पाक ने राज कपूर और दिलीप कुमार की पुश्तैनी हवेलियों को संग्रहालयों में बदलने का बनाया कानून, कीमत हुई तय

By  
on  

पाकिस्तान की खैबर पख्तूनख्वा (केपी) सरकार ने पेशावर में दो भारतीय फिल्म दिग्गज अभिनेताओं और दोस्तों दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों को खरीदने के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है. केपी सरकार ने राज्य के भूमि अधिग्रहण अधिनियम, 1894 के एक आवश्यक खंड को लागू किया है, जो सरकार को आपातकालीन आधार पर दोनों सदनों पर कब्जा करने के लिए अधिकृत करता है.

भूमि मालिकों को भुगतान के लिए जल्द ही पेशावर के उपायुक्त (डीसी) को राशि जारी की जाएगी. दिलीप कुमार के चार मरला (101 वर्ग मीटर) घर की कीमत पुरातत्व विभाग द्वारा 80.56 लाख रुपये जबकि पाकिस्तान के पुरातत्व विभाग द्वारा राज कपूर के छह मरला घर (151.75 वर्ग मीटर) 1.50 करोड़ रुपये की कीमत लगाई है.

(यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घर के मालिकों ने सरकारी दर पर संपत्ति बेचने से किया इनकार,की इतने पैसों की डिमांड )

पाकिस्तानी अखबार द डेली जंग के मुताबिक, लंबे समय से मालिक इन मकानों को बेचने के इच्छुक नहीं थे क्योंकि सरकार बाजार की कीमतों का भुगतान करने को तैयार नहीं थी. दिलीप कुमार के पैतृक घर के मालिक ने संपत्ति के लिए 25 करोड़ रुपये की मांग की है और राज कपूर के पेशावर में पैतृक घर के मालिक ने 200 करोड़ रुपये की मांग की है. केपी सरकार ने दावा किया कि मालिक उच्च मूल्यों की मांग कर रहे थे और इन परिसरों के महत्व के कारण अधिकारियों को ब्लैकमेल कर रहे थे.

 

Recommended

Loading...
Share