हर जगह महान फिल्मकारों को सम्मान देने की जरूरत : जॉन बेली

By  
on  

 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' के अध्यक्ष जॉन बेली ने मंगलवार को विविधता पर जोर देते हुए कहा कि हर जगह महान फिल्मकार मौजूद हैं और उन्हें स्वीकार करने और सम्मान देने की जरूरत है।

 

बेली ने यहां कई उभरते फिल्मकारों के बीच कहा, "दुनिया भर में अकादमी और फिल्म संस्थान विभिन्न मुद्दों पर काम कर रहे हैं.. फिल्मों के निहित कलात्मक मूल्य पर समझौता नहीं करते हुए विविधता को बढ़ावा और समर्थन दे रहे हैं।"

उन्होंने इस बात पर सहमति जताई कि अकादमी विविधता में अपनी सदस्यता बढ़ाने की जुगत में है, लेकिन गुणवत्ता की कीमत पर नहीं।

उन्होंने कहा, "पिछले साल, हम अकादमी में 928 नए सदस्यों को लेकर आए। पचास प्रतिशत अंतर्राष्ट्रीय सदस्य थे.. हम इतने लंबे समय तक हॉलीवुड- केंद्रित रहे हैं।"

बेली ने कहा, "दुनिया भर में सचमुच हजारों अविश्वसनीय फिल्म निर्माता हैं .. पुरुष और महिलाएं जो 30, 40, 50 साल से फिल्में बना रहे हैं, जो हो सकते थे, लेकिन अकादमी में कभी आमंत्रित नहीं किए गए या उन्हें पता नहीं था कि उन्हें प्रायोजित किया जा सकता है।" 

उन्होंने कहा, "कोई समझौता करने की जरूरत नहीं है। हर जगह महान फिल्म निर्माता हैं। हमें उन्हें स्वीकार करने, सम्मान देने की आवश्यकता है और उनकी फिल्मों को लिंग, नस्ल, किसी भी प्रकार की जातीयता से परे देखा जाना चाहिए .. साथ ही, हमें उन मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है, क्योंकि हम उन्हें इतने लंबे समय तक नजरअंदाज करते आए हैं।"

बेली ने बताया कि अकादमी ने विविधता के संबंध में अपनी सदस्यता को दोगुना करने के लिए एक पहल शुरू की है।

Recommended

Share