कोरोना के चलते 93 वर्षों में पहली बार, ऑस्कर 2021 को 4 महीनों के लिए बढ़ाया जा सकता है आगे

By  
on  

कोरोनावायरस जैसी महामारी के बीच बहुत सी फ़िल्में हैं, जिनकी रिलीज को रोक दिया गया है. ऐसे में 93 साल में पहली बार चार महीने के लिए अकादमी पुरस्कार समारोह को स्थगित करने के प्लान्स को बनाया गया है.

एक जाने माने अख़बार के रिपोर्ट के मुताबिक, आयोजक समारोह को आगे बढ़ाने के बारे में चर्चा कर रहे हैं. जो अगले साल 28 फरवरी को आयोजित होने वाली थी. इसे मई या जून तक धकेला जा सकता है. कई हॉलीवुड स्टूडियो को पहले ही इस बारे में जानकारी दे दी गयी है. ऑस्कर का मौसम आमतौर पर गर्मियों के बाद शुरू होता है, जिसमें स्टूडियो नवंबर और दिसंबर में अपने अवॉर्ड्स सीजन के दावेदारों के नाम जारी करते हैं. जिसके बाद अकादमी के सदस्य जनवरी में इसपर अपना वोट देते हैं.

(यह भी पढ़ें: ऑस्कर 2020: ‘पैरासाइट’ ने जीता बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड, वाॅकिन फीनिक्स को बेस्ट एक्टर तो रेने जेलविगर को मिला बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड, देखें पूरी लिस्ट)

कोरोना के कहर के कारण 'जेम्स बॉन्ड फिल्म नो टाइम टू डाई', 'टॉप गन: मावरिक', 'मुलान' और 'मर्वेलस ब्लैक विडो' की रिलीज़ को आगे बढ़ा दिया गया है. एक सूत्र के मुताबिक, "कोरोना वायरस के कहर ने अब तक कई बड़ी फिल्मों की रिलीज को दुनिया भर में प्रभावित किया है. ऑस्कर के आयोजकों ने कई हफ्तों तक बातचीत की है कि समारोह को आगे बढ़ाया जा सकता है या नहीं, क्योंकि अब तक कई फिल्मों की रिलीज को आगे बढ़ाया जा चुका है."

पिछले महीने, अकादमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने 2021 के ऑस्कर के लिए रूल्स और एलिजिबिलिटी की जरूरतों की घोषणा की, जिससे स्ट्रीमिंग सर्विसेज की फिल्मों भी अवॉर्ड जीतने के योग्य बन गईं. लेकिन अब कोरोना के चलते रूल्स में बदलाव किये गए हैं. यह सभी बदलाव हमेशा के लिए नहीं हैं, यह सिर्फ इस साल रिलीज हुई फिल्मों पर लागू होगा. इतना ही नहीं अकादमी ने यह भी साझा किया कि उसने कुछ केटेगरी को भी निकाल दिया है. इस तरह से अब कैटेगरी की कुल संख्या घटाकर 23 हो गई है.

Recommended

Loading...
Share