख्यात फोटोग्राफर प्रवीण तलन द्वारा ली गई तस्वीरें हैं, को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया। "उमंग" नाम के इस भव्य आयोजन में बॉलीवुड स्टार्स और पुलिसकर्मियों के परिवार के लोग भी मौजूद थे। बॉलीवुड के स्टार धर्मेंद्र और पुलिस आयुक्त, मुंबई श्री संजय बर्वे भी खास तौर पर यहां उपस्थित थे।

अत्यधिक प्रतिष्ठित यह कैलेंडर सांस थाम देने वाले दृश्यों और भावनाओं की वजह से जाना जाता है और वर्षों में यह कलेक्ट करने वालों का आइटम बन गया है। यह व्यापक रूप से कला, एक्शन और भावनाओं का एक अच्छा मिश्रण माना जाता है। मुंबई के पुलिस आयुक्त, श्री संजय बर्वे ने कहा, “मुंबई पुलिस मुंबईकरों को प्यार करती है, उन्हें समझती है और उनकी देखभाल करती है, और इस शहर की अदम्य भावना से खुद को जोड़ती है। इतने बड़े शहर की सुरक्षा और प्रबंधन एक बड़ा काम है। यह कैलेंडर मुंबईकरों के साथ साथ मुंबई पुलिस के उन पुरुषों और महिलाओं के मूड को दर्शाता है जो लोगों की सेवा करते हैं और उन्हें सुरक्षित रखते हैं।"

कैलेंडर में शहर के पुलिस बल के लिए रोमांचक नए एडिशंस जैसे कि अत्यधिक प्रशंसनीय स्निफर डॉग्स, बेल्जियन मैलिनोइस, के 9 यूनिट, माउंटेड पुलिस यूनिट और हवाई निगरानी के लिए ड्रोन का उपयोग शामिल है। माउंटेड पुलिस यूनिट के लिए औपचारिक वर्दी को मशहूर डिजाइनर मनीष मल्होत्रा ने डिजाइन किया है। मुंबई पुलिस ने कई बॉलीवुड फिल्मों को प्रेरित किया है और कैलेंडर का कवर पेज किसी फिल्म के पोस्टर की तुलना में कुछ भी कम नहीं दिखता है, जिसमें एक पुलिस महिला का आश्वस्त चेहरा है जो महिला शक्ति की प्रतीक है। कैलेंडर में मछली पकड़ने के गांव से लेकर कॉलेज कैंपस, वर्ली सी लिंक से लेकर मन्त्रालय तक के विभिन्न रोचक दृश्यों को शूट किया गया है और कई दिल को छू लेने वाले क्षणों को कैद किया गया है। कैलेंडर के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि फोटोग्राफर प्रवीण तलन ने पिछले पांच वर्षों से अपनी ताजगी और अपील बरकरार रखी है और हर बार प्रदर्शन के लिए कुछ नया चुना है।

इस अवसर पर श्री उद्धव ठाकरे द्वारा मुंबई पुलिस की ओर से देश भर के रक्षा और पुलिस बलों की अनूठी और प्रेरणादायक तस्वीरें लेने में उनके अमूल्य योगदान के लिए प्रवीण तलन को भी सम्मानित किया गया। उन्हें भारत की लगभग सभी विशेष सेनाओं की तस्वीरें खींचने का अनूठा गौरव प्राप्त है, जो कई सीमाओं और खतरनाक इलाकों को कवर करती हैं।

एसोसिएट फ़ोटोग्राफ़र रूपाली सागर ने कहा, “हर साल अनूठे शॉट्स के साथ आना बहुत मुश्किल होता है, लेकिन मुंबई पुलिस के पास हमेशा इतने ऑफर होते हैं और फिर ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (कानून व्यवस्था), श्री विनय चौबे हमारे साथ थे, जिन्होंने पूरी रचनात्मक प्रक्रिया की देखरेख की, हमें हर कदम पर मार्गदर्शन दिया। ” इवेंट में बॉलीवुड के सुपरस्टार शाहरुख खान और सलमान खान को कैलेंडर की एक प्रति भेंट की गई, जिन्होंने इसे शहर के पुलिस बल के लिए प्यार और सम्मान के साथ दिखाया।

(Source: Agency)

Recommended

Loading...
Share