‘भारत’: कुछ इस तरह से था सलमान खान की पिछली 5 ईद रिलीज़ फिल्मों का लेखा जोखा

By  
on  

मौजूदा दौर में बॉलीवुड में अगर किसी को सफलता की कुंजी के तौर पर याद किया जा सकता है तो वो कोई और नही बल्कि फ़िल्मी दुनिया के ‘दबंग खान’ यानी सलमान खान हैं. पिछले कुछ सालों से सलमान की ज्यादातर फ़िल्में साल भर में ईद के मौके पर रिलीज़ होती हैं. साथ ही साथ ब्लॉकबस्टर भी साबित होती हैं.

इस साल भी सलमान खान की एक और मूवी इस मौके पर रिलीज़ होने वाली है. इस फिल्म का नाम है ‘भारत’. जिससे उनके फैंस को बहुत ज्यादा उम्मीदें हैं. चलिए आपको लेकर चलते हैं यादों की बरात में और देखते हैं सलमान खान की पिछली कुछ रिलीज़ हुई फ़िल्में.

  1. किक (2014)  

सलमान खान स्टारर ये फिल्म साल 2014 में 25 जुलाई को रिलीज़ हुई थी. ये इसी नाम से आई तेलगु फिल्म की रीमेक थी. जिसे दर्शकों ने भरपूर प्यार भी दिया था. इसमें सलमान के साथ जैकलीन भी उनकी अदाकारा के रूप में मुख्य किरदार में नज़र आयीं थीं. फिल्म 402 करोड़ का भारी भड़कम बिजनेस किया था. ये उस साल की दूसरी सबसे ज्यादा बिजनेस करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी ‘पीके’ के बाद.

  1. बजरंगी भाईजान (2015)-

सलमान खान की इस फिल्म को ना सिर्फ भारत में पसंद किया गया बल्कि शरहद पार भी इसकी काफी तारीफ़ हुई. कई लोग तो ये भी मानते हैं कि सलमान ने अपने फैंस को इस फिल्म के साथ सबसे अच्छा उपहार दिया है. साल 2015 की ये फिल्म सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी. पूरे विश्व भर में फिल्म 905 करोड़ का बिजनेस किया था.

  1. सुल्‍‍तान (2016)-

6 जुलाई 2016 को सलमान खान स्टारर सुलतान ने बॉक्स ऑफिस में कमाल ही कर दिया था. ये फिल्म ‘दंगल’ के बाद उस साल की दूसरे नंबर की सबसे बड़ी हिट साबित हुई थी. फिल्म ने वर्ल्डवाइड 631 करोड़ का बिजनेस किया था. इस फिल्म में सलमान खान का काफी दिनों बाद शर्ट लेस अवतार देखने को मिला था. फिल्म में सलमान के साथ अनुष्का शर्मा बतौर मुख्य अभिनेत्री नज़र आयीं थीं.

  1. ट्यूबलाइट (2017)-

23 जून 2017 को रिलीज़ हुई इस फिल्म को दर्शकों ने उतना प्यार नही दिया था जितनी सलमान खान की फिल्मों से उम्मीद रहती है. फिल्म ने पूरे विश्व भर में 211 करोड़ का बिजनेस किया था. जिससे सलमान खान के फैंस का दिल तो ज़रूर दुखी हुआ था. रिपोर्ट्स के अनुसार फिल्म को कुछ नुकसान भी उठाना पड़ा था.

  1. रेस 3 (2018)-

15 जून 2018 को ये मल्टी स्टारर मूवी रिलीज़ हुई थी. सलमान खान की इस फिल्म में काफी ग्रैंड एंट्री भी हुई थी. आपको बता दें कि फिल्म ने पहले दिन शानदार कमाई की थी लेकिन बाद में इसे ट्रोल का शिकार भी होना पड़ा था. फिल्म का कलेक्शन भी बुरी तरह प्रभावित हुआ था. फिल्म ने वर्ल्डवाइड 303 करोड़ का बिजनेस किया था. जो उम्मीद से काफी कम था.

अगर इन सब पहलुओं पर नज़र डाली जाए तो सलमान खान की पिछली दो फिल्मों ने उनके लिए ज्यादा ख़ुशी नही लायीं हैं. अब भारत क्या इस समीकरण को बदल पायेगी. ये भी आने वाला वक्त बता ही देगा.

Recommended

Share