निर्भया को मिला इंसाफ: ये हैं बॉलीवुड की दुष्कर्म पर आधारित फिल्में, जो आपको अंदर तक झकझोर देंगी

By  
on  

भारतीय न्याय इतिहास में 20 मार्च 2020 एक अहम तारीख के तौर पर पहचानी जाएगी क्योंकि इसी दिन 7 साल बाद हमारी निर्भया को इंसाफ मिला और सामूहिक बलात्कार एवं हत्या के मामले के चारों दोषियों को शुक्रवार की सुबह साढ़े पांच बजे फांसी दे दी गई. इसके साथ ही देश को झकझोर देने वाले, यौन उत्पीड़न के इस भयानक अध्याय का सात साल तक चली कानूनी लड़ाई के बाद अंत हो गया. 16 दिसंबर 2012 को देश की राजधानी में हुई इस घटना ने पूरे देश को हिला दिया था. जिसके बाद देशभर की सड़कों पर लोग उतर आए थे और दोषियों की फांसी की मांग की थी. बॉलीवुड की बात करें तो हमेशा से दुष्कर्म की घटना पर फिल्में बनती रही हैं. आईए नजर डालते है कुछ ऐसी ही फिल्मों पर जो आपको अंदर तक झकझोर देंगी. 

डेल्ही क्राइम (2019)
------------------------

नेटफ्लिक्स की वेब सीरीज 'डेल्ही क्राइम' रिची मेहता के निर्देशन में बनी है. इस सीरीज को 22 मार्च 2019 में रिलीज किया गया था. एक्ट्रेस शेफाली शाह ने इसमें डिप्यूटी कमिशनर वर्तिका चतुर्वेदी की दमदार भूमिका निभाई थी. आदिल हुसैन, रसिका दुग्गल और आकाश दाहिया भी इस सीरीज के अहम किरदार थे. इस सीरीज को तैयार करने के लिए मेकर्स ने पूरे चार सालों तक रिसर्च की थी. सभी कानूनी दस्तावेज और कहानी को समझकर रिची ने निर्भया केस पर वेब सीरीज बनाने का फैसला किया. मेहता ने सीरीज बनाने से पहले पुलिस की मदद और निर्भया के परिजनों से इजाजत ली थी.

मॉम (2017)
-----------------


श्रीदेवी की आखिरी फिल्म 'मॉम' थी. इस फिल्म के लिए श्रीदेवी को नेशनल अवॉर्ड भी मिला था. फिल्म में श्रीदेवी ने एक मां की भूमिका अदा की. फिल्म में श्रीदेवी की बेटी के साथ उसी के स्कूल के छात्र हैवानियत करते हैं और ठीक निर्भया जैसा वाक्या घटित होता है. हैवान लड़की का रेप करके सड़क किनारे फेंक देते हैं और फिर श्रीदेवी हैवानों से बदला लेती है. इस फिल्म में भी आखिर में एक मां अपनी बेटी के साथ हुई घिनौनी हरकत का बदला लेती है. 

गिल्टी (2020)
------------------


निर्माण करण जौहर की कंपनी धर्माटिक एंटरटेनमेंट की 'गिल्टी' पहली वेब फ़िल्म है. इस फ़िल्म की कहानी एक हाई-एंड कॉलेज के छात्रों के एक समूह के इर्द-गिर्द घूमती है. इसके  बाद उनका जीवन बदलता है, जब एक छोटे शहर की छात्रा का यूनिवर्सिटी में फेस्टिवल के दौरान रेप किया जाता है और पीड़ि छात्रा एक प्रभावशाली परिवार के लड़के के खिलाफ मीटू का आरोप लगाती.  जिस मुद्दे पर फिल्म बनाई गई है वह काफी दमदार है और दुनिया के एक बड़े तबके की भावनाएं उसके साथ जुड़ी हैं. ऐसे में यह फिल्म बहुत ही महत्वपूर्ण है. फिल्म में कियारा आडवाणी, अंकाक्षा रंजन कपूर, गुरफ़तेह पीरज़ादा, ताहेर शब्बीर, मनु ऋषि, कुणाल विजयकर मुथ्य भूमिकाओं में हैं. 

मातृ (2017)
-------------------


यह फिल्म एक मां के बदले की कहानी है. एक एक्सीडेंट के बाद रवीना और उनकी बेटी का किडनेपिंग और गैंगरेप हो जाता है. मां की आंखों के सामने ही उसकी बेटी का दुष्कर्म किया जाता हैं. एक मां सारी परेशानियों का सामना करते हुए सिस्टम और सारी दुनिया से लड़ती है.इस महिला प्रधान फिल्म ने सभी को झकझोर कर रख दिया था. रवीना टंडन फिल्म में मुख्य भूमिका में थी. 

पिंक (2016)
-----------------

अमिताभ बच्चन, तापसी पन्नू, कीर्ति कुल्हारी, एंड्रिया तारियनग, अंगद बेदी स्टारर फिल्म 'पिंक' 'नहीं मतलब नहीं' सहमति की जरूरत बताती है. फिल्‍म की कहानी मर्दों को बेहतर शिक्षा देती नजर आती हैं. 'पिंक' मीनल और उसके दो दोस्तों के कहानी हैं. मीनल के साथ उसका ही दोस्ट जबरदस्ती करता हैं. ये एक राजनेता का भतीजा होता है तो मीनल को इंसाफ के लिए बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं. सार्थक और यादगार संवादों से भरपूर, 'पिंक' एक ऐसी फिल्म है जो बॉलीवुड को पूरी करती है।

मर्दानी 2 (2019)
-----------------------


रानी मुखर्जी की हाल ही में आई फिल्म मर्दानी 2 इसी सब्जेक्ट का बेहतरीन उदाहरण है. फिल्म पुलिस ऑफिसर बनी रानी मुखर्जी कोटा लड़कियों के साथ हो रहे यौन अपराध के गुनेहगार को पकड़ती है. फिल्म में पुलिस ऑफिसर शिवानी शिवाजी रॉय के किरदार में रानी मुखर्जी ने जान डाल दी थी जबकि विलेन के रोल में विशाल जाधवा ने दर्शकों को हिलाकर रख दिया था.

दामिनी (1993)
---------------------

1993 में रिलीज हुई राजकुमार संतोषी की फिल्म 'दामिनी' बड़ी हिट फिल्मों में से एक है. गैंगरेप की घटना पर आधारित मीनाक्षी क्षेषाद्री, ऋषि कपूर और सनी देओल की फिल्म दामिनी को भला कौन भूल सकता है. इस फिल्म को आज भी देखकर दर्शक सिहर जाते है. इस फिल्म में मीनाक्षी शेषाद्रि दुष्कर्म पीड़िता की मदद करती हैं उनके किरदार को आज भी सराहा जाता है. 

देवी (2020)
-----------------


इस फिल्म में काजोल, नेहा धूपिया, नीना कुलकर्णी, श्रुति हसन, शिवानी रघुवंशी, संध्या म्हात्रे, रमा जोशी, मुक्ता बार्वे, रश्विवनी दयामा जैसी एक्ट्रेसेस हैं. ये फिल्म 9 महिलाओं की कहानी है. इस फिल्म में निर्भया, भंवरी देवी और आसिफा बानो जैसी बलात्कार पीड़िताओं के जीवन को चित्रित किया गया है. फिल्म में दिखाया गया है कि वे पीड़िताएं अपनी मौत के बाद भी न्याय की प्रतीक्षा कर रही हैं. 

 

Recommended

Loading...
Share