PeepingMoon 2019: विक्की कौशल की उरी-: द सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर आयुष्मान के बाला तक इन एक्टर्स का अभिनय इस साल बना चर्चा का विषय

By  
on  

2019 खत्म होने को आ गया है. हर साल की तरह ये साल भी कुछ बॉलीवुडएक्टर्स के लिए अच्छा रहा तो कुछ के लिए नहीं.  कईयों के लिए यह ढेर सारी खुशियां लेकर आया. विक्की कौशल सेलेकर आयुष्मान खुराना तक अभिनेताओं ने कड़ी मेहनत और दमदार अभिनय से दर्शकों का दिलजितने की कोशिश की और उनकी यह मेहनत पर्दे पर भी दिखी. आयुष्मान और विक्की को उनकेअभिनय के लिए नेशनल अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. 

बेस्ट एक्टर 

 

1. विक्की कौशल- उरी:द सर्जिकल स्ट्राइक 

विक्की कौशल केलिए 2019 की शुरुआत 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' से हुई. 11 जनवरी को यह फिल्मदेशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. 'उरी' विक्की की करियर की बेस्ट फिल्मों में से एक है. 'उरी' से पहले विक्की की दो फिल्में 'राजी और 'मनमर्जियां' थी लेकिन 'उरी' को इतनी सफलता मिलेगी यह खुद विक्की नेभी नहीं सोचा था. फिल्म की पंचलाइन ‘हाउज द जोश’ फैंस के बीच बहुत पॉपुलर है. विक्की के साथ फिल्म में यामीगौतम, मोहित रैना, कीर्ति कुल्हारी, परेश रावल नजर आए थे. 
एक अभिनेता के तौरपर इंडस्ट्री में उन्हें पहचान 'राजी' ने दिलाई लेकिन देश 'उरी' ने उन्हें देश का सम्मानित खिताब नेशनलअवॉर्ड दिलाया. यह फिल्म दर्शकों को इतनी पसंद आई कि कारगिल विजय दिवस पर राज्य के 500 सिनेमाघरों में दिखाई गई थी. फिल्म का निर्देशन आदित्य धारने किया था, जिनकी यह पहली फिल्म थी. 

2. नवाजुद्दीनसिद्दीकी- ठाकरे

बालासाहेब ठाकरेके जीवन पर बनीं 'ठाकरे' नवाजुद्दीन सिद्दीकी की पहली बायोपिक फिल्म थी. 25 जनवरी को फिल्म रिलीज हुई थी. कंगना रनौतकी मणिकर्णिका भी इसी दिन रिलीज हुई थी. दोनों फिल्मों ने अपनी रिलीज डेट बदलने सेइंकार कर दिया. फिल्म में नवाज के साथ अमृता राव नजर आईथी, जो 6 साल बाद पर्दे पर लौट रही थी. अमृता सिंह ने मीना ठाकरे का रोल निभायाथा. 
फिल्म का आधे सेज्यादा हिस्सा ब्लैक एंड व्हाइट दिखाया गया था. कहा जाता है कि यह फिल्म बालासाहेब की व्हाइट छवि दिखाने के लिए बनायीं गईथी कि वह मराठा समाज के मसीहा थे. ठाकरे की कहानी कोशिवसेना के कद्दावर नेता और सांसद  संजय राउत ने लिखा है और वही फिल्म के निर्माता भी थे. हाल ही में मेकर्स ने अनाउंसमेंट की कि फिल्म का दूसरा हिस्साबनाने की तैयारी कर रहे है. 

3. रणवीर सिंह- गलीबॉय

यूं तो रणवीर सिंहके लिए 2019 कई मायनों में खास था. शुरुआत में हीउनकी फिल्म 'गली बॉय' रिलीज हुई. फिल्म ने कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स भी तोड़े हैं. 'गली बॉय' में वह एक स्ट्रीटरैपर मुराद के रूप में नजर आए थें, जिसके सपनों के हौसले बुलंद हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को स्थापित करना चाहता है. मुरादके किरदार के लिए रणवीर ने बहुत मेहनत की थी, वह मुंबई बेस्ड कुछ रैपर से मिले और उनकी जिंदगी को करीब से देखा. वो कैसे बातकरते हैं कैसे चलते हैं रैप करते समय हाथों के मूव्स कैसे होते हैं. इन सबकोरणवीरने अपने किरदार में ढाला. यह फिल्म इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न में भीनॉमिनेट हुई थी. 

4. कार्तिक आर्यन-लुका छुपी

 इस साल कार्तिकआर्यन की सिर्फ दो फिल्में रिलीज हुई. 'लुका छुपी' और 'पति- पत्नी और वो'. फैंस और क्रिटिक्स ने कार्तिक के अभिनयकी सराहना की थी. कृति और कार्तिक की इस कॉमेडी फ़िल्म से विश्लेषकों का ज्यादाउम्मीद नहीं थी. करीब 25 करोड़ में बनी इस फ़िल्म ने 83.45 करोड़ का बिज़नेस किया.   

5. अमिताभ बच्चन- 'बदला'

'बदला' मैं अमिताभ बच्चन एक वकील के किरदार में नजर आए थे. उन्होंने बहुत ही ख़ूबसूरती से अपने रोल को निभाया था. फिल्म के निर्देशक सुजॉय ने कहा था कि 'बदला' बनाने के बारे मेंजब सोचा तो लीड रोल में किसी सीनियर ऐक्‍टर को लेना चाहते थे. तभी उन्‍हें लगा कियह फिल्‍म तो अमिताभ के बिना बन ही नहीं सकती. 

6. अक्षय कुमार-केसरी 

सारागढ़ी युद्ध पर बनीं इस फिल्म में फैंस और क्रिटिक्स ने अक्षय के अभिनय कीखूब तारीफ़ की. अनुराग सिंह के निर्देशन में बनी ये पीरियडड्रामा दर्शकों को खूब पसंद आई. फिल्म ने 153 करोड़ रुपये की कमाई की है.
 

7. सलमान खान- भारत 

इस फिल्म मेंसलमान खान ने 25 साल के नौजवान से लेकर  60 साल के बूढ़े शख्स का किरदार निभाया था.यह सलमान की पहली ऐसी फिल्म थी, जिसमें उन्होंनेइतने सारे रोल निभाए थे. सलमान ने खुद बताया कि यह उनके करियर की सबसे मुश्किल फिल्म थी.

 

8. शाहिद कपूर- कबीर सिंह 

यह फिल्म शाहिदकपूर की सोलो हिट थी. नशे की लत में डूबे एक  सर्जन 'कबीर सिंह' का किरदार निभानाउनके लिए आसान बात नहीं थी. शाहिद के लिए सबसे बड़ा चैलेंज था मेडिकल कॉलेजस्टूडेंट दिखना और नॉन स्मोकर होते हुए भी सिगरेट पीना. शूटिंग के दौरान शाहिद कोएक दिन में 20- 20 सिगरेट पीनी पड़ती थी. कबीर ने सिंह ने बॉक्स ऑफिस पर टोटल 278.24 करोड़ की कमाई की और शाहिद के लिए गेमचेंजर फिल्म बनी. बता दें, इस फिल्म की सफलता के बाद शाहिद ने अपनी फीस भी बढ़ा दी.

9. रितिक रोशन- सुपर 30  

रितिक रोशन के लिएसाल 2019 सालों बाद अच्छा साबित हुआ. इस साल उनकीदो फिल्में रिलीज हुई 'सुपर 30' और 'वॉर'. दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रहीं. फ़िल्म में आईआईटी के बच्चों कोप्रशिक्षित करने वाले बिहार के गणितज्ञ आनंद कुमार के रूप में उनके किरदार ने सभी का दिल जीत लिया था.

10. अक्षय खन्ना-सेक्शन 375 

सेक्शन 375' भारतीय दंड संहिता के अनुच्छेद 375 कानून पर आधारित फिल्म थी. अक्षय मेंअक्षय के काम की सराहना हुई थी. फिल्म कोडायरेक्टर अजय बहल ने डायरेक्ट किया है. पैनोरमा स्टूडियोज और टी-सीरीज द्वाराप्रस्तुत फिल्म को भूषण कुमार, कृष्णा कुमार औरअभिषेक पाठक ने प्रोड्यूस किया है. फिल्म को लेकर थोड़े विवाद भी हुए.पुणे के सिविल कोर्ट ने फिल्म के अंदर अदालतकी प्रक्रियाओं को गलत तरीके से दिखाने और वकीलों के बारे में नकारात्मक तथ्य पेशकरने पर फिल्म के मेकर्स और अभिनेता अक्षय खन्ना को समन जारी किया था. 

11. आयुष्मान खुराना-बाला

 फिल्म में गंजेआदमी का किरदार निभाना आयुष्मान के लिए आसान नही था. आयुष्मान को गंजा लुक देने के लिए मेकर्सने स्कल कैप का इस्तेमाल किया था. गंजे कालुक करने के लिए आयुष्मान सुबह चार बजे उठते थे और उनके इस लुक को बनाने में ढाईसे तीन घंटे का समय लगता था. बाला के साथ इस साल आयुष्मान की जीतनी फिल्में रिलीज हुई वह सब भी बॉक्सऑफिस पर सफल रही. हाल ही में अंधाधुन के लिए आयुष्मान को बेस्टएक्टर का नेशनल अवॉर्ड मिला. 

 

Recommended

Loading...
Share