फिल्मों में आने के लिए हेमा मालिनी ने छोड़ दी थी पढ़ाई,जानिए लाइफ के दिलचस्प फैक्ट्स

By  
on  

बॉलीवुड में ड्रीम गर्ल के नाम से फेमस हेमा मालिनी 16 अक्टूबर को अपना 70वां बर्थडे मना रही हैं. एक्टिंग से लेकर पॉलिटिक्स तक में धाक जमा चुकीं हेमा मालिनी को करियर के शुरूआती दौर में साउथ के एक फेमस डायरेक्टर ने यह कहकर रिजिएक्ट कर दिया था कि उनमें स्टार बनने जैसा कुछ नहीं है. वही हेमा मालिनी आगे चलकर बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस बनीं. हेमा जी के बर्थडे के मौके पर हम आपके लिए लाए हैं उनकी लाइफ से जुड़े ऐसे ही कुछ दिलचस्प किस्से...

10th फेल हैं हेमा मालिनी

Image result for hema malini unseen photos

हेमा शुरू से ही एक एक्ट्रेस बनना चाहती थीं. यही वजह थी कि बचपन से ही उन्होंने अपना पूरा फोकस सिर्फ एक्टिंग में रखा जिसके चलते वह 10th क्लास के एग्जाम कभी पास नहीं कर सकीं. हालांकि, इससे उनके करियर पर कोई फर्क नहीं पड़ा. आपको बता दें कि हेमा को उदयपुर की प्रख्यात सिंघानिया यूनिवर्सिटी द्वारा साल 2012 में डॉक्टरेट की उपाधि दी गई है।

करियर के शुरुआत में कर दिया गया था रिजेक्ट

Image result for hema malini sapno ka saudagar

करियर के शुरूआती दौर में हेमा को रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ा था. यह बात सन 1964 की है. तब के साउथ के फेमस डायरेक्टर सी.वी. श्रीधर ने हेमा को यह कहकर रिजेक्ट कर दिया था कि उनमें स्टार बनने जैसा कुछ नहीं है. हेमा की जगह श्रीधर की फिल्म में जयललिता को वह रोल मिला था. इसके ठीक अगले साल यानी 1965 में हेमा को पहला ब्रेक फिल्म 'पाण्डवा वनवासम' से मिला था जिसमें उनका बहुत छोटा सा रोल था.

अपने समय की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस थीं हेमा

Image result for hema malini unseen photos

साउथ की फिल्मों से करियर की शुरुआत करने के ठीक तीन साल बाद यानी सन 1968 में हेमा को बॉलीवुड में पहला ब्रेक मिला. फिल्म थी 'सपनों के सौदागर' इसमें हेमा के अपोजिट थे बॉलीवुड के शो मैन राज कपूर. हालांकि यह फिल्म पर्दे पर कुछ ख़ास कमाल नहीं दिखा पाई लेकिन हेमा की किस्मत ज़रूर बना गई. इस फिल्म के आने के बाद हेमा को उस समय के कई ए लिस्टर स्टार्स ने अपनी फिल्मों में मौक़ा दिया जिनमें देव आनंद, धर्मेन्द्र शामिल थे. सन 1971 से 75 तक इंडस्ट्री में हेमा के नाम की तूती बोलने लगी और वह बॉलीवुड की हाईएस्ट पेड एक्ट्रेस बन गईं.

ट्रेंड सेटर

Image result for hema malini in bell bottom

हेमा को बॉलीवुड का ट्रेंड सेटर भी कहा जाता है. बताया जाता है कि सिल्वर स्क्रीन पर सबसे पहले हेमा ने ही बैलबॉटम और शर्ट्स को पहनना शुरू किया था. जिसके बाद उनका ड्रेसिंग स्टाइल जमकर चलन में आ गया था.

संजीव कुमार और जितेन्द्र करना चाहते थे शादी

Image result for hema malini unseen photos

हेमा मालिनी ने अपनी ऑटोबायोग्राफी, 'हेमा मालिनी: द ऑथोराइज़ड बायोग्राफी' में खुलासा किया था कि उस दौर के सुपर स्टार्स संजीव कुमार और जितेन्द्र उनसे शादी करना चाहते थे.दोनों ने ही हेमा को कई मर्तबा शादी का प्रस्ताव भेजा था लेकिन धर्मेद्र बाजी मार गए. हेमा और धर्मेन्द्र की शादी सन 1979 में हुई थी.

Recommended

Loading...
Share