दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर को खरीदने के पाकिस्तान सरकार के फैसले पर सायरा बानो ने खुशी जाहिर कर कहा- 'उम्मीद है कि इस बार सपना सच होगा'

By  
on  

पाकिस्तान के खैबर-पख्तूंख्वा में प्रांतीय सरकार ने दिग्गज बॉलीवुड अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर खरीदने का फैसला किया है.वे ऐतिहासिक इमारतों का संरक्षण करेंगे, जो वर्तमान में जीर्ण-शीर्ण स्थिति में हैं और विध्वंस के खतरे का सामना कर रही हैं. ऐसे में अब इस खबर के सामने आने के बाद,  दिलीप कुमार की पत्नी, अनुभवी अभिनेत्री सायरा बानो ने एक जाने माने अखबार को दिए इंटरव्यू में बताया है कि "मैं अपने प्रयासों में प्रांतीय सरकार की सफलता की कामना करती हूं और पूरी उम्मीद है कि इस बार सपना सच हो जाए. माशाल्लाह."

दिलीप कुमार का पाकिस्तान में मौजूद घर 100 साल से ज्यादा पुराना है, जो क़िस्सा ख्वानी बाजार इलाके में स्थित है. सायरा बानो आगे कहती हैं, "मेरा दिल हर बार ख़ुशी से भर जाता है जब मैं यूसुफ साहब के उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत (अब खैबर पख्तूंख्वा) के पेशावर में मौजूद पुश्तैनी घर के बारे में कोई खबर पढ़ती हूं, जिसे  प्रांतीय सरकार बार-बार भावी पीढ़ी के लिए एक स्मारक में बदलने की कोशिश कर रही है. यह अतीत में कई बार सामने आया है और मैंने उस कोशिश की सराहना भी की है जिसके साथ सरकार घर को संग्रहालय में बदलना चाहती है, ताकि लोग वहां का दौरा का सकें. वहां, जाकर पुराने आकर्षण को महसूस किय जा सकता है कि कैसे दिलीप साहब प्रांत के किसी भी उज्ज्वल लड़के की तरह बड़े हुए थे."

(यह भी पढ़ें: पाक सरकार खरीदेगी दिलीप कुमार और राज कपूर का पुश्तैनी घर, जर्जर हालत में है दोनों इमारतें )

घर की अपनी पिछली यात्रा की यादों को साझा करते हुए, सायरा बानो ने कहा, “घर मेरे पति के लिए बहुत भावुक मूल्य है और मैंने कुछ साल पहले उसकी की यात्रा के दौरान उनके गर्व और खुशी को साझा किया था. वह उस समय बहुत भावुक थे जब उन्होंने उस घर को देखा, जहां उन्होंने एक बड़े, परिष्कृत परिवार के आराम और सुरक्षा में अपना प्यारा बचपन बिताया था."

(Source: E Times)

Recommended

Loading...
Share