Netflix के अपकमिंग शो 'बेताल' को लेकर मराठी राइटर्स ने जताई आपत्ति, अपनी फिल्म की कहानी से दस प्लॉट प्वाइंट उठाने का लगाया आरोप

By  
on  

शाहरुख खान के प्रोडक्शन हाउस रेड चिलीज एंटरटेनमेंट के बैनर तले तैयार हुई वेबसीरीज 'Betaal' पर मराठी राइटर्स ने उनकी फिल्म के कहानी से दस प्लॉट प्वाइंट उठाने के आरोप लगाए हैं. शाहरुख खान की रेड चिलीज ने अमेरिकी प्रोड्यूसर जेसन ब्लम की कंपनी ब्लमहाउस प्रोडक्शन्स के साथ मिल कर नेटफ्लिक्स ऑरिजनल वेब सीरीज 'Betaal' बनाई है.  'Betaal' को पैट्रिक ग्राहम ने निर्देशित किया है. इससे पहले पैट्रकि ग्राहम ने राधिका आप्टे की हॉरर थ्रिलर सीरीज 'गुल' को भी डायरेक्ट किया था. मराठी स्क्रीनराइटर समीर वाडेकर और महेश गोसावी ने नेटफ्लिक्स सीरीज 'बेताल' के खिलाफ कॉपीराइट उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अब बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि नेटफ्लिक्स और शाहरुख खान की रेड चिलीज एंटरटेनमेंट ने उनकी ज़ोंबी फिल्म, 'वेताल' के 10 प्लॉट प्वाइंट 'बेताल' से सेम हैं. 

एक लीडिंग वेबसाइट से बात करते हुए समीर वाडेकर ने कहा कि,'हम अपनी स्क्रिप्ट को कई प्रोडक्शन हाउस में ले गए थे. हमने इसे रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट को नहीं दिया था, इसलिए यह उनकी स्क्रिप्ट नहीं है. वहीं स्क्रीन राइटर्स एसोसिएशन के साथ मेरी स्क्रिप्ट रजिस्टर होने के एक साल बाद...बेताल शो जुलाई 2019 में शो फ्लोर पर गया था. हमने SWA की भी शिकायत दर्ज की है.' वेब शो बेताल के राइटर्स पैट्रिक ग्राहम और सुहानी कंवर द्वारा लिखित बेताल' की कहानी एक गांव की है, जहां दो दशक पुरानी ईस्ट इंडिया कंपनी का कर्नल बेताल अपनी जोम्बियों की फौज के साथ वापस लौट आता है और कैसे एक गांव में ब्रिटिश इंडियन आर्मी ऑफिसर बेताल और उसकी रेडकोट जोंबीज की बटालियन ने तहलका मचा रखा है. समीर वाडेकर ने दावा किया कि उनकी मराठी कहानी भी इसी पर आधारित है. 

Recommended Read: विनीत कुमार और आहना कुमरा स्टारर Netflix वेब सीरीज 'Betaal' का ट्रेलर रिलीज, हॉरर और थ्रिलर के कॉम्बिनेशन ने बढ़ाया एक्साइटमेंट

वहीं कहानी सेम लेकर समीर ने कहा कि, 'कम से कम 10 प्लॉट पॉइंट हैं जो समान हैं...हमने शिवाजी के काल से वेटल सेना के वंशज के रूप में जोम्बियों को दिखाया है...जबकि, बेताल में उन्होंने ब्रिटिश युग से संबंधित के रूप में दिखाया गया है.' हालांकि HC ने प्रदर्शन पर रोक लगाने की उनकी याचिका को खारिज कर दिया...लेकिन अदालत ने कहा है कि हम  क्षतिपूर्ति की मांग कर सकते हैं अगर स्क्रिप्ट की चोरी के आरोप साबित होते हैं.
बता दें, इस वेब सीरीज में विनीत कुमार के अलावा 'लिपिस्टिक अंडर माए बुर्का' फेम अहाना कुमरा, जितेंद्र जोशी, सिद्धार्थ मेनन और सुचित्रा पिल्लई भी नजर आएंगी. ये वेब सीरीज 24 मई, 2020 को नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम की जाएगी.
(Source:Midday)

Recommended

Loading...
Share