हिंदी सिनेमा की वो अभिनेत्रियां जिन्हे किंग ऑफ रोमांस ने बॉलीवुड आइकॉन बना दिया

By  
on  

रोमांटिक फिल्मों की जब भी बात होती है सिर्फ एक नाम जहन में आता है और वो है निर्देशक यश चोपड़ा. रोमांस को फ़िल्मी परदे पर कैसे उतारना है कोई यश चोपड़ा सीखे. बात चाहे 90 के दशक की फिल्म की हो या फिर 21वीं सदी की फिल्म 'जब तक है जान' हर फिल्म में उन्होंने एक नयी छाप छोड़ी है. अभिनेत्री रेखा से लेकर कैटरीना कैफ तक सभी हिरोइनों को उन्होंने रोमांस करना सिखाया है. आज यश चोपड़ा की पांचवी पुण्यतिथी पर उनकी फिल्मों की उन अभिनेत्रियों से आपको रु-ब-रु करवाएंगे जिन्होंने हिंदी सिनेमा को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया.

सिलसिला:
फिल्म सिलसिला में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन और रेखा तीनो एक साथ फ़िल्मी परदे पर नजर आए. फिल्म में अभिनेता संजीव कुमार, कुलभूषण खरबंदा और शशि कपूर भी थें. फिल्म में रेखा और अमिताभ की जोड़ी को काफी सराहा गया था और प्यार इनके प्यार के चर्चे भी बहुत थें. फिल्म का गाना 'देखा एक ख्वाब तो ये सिलसिले हुए' आज भी लोगो को याद है. एक इंटरव्यू में यश चोपड़ा ने बताया कि पहले वो इस फिल्म में परवीन बॉबी और स्मिता पाटिल को लेना चाहते थें लेकिन अमिताभ के कहने पर उन्होंने जाया और रेखा को कास्ट किया. वहीं अमिताभ और रेखा की ये आखिरी फिल्म थीं इसके बाद ये जोड़ी परदे पर कभी नजर नहीं आई.

चांदनी:
फिल्म 'चांदनी' में ऋषि कपूर और श्रीदेवी की जोड़ी और अभिनय दोनों ने कमाल कर दिया. इस फिल्म के सभी गाने सुपरहिट रहे. श्रीदेवी की बड़ी-बड़ी आंखो ने लाखो लड़को का दिल जीत लिया. 'लगी आज सावन की...' गान आज भी दर्शको के दिलो में ताजा है. यहां तक कि करन जौहर की फिल्म 'ऐ दिल है मुश्किल' में 'तेरे मेरे होंठो पे' गाने को रिक्रिएट किया गया.

दिल तो पागल है:
दिल तो पागल' है में शाहरुख खान, अक्षय कुमार, करिश्मा कपूर और माधुरी दीक्षित के डांस और एक्टिंग ने लोगो को अपना दीवाना बना दिया. दोस्ती और प्यार आधारित इस फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया.

कभी-कभी:
कहा जाता है कि फिल्म की कहानी अभिनेत्री राखी गुलजार को ध्यान में रखकर लिखी गई थी और राखी ने भी फिल्म के लिए हां कर दी थीं लेकिन फिल्म की शूटिंग शुरू होती इससे पहले राखी ने गीतकार गुलजार साहब से शादी कर ली. राखी का फिल्मों में काम करना गुलजार को पसंद नहीं था. वो चाहते थें कि राखी फिल्मों से संन्यास ले ले लेकिन इसके बावजूद उन्होंने फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ रोमांस किया और इस फिल्म को बेहतरीन म्यूजिक और स्क्रीनप्ले के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया.

वीर-जारा:
फिल्म में वीर प्रताप सिंह और जारा हयात सिंह की मोहब्बत ने सरहद की दूरियां मिटा दीं. फिल्म में रानी मुखर्जी भी थी जो एक वकील की भूमिका निभाती हैं.

Recommended

Loading...
Share