अलविदा एसपी बालासुब्रमण्‍यम : 'साथिया ये तूने क्या किया' हो या 'वाह वाह रामजी', ये है लिजेंड्ररी सिंगर की मखमली आवाज में गाए हुए फेमस हिंदी गाने

By  
on  

मखमली आवाज और सौम्‍य अंदाज के मालिक एसपी बालासुब्रमण्‍यम अब हमारे बीच नहीं रहे. शुक्रवार दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर उनका निधन हो गया. यह कहने में कोई दोराय नहीं है कि कोरोना ने हिंदुस्‍तान से उसका सबसे अमूल्‍य बेटा छीन लिया है. एसपी बालासुब्रमण्‍यम 74 साल के थे. 16 भाषाओं में 40 हजार से ज्‍यादा गाना गाने वाले इस अद्व‍ितीय सिंगर का जाना इंडस्‍ट्री के लिए बड़ा नुकसान है. कन्‍नड़, तेलुगू, तमिल और हिंदी गानों के लिए 6 बार बालासुब्रमण्‍यम साहब को राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका था. साल 2012 में उन्‍हें एनटीआर नेशनल अवॉर्ड भी दिया गया. 2001 में पद्मश्री और 2011 में पद्मभूषण से भारत सरकार ने एसपी बालासुब्रमण्‍यम को सम्‍मानित किया था.

दुर्भाग्य से, दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्‍यम अब हमारे बीच नहीं रहे. बालासुब्रमण्‍यम करीब महीने भर से कोरोना संक्रमण के कारण चेन्‍नई के एमजीएम अस्‍पताल में भर्ती थे। कई हफ्तों से उनकी हालत नाजुक थी और वह लाइफ सपोर्ट सिस्‍टम पर थे. बालासुब्रमण्‍यम को 5 अगस्त से चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर अस्पताल में भर्ती कराया गया था, सीओवीआईडी ​​-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद गायक ने 8 सितंबर को सिंगर का कोरोना टेस्ट निगेटिव आ गया था. लेकिन अपने फेफड़ों के इंफेक्शन के चलते वेंटिलेटर पर ही थे. हाल ही में अस्पताल प्रबंधन की ओर से उनका हेल्थ बुलेटिन जारी किया गया था. जिसमें बताया गया था कि बीते 24 घंटों से उनकी हालत काफी गंभीर हो गई है. हालांकि, उन्हें पहले ही लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था, लेकिन इसके बाद भी उनकी हालत बिगड़ने लगी. एसपी बालासुब्रमण्मय के निधन की खबर के बाद पूरा मनोरंजन जगत शोक में डूबा है.

Recommended Read: नहीं रहे दिग्गज सिंगर एसपी बालासुब्रमण्यम


साल 1966 में तेलुगू फिल्‍म से सिंगिंग करियर की शुरुआत करने वाले एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने 1981 में बॉलिवुड फिल्‍म 'एक दुजे के लिए' से हिंदी फिल्‍मों में गाना शुरू किया. बॉलिवुड में एसपी बालासुब्रमण्‍यम की पॉप्‍युलैरिटी 1989 में तब बढ़ी, जब उन्‍होंने सलमान खान की फिल्‍म 'मैंने प्‍यार किया' के लिए गाने गाए. इस फिल्‍म के सभी गाने सुपर-डुपर हिट हुए. 90 के दशक में सलमान के हर फिल्‍म में एसपी बालासुब्रमण्‍यम ही उनकी आवाज बने. 'आजा शाम होने आई' से लेकर 'मेरे रंग में रंगने वाली' तक बाला सुब्रह्मण्यम ने हिंदी गानों के साथ खूब दिल्‍लगी की। पर्दे पर सलमान खान का मतलब एसपी बालासुब्रमण्‍यम थे और एसपी बालासुब्रमण्‍यम का मतलब सलमान खान. 
हालांकि एसपी बालासुब्रमण्‍यम ने मुख्य रूप से तेलुगु और तमिल भाषाओं में गाया है, लेकिन उनके पास कई हिंदी चार्टबस्टर्स हैं. 'सच मेरे यार है हो' से लेकर 'सुन बलिए शुक्रिया मेहरबानी' तक, दिग्गज सिंगर ने कई हिंदी हिट ट्रैक दिए है. आके तेरी बाहों में, हम ना समझाए, रोजा जानेमन और ये हसीं वादियां जैसे गीतों ने उन्हें म्यूजिक इंडस्ट्री में बहुत बड़ी पहचान दी थी. महान गायक को याद करते हुए, हम आपको एसपीबी के बेस्ट हिंदी गानें बताते है, जो हमेशा फैंस के दिलों में जिंदा रहेंगे.

Recommended

Loading...
Share