दिग्गज एक्ट्रेस मीनू मुमताज का 79 साल की उम्र में निधन, कनाडा में ली अंतिम सांस

By  
on  

हिंदी फिल्म जगत की दिग्गज एक्ट्रेस मीनू मुमताज का 79 वर्ष की उम्र में कनाडा में निधन हो गया. उनके भाई अनवर अली ने इस बात की जानकारी दी. मीनू कॉमेडियन महमूद अली की बहन थीं. मीनू 50 और 60 के दशक में हिट अभिनेत्रियों में शुमार थी. वह फिल्मों में डांसर और कैरेक्टर एक्ट्रेस के तौर पर नजर आईं.
मीनू मुमताज का पूरा नाम मलिकुन्निसा अली था. 26 अप्रैल 1942 में मीनू का जन्म हुआ था. उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी. महमूद का पूरा परिवार ही फिल्मों से जुड़ा था ऐसे में मीनू भी फिल्मों में आ गई थीं. उन्हें देविका रानी ने फिल्मों में ब्रेक दिया था. देविका रानी ने मीनू को बॉम्बे टॉकीज में बतौर डांसर रख लिया था. मीनू ने बॉलीवुड में साल 1955 फिल्म 'घर घर में दीवाली' से डेब्यू किया था. 

'रामायण' में निषाद का किरदार निभाने वाले चंद्रकांत पांड्या का हुआ निधन, मुख्य कलाकारों ने दी श्रद्धांजलि 


मीना कुमारी ने मलिकुन्निसा अली को मीनू मुमताज नाम दिया था. महमूद की शादी मीना कुमार की छोटी बहन मधु से हुई थी. 50 के दशक में कई फिल्मों में बतौर डांसर दिखीं थी. मीनू की जोड़ी सबसे ज्याजा कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ जमी थी.  दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था। मीनू ने पर्दे पर कॉमेडी की और साथ ही साइड रोल्स से भी खूब सुर्खियां बटोरी. 


मीनू मुमताज ने बलराज साहनी के साथ फिल्म ‘ब्लैक कैट’ की। इसके अलावा उन्होंने गुरु दत्त की फिल्म ‘कागज के फूल’, ‘चौदहवीं का चांद’ व ‘साहिब बीबी और गुलाम’ में काम किया। उनकी अन्य मुख्य फिल्मों में ‘ताज महल’, ‘घूंघट’, ‘इंसान जाग उठा’, ‘घर बसाके देखो’, ‘गजल’, ‘अलीबाबा’, ‘अलादीन’, ‘धर्मपुत्र’ और ‘जहांआरा’ सहित अन्य थीं. 
साल 1963 में मीनू मुमताज ने डायरेक्टर सैयद अली अकबर से शादी की थी. दंपति के तीन बेटियां और एक बेटा है. फिल्मों से रिटायर्ड होकर वह लंबे समय से कनाडा में रह रही थीं. वहीं उन्होंने अपनी जिंदगी की आखिरी सांस भी ली. 

Recommended

Loading...
Share