Birthday Special : डांस के महागुरु प्रभुदेवा की डांसिंग स्टाइल है सबसे बेजोड़, इन गानों पर थिरकता है सारा जमाना

By  
on  

मल्टीटैलेंटेड प्रभुदेवा आज अपना 47वां बर्थ डे मना रहे हैं. 3 अप्रैल 1973 को मैसूर, कर्नाटक में जन्मे प्रभु का नाम सुनते ही डांस के मूव्स याद आने लगते है. डांस में प्रभुदेवा का मुकाबला किसी से भी नहीं किया जा सकता है, यही वजह है कि उन्हें इंडियन माइकल जैक्सन कहा जाता है. ये वो नाम है, जिसने डांस को एक नई ऊंचाईयों तक पहुंचाया है. प्रभु ने सिंगापुर में एक डांस स्कूल भी खोल रखा है. इसके अलावा प्रभुदेवा ने शोभना और एआर रहमान के साथ मिलकर ‘एम जे एंड फ्रैंड्स’ डांसिंग ग्रुप के लिए जर्मनी के एक कंसर्ट में परफॉर्म किया था. बेहतरीन डांस के लिए उन्हें दो बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया है. कला में उनके योगदान के लिए उन्हें 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया. प्रभु 'भरतनाट्यम' में भी एक प्रशिक्षित डांसर हैं. उन्होने पेशेवर डांसर 'लक्ष्मीनारायण' और 'धर्मराज' द्वारा प्रशिक्षण लिया है. 
प्रभुदेवा डांस कोरियोग्राफर के साथ-साथ फिल्म डायरेक्टर, प्रोड्यूसर और अभिनेता भी हैं. उन्होंने मुख्य रूप से तमिल, हिंदी और तेलुगु भाषा की फिल्मों में काम किया है. प्रभुदेवा ने अपने कॅरियर की शुरुआत 1988 में तमिल फिल्म से की थी, उनकी पहली फिल्म बतौर डांस निर्देशक वेट्री विज़्ह थी. प्रभुदेवा ने अब तक 100 से अधिक फिल्मों में कोरियोग्राफी कर चुके हैं.

प्रभु देवा के इन गानों के मूव्स ने जीता था दर्शकों का दिल 
-----------------------------------------------------------------
मुकाबला-मुकाबला ओ लैला ( हम से है मुकाबला)

1994 में आई ये फिल्म  'हम से है मुकाबला' का ये गाना शायद ही किसी ने ना देखा हो. इस गाने में प्रभुदेवा के किलर डांस मूव्स ने तहलका मचा दिया था. इस गाने ने रातों रात उन्हे डांसिंग स्टार बना दिया. 

 मुकाबला-मुकाबला ओ लैला (स्ट्रीट डांसर 3डी) 
1994 में आई फिल्म  'हम से है मुकाबला' का गाना  'मुकाबला-मुकाबला ओ लैला' को साल 2020 में आई फिल्म 'स्ट्रीट डांसर 3डी' में रिक्रिएट किया गया और ये गाना दोबारा भी सुपरहिट हुआ.

उर्वशी-उर्वशी टेक इट ईजी उर्वशी ( हम से है मुकाबला) 
1994 में आई ये फिल्म  'हम से है मुकाबला' का ये गाना भी आज तक सब की जुबां पर हैं. इस गाने को भी दोबारा रिक्रिएट किया गया था. 

के सेरा सेरा (पुकार)
साल 2000 में आई फिल्म 'पुकार' का ये गाना आज भी सबका फेवरेट है. जब कोई डांसर महा-टैलेंटेड हो तो उसके साथी के तौर पर भी वैसे ही किसी डांसर का होना गाने को सुंदरता के शिखर तक ले के जाता है. ‘के सरा सरा’ इस बात का सटीक उदाहरण है. प्रभु देवा के साथ माधुरी. नतीजा जो निकला वो ब्रेथटेकिंग था.

गो गो गोविंदा (ओह माय गॉड)
2012 में आई इस फिल्म में सोनाक्षी सिन्हा के साथ दही हंडी मनाते प्रभु देवा. उनका बांसुरी वाला स्टेप तो कमाल लगता था. चालीस की उम्र में भी प्रभु देवा की फ्लेक्सिबिलिटी देखकर हर कोई हैरान होता है.

चंदा रे चंदा रे (सपने)
साल 1997 में आई इस फिल्म में प्रभुदेवा ने फिर तहलका मचाया था. एक्सेप्शनल डांसर की ये ख़ासियत होती है कि वो डांस की गुंजाइश न होने वाले गीतों में भी नृत्य भर दें. इस सॉफ्ट रोमांटिक गाने में प्रभु देवा ने यही किया. और क्या कमाल तरीके से किया. इस गाने की ख़ास बात ये भी कि ये उन चुनिंदा डब्ड गानों में से एक है जिसके लिरिक्स भी सुंदर हैं.

जादू की झप्पी ( रमैय्या वस्तावैय्या ) 
साल 2013 में आई इस फिल्म में प्रभु देवा ने जैकलिन फर्नांडिस के साथ आइटम सॉन्ग किया था. ये आइटम डांस सुपरहिट रहा था. इस गाने में प्रभु के डांस मूव्स ने एक बार फिर लोगों का दिल जीता था. 

 मैं ऐसा क्यूं हूं  (लक्ष्य)
साल 2004 में आई फिल्म 'लक्ष्य' में प्रभुदेवा ने ऋतिक पर फिल्माया गया ये गाना कोरियाग्राफ किया था. इस गाने में ऋतिक की परफॉर्म देखतक ये कहना गलत नहीं होगा कि प्रभु ही डांस के देवा हैं.  

प्रभुदेवा की डांसिंग की पूरी दुनिया में चर्चा होती है. डांस को लेकर उनके एक्सपेरिमेंट सभी को पसंद आते हैं. न सिर्फ उनके डांसिंग बल्कि उनके कोरियग्राफ किए गानों का भी कोई तोड़ नहीं है. टीम पीपिंगमून की तरफ से प्रभुदेवा को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं. 

Recommended

Loading...
Share