‘काली’ के आपत्तिजनक पोस्टर पर बढ़ा विवाद, डायरेक्टर Leena Manimekalai के खिलाफ FIR दर्ज- सुनिए क्या कहा लीना ने ?

By  
on  

भारतीय फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलाई (Leena Manimekalai) की डॉक्यूमेंट्री पोस्टर को लेकर सोशल मीडिया पर इन दिनों बवाल हो रहा है। इंडियन फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई ने अपनी डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली‘ का पोस्टर जारी किया था, जिसमें हिंदूओं की देवी ‘मां काली’ ‘सिगरेट’ पीते हुए दिखाई दे रही हैं।

वहीं एक हाथ में वो LGBTQ (Lesbian, Gay, Bisexual, Transgender and Questioning) का झंडा ली हुई हैं। पोस्टर पर फिल्म की एक्ट्रेस मां काली के अवतार में दिखाई दे रही हैं और सिगरेट पीते दिख रही हैं। जिसको लेकर अब सोशल मीडिया पर लोग भड़क हए हैं और ट्विटर पर फिल्ममेकर लीना मणिमेकलाई की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

‘काली मां’ को सिगरेट पीते देख दर्शकों ने इस पोस्टर का विरोध किया है। इसको लेकर ट्विटर पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप लगाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर लोगों ने पोस्टर के खिलाफ एक्शन लेने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मांग की है। सोशल मीडिया पर हैशटैग #ArrestLeenaManimekalai टॉप ट्रेंड में है। इस हैशटैग के साथ लोग लीना मणिमेकलाई की गिरफ्तारी की मांग कर रहे हैं।

अब इस मामले में डायरेक्टर पहली बार सामने आई है और उन्होंने तामिल में एक ट्वीट किया है। इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि, मेरे पास खोने के लिए कुछ नहीं है। मैं अपनी आवाज़ के साथ जीना चाहती हूँ और वो भी बिना भय के। अगर इसकी कीमत में मेरी जान है तो मैं तैयार हूँ। 

 

बता दें कि फिल्म काली के पोस्टर को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। बता दें कि यूपी में फिल्म के पोस्टर को लेकर डायरेक्टर लीना मणिमेकलई के खिलाफ FIR दर्ज की गई है। फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई को भी लोगों का भारी विरोध झेलना पड़ रहा है। सोशल मीडिया पर उनके फिल्म के पोस्टर को लेकर विवाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा है।

बता दें कि फिल्म काली को लेकर यूपी पुलिस ने हिंदू देवताओं के अपमानजनक पोस्टर को लेकर ये FIR दर्ज की है। ये FIR सोमवार को दर्ज हुई। यूपी ने फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलई के खिलाफ आपराधिक साजिश, पूजा स्थल पर अपराध, और जानबूझकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के इरादे से शांति भंग करने के आरोप में FIR दर्ज किया है।

जानें कौन सी लगी हैं धारा
फिल्म काली को लेकर इन धाराओं पर दर्ज हुआ मुकदमा यूपी पुलिस ने फिल्म डायरेक्टर लीना मणिमेकलई के खिलाफ ये FIR लखनऊ के हजरतगंज थाने में दर्ज की गई है। उनके खिलाफ धारा 120 बी, 153 बी, 295, 295 ए, 298, 504, 505 (1) (बी), 505 (2) के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

इसके अलावा डायरेक्टर पर आईटी एक्ट की धारा 66 और 67 भी लगाई गई है। फिल्म के जारी इस पोस्टर में एक महिला को मां काली के रूप में दिया गया है। जिसमें उन्हें सिगरेट पीते हुए भी दिखाया गया है। जिनके एक हाथ में त्रिशूल भी है।

Recommended

Loading...
Share