'मर्दानी' से लेकर 'हिचकी' तक, अपनी दूसरी पारी में रानी मुखर्जी बनीं दर्शकों के दिलों की महारानी, फीमेल ओरिएंटेड फिल्मों से बनाई अलग पहचान

By  
on  

कुछ कलाकारों का अपना सफ़र अपना तरीका और अपनी पहचान होती है जिसे देखने पर पता चलता कि ज़रूरी नहीं कि आप ढेर सारा काम करें तो ही मुकाम पाएंगे बल्कि सही तो ये होगा कि आप कम किरदार निभाएं लेकिन दर्शकों के लिए वो हर किरदार यादगार बन जाए. रानी मुखर्जी के बारे में ये बात बिल्कुल सटीक बैठती है. करियर को लेकर वो शुरू से ही किसी हड़बड़ी में नहीं रहीं जो काम किया पक्का किया भले ही लम्बा ब्रेक लेकर किया हो.
रानी मुखर्जी आज अपना 42वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं. रानी ने महज 16 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था. रानी ने हिंदी सिनेमा में अपने 24 साल पूरे किए हैं. इन 24 सालों में रानी लगभग 40 फिल्मों मे काम कर चुकी हैं. एक्ट्रेस ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत बंगाली फिल्म 'बियेर फूल' से की थी. इसके बाद रानी ने बॉलीवुड में साल 1997 में आई फिल्म 'राजा की आएगी बारात' से करियर ​शुरू किया था लेकिन उन्हें पहचान फिल्म 'गुलाम' से मिली थी. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. 'कुछ कुछ होता है' की टीना हो, या 'ब्लैक' की मिशेल या फिर 'नो वन किल्ड जेसिका' की मीरा गैटी हो या फिर 'मर्दानी' की शिवानी शिवाजी रॉय अपने हर रोल में रानी ने दमदार अभिनय किया है और अपनी छाप छोड़ी हैं. रानी ने अपने दम पर कई हिट फिल्में दी हैं और एक से बढ़कर एक स्ट्रॉंग करेक्टर निभाए हैं.
 

Recommded Read: श्वेता बच्चन नंदा के 46वें जन्मदिन पर अमिताभ बच्चन से लेकर अभिषेक बच्चन तक, पोस्ट शेयर कर दी शुभकामनाएं

मर्दानी (2014)
-------------------


साल 2014 में आदित्य चोपड़ा के साथ शादी करने के 4 महीने बाद रानी ने फिल्म 'मर्दानी' की जो काफी हिट थी. रानी ने अकेले अपने दम पर हिट फिल्म दी. 'मर्दानी' का निर्देशन प्रदीप सरकार ने किया था. फिल्म बाल तस्करी पर आधारित थी और फिल्म में रानी अपराध शाखा की वरिष्ठ निरीक्षक शिवानी शिवाजी रॉय बनी थीं. रानी के दमदार अभिनय और दमदार आवाज ने लोगों का दिल जीत लिया था. 

हिचकी (2018)
---------------------


रानी के मां बनने के बाद 4 साल तक अपनी बेटी के साथ टाइम स्पेंड किया और फिर वापसी के साथ रानी ने 2018 में 'हिचकी' फिल्म दी. ये कमबैक बेहद शानदार रहा. फिल्म न सिर्फ फैंस को एंटरटेन किया बल्कि जिंदगी के कई अहम सबक भी सिखाए. ‘हिचकी’ में रानी ने एक स्कूल टीचर नैना माथुर की भूमिका निभाई थी. जिन्हें हिचकियों के चलते शुरुआत में कई स्कूलों से रिजेक्ट कर दिया जाता है. इसके बाद उन्हें एक स्कूल मौका तो देता है, लेकिन यह इतना आसान नहीं होता. ‘हिचकी’ में रानी ने शानदार परफॉरमेंस दी थी. 

मर्दानी 2 (2019)
------------------


रानी मुखर्जी की 'मर्दानी 2' को अगर आज के दौर की जरूरी फिल्म कहा जाए, तो गलत नहीं होगा. हैदराबाद के रेप केस और निर्भया के कातिलों को फांसी देने के मुद्दे के दौरान यह फिल्म रिलीज हुई थी. रेप और रेपिस्ट पर बॉलिवुड में अब तक अनगिनत फिल्में आईं हैं, मगर निर्देशक गोपी पुथरन की ये रोंगटे खड़े कर देनेवाले थ्रिलर फिल्म थी. रानी मुखर्जी का शानदार अभिनय फिल्म की यूएसपी था. पूरी फिल्म का भार उन्ही के कंधों पर था. अपनी एक्टिंग और परफॉर्मेंस के जरिए एक्ट्रेस ने एक बार फि फैंस का दिल जीता था. 

बंटी और बबली-2 (2020)
--------------------------------


रानी की अपकमिंग फिल्म 'बंटी और बबली-2' है. ये रानी की ही साल 2005 में आई सुपरहिट फिल्म 'बंटी और बबली' का सीक्वल है. हालांकि, इस बार ट्विस्ट ये है कि 'बंटी' का रोल अभिषेक बच्चन नहीं, बल्कि सैफ अली खान निभा रहे है. सैफ और रानी की जोड़ी ने ‘हम तुम’ और ‘ता रा रम पम’ जैसी बड़ी हिट फिल्में दी हैं. फिल्म में गली बॉय फेम एक्टर सिंध्दात चतुर्वेदी और न्यूकमर शारवरी की मुख्य भूमिका में नजर आएंगे. 

Recommended

Loading...
Share