वर्ल्ड कैंसर डे 2019: इस ला इलाज़ बीमारी को इन बॉलीवुड हस्‍तियों ने दी शिकस्त

By  
on  

अगर ऐसी बीमारी के बारे में बात की जाए जिसके नाम लेते ही सबकी रुह कांप उठे, ऐसी ही बीमारी है कैंसर. आज का दिन है ‘वर्ल्ड कैंसर डे 2019’. आपको बता दें कि इस जानलेवा बीमारी से बॉलीवुड तक बच के नहीं रह पाया है. कुछ सितारों ने इस जानलेवा बीमारी को शिकस्त दी वहीं कुछ ने इसके सामने अपने प्राण त्याग दिए. आज विश्व कैंसर दिवस के दिन हम बॉलीवुड के उन सितारों की बात करने जा रहें हैं जिन्होंने इस बीमारी से दो-दो हाथ किए हैं.

एक नज़र डालते हैं इस फेहरिश्त पर-

  1. मनीषा कोइराला-

बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला को 42 साल की उम्र में ओवेरियन कैंसर ने जकड़ लिया था. इस बीमारी से लड़ते हुए अभिनेत्री ने अपने ज़ज्बे की मिसाल कायम की, कई सर्जरी के बाद, साल 2015 में उन्हें कैंसर फ्री घोषित कर दिया गया.

  1. सोनाली बेंद्रे-

हिंदी सिनेमा की मशहूर अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने साल 2018 में बताया था कि वो हाई ग्रेड कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रही हैं. इस बीमारी के दौरान सोनाली की कई तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर बीच-बीच में आतीं रहीं. इसके इलाज़ के लिए अभिनेत्री न्यूयॉर्क में रहीं. अभी हाल ही में इलाज़ करवा कर सोनाली भारत लौट आयीं हैं. इसके साथ ही उन्होंने अब तो अपने काम पर भी वापसी कर ली है. जिसकी जानकारी उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर अपने फैंस के साथ साझा की है.

  1. इरफ़ान खान-

अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों में राज़ करने वाले अभिनेता इरफ़ान खान ने साल 2018 में खुद बताया था कि वो न्यूरोएंड्रोक्राइन ट्यूमर नामक बीमारी से ग्रसित हैं. इसी बीमारी की वजह से अभिनेता ने अब किसी भी नए प्रोजेक्ट में हाथ नही लगाया है. वो इस समय इस बीमारी के इलाज़ के लिए देश से बाहर हैं.

 

  1. ताहिरा कश्यप-

साल 2018 के शुरुआत में ही एक्टर आयुष्मान खुराना के लिए एक बहुत ज्यादा बुरी खबर आई थी. ये खबर थी कि उनकी पत्नी ताहिरा कश्यप को ब्रेस्ट कैंसर है. इस बीमारी से ताहिरा ने पूरी जान से लड़ाई की, साथ ही साथ कैंसर को मात देकर जिंदगी को जीत दिलाई.

 

  1. राकेश रोशन-

पिछले महीने अभिनेता ऋतिक रोशन ने इन्स्टाग्राम के पोस्ट से सभी को दुखी  कर दिया था कि उनके पिता राकेश रौशन कैंसर जैसी बीमारी से लड़ाई लड़ रहें हैं. आपको बता दें कि निर्देशक राकेश रोशन सफल सर्जरी के बाद घर लौट चुके हैं.

  1. अनुराग बासु-

बॉलीवुड के मशहूर निर्देशक अनुराग बासु भी इस जानलेवा बीमारी से लड़ चुकें हैं. अनुराग को ल्यूकेमिया था, जो कि एक तरह का ब्लड कैंसर होता है. निर्देशक जब अपनी फिल्म ‘तुमसा नही देखा बना रहे थे’ तब उनको इस बीमारी का पता चला था. आपको बता दें कि निर्देशक अब पूरी तरह से इस बीमारी से बाहर आ चुके हैं.

  1. लीज़ा रे-

साल 2009 में लीजा रे को मल्टीपल माइलोमा नाम के कैंसर का पता चला था. यह एक रेयर कैंसर है. साथ ही साथ ये ब्लड कैंसर के अन्दर आता है. साल  2010 में लिजा रे ने स्टेम सेल ट्रांसप्लांट करवाकर इस कैंसर को मात देते हुए जीत हासिल की, अब वो पूरी तरह से ठीक हैं.

 

Recommended

Loading...
Share