क्या शाहरुख़ खान को मिलेगी दिलीप कुमार की करोड़ों की प्रॉपर्टी या कोई और बनेगा मालिक, सायरा बानों ने मन बना लिया है 

By  
on  

ये दुनिया जानती है मरहूम दिलीप कुमार साहब के साथ बॉलीवुड के किंग शाहरुख खान का रिश्ता बहुत ही गहरा और अलग है। शाहरुख खान को दिलीप कुमार के घर में बेटे का दर्जा मिला हुआ था। दिलीप कुमार उन्हें अपना अपना मुंहबोला बेटा मानते थे। दिलीप और सायरा बानो नेसबसे पहले शाहरुख खान की उनकी पहली फिल्म दिल आशना है के वक्त मिलीं थी। दिलीप साहब ने इस फिल्म का सेरेमोनियल क्लैप दिया था। शाहरुख और दिलीप कुमार के बाल एक जैसे थे। सायरा बाणों ने कहा था जब भी मैं शाहरुख से मिलती हूं तो उनके बालों में उंगली फिराती हूं। सायरा कहती हैं कि हमारा बेटा होता तो शाहरुख जैसा होता। 

अब दिलीप साहब इस दुनिया में नहीं रहे। लेकिन जाने से पहले उन्होंने करोड़ों की अपनी मिलकियत छोड़ी है। अब दिलीप कुमार के गुज़र जाने के बाद परिवार में ये बात होने लगी है की आखिर उनकी संपत्ति कौन देखेगा। पहले से ही कई लोग उनकी संपत्ति को हड़पने के फ़िराक में हैं। खुद सायरा बानों कई सालों से एक बिल्डर से कानूनी लड़ाई भी लड़ रही हैं।  ऐसे में दिलीप साहब के करोड़ों की संपत्ति का मालिक आखिर कौन होगा, इस पर चर्चाएं चलने लगीं।

दिलीप और सायरा जी का अपना कोई बच्चा नहीं था, यही कारण था कि वह सुपरस्टार शाहरुख खान को अपना बेटा मानते थे। किंग खान भी दिलीप और सायरा बानों को माँ - बाप जैसा ही दर्जा देते थे। उनके हर अच्छे बुरे में उनके साथ खड़े रहते थे। ये तक कहा जाने लगा था की दोनों के बाद उनका जो कुछ भी है वो सब शाहरुख खान ही होगा।  

लेकिन ऐसा नहीं है सूत्र बताते हैं कि दिलीप कुमार की कुल संपत्ति की कीमत करीब करीब 6800 करोड़ होगी। हालाँकि कभी इसका सही आंकलन नहीं किया गया है। दिलीप साहब के इंतेक़ाल के बाद फिलहाल खुद सायरा बानों ही सब कुछ देख रहीं हैं। अब सायरा जी उम्र हो गई है उनसे भी सब कुछ नहीं संभल पा रहा है। अगर उन्हें कुछ हो गया तो उसके बाद सब कौन देखेगा और आखिर कौन मालिक होगा इस पर चर्चा शुरू हो गई है। सूत्रों की मानें तो करीब करीब सायरा बानों की मर्ज़ी के साथ अब सब कुछ तय होने लगा गई। जैसा की माना जा रहा था शाहरुख खान को दिलीप कुमार ने अपने बेटे की तरह माना लेकिन उन्हें संपत्ति में कोई हक नहीं मिलेगा।सूत्र बताते हैं कि, दिलीप कुमार की संपत्ति का वारिस एक्टर के भतीजे इमरान और आयूब बन सकते हैं। मगर ये सब सायरा बानो की मर्ज़ी से ही होगा। लेकिन अभी भी इस पर आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। सायरा बानों के दिमाग में क्या चल रहा है वो खुलकर कुछ नहीं कह रहीं हैं। 

बता दें कि सिनेमा की दुनिया के महान अभिनेता, दिलीप कुमार का जन्म पेशावर में हुआ था और उन्होंने अपने शुरुआती साल वहीं बिताए थे। पेशावर के किस्सा ख्वानी बाजार में दिलीप की 100 साल पुरानी पैतृक हवेली भी है, जिसे अब पाकिस्तानी सरकार ने राष्ट्रीय विरासत घोषित कर दिया है। 

Recommended

Loading...
Share