'ऐ वतन... मेरे वतन' में क्रांतिकारी बनकर अपनी आवाज़ से अंग्रेज़ों से लड़ेंगी सारा अली खान! अमेज़न प्राइम ने अपनी ओरिजिनल मूवी का फर्स्ट-लुक जारी किया 

By  
on  

भारत के 74वें गणतंत्र दिवस समारोह से पहले, प्राइम वीडियो ने आने वाली अमेज़न ऑरिजिनल मूवी, 'ऐ वतन मेरे वतन' का फर्स्ट-लुक लॉन्च किया, जो एक श्रद्धांजलि है भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष करने वाले निडर नायकों को। धर्माटिक एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन के बैनर तले बनी इस फिल्म को करण जौहर और अपूर्व मेहता ने प्रोड्यूस किया हैं, जिसके को-प्रोड्यूसर सोमेन मिश्रा हैं। कन्नन अय्यर के निर्देशन में बनी यह फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित एक थ्रिलर ड्रामा है, जिसकी कहानी दरब फ़ारूक़ी और कन्नन अय्यर ने लिखी हैं। इस फिल्म में सारा अली ख़ान एक दिलेर स्वतंत्रता सेनानी का किरदार निभाएंगी।

'ऐ वतन मेरे वतन' सच्ची घटनाओं से प्रेरित बॉम्बे के एक कॉलेज में पढ़ने वाली बहादुर लड़की कहानी है जो स्वतंत्रता सेनानी बन जाती है। यह काल्पनिक कहानी 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन की पृष्ठभूमि पर आधारित है। इस फिल्म में देश के युवाओं की दिलेरी, देशभक्ति, दूरदर्शिता और हर मामले में उनकी कुशलता को दिखाया गया है।

सारा की ये फिल्म महान क्रांतिकारी उषा मेहता का किरदार प्रेरित बताई जा रही है। उषा मेहता हैं जिन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक सीक्रेट रेडियो सर्विस शुरू की थी जिसका नाम कांग्रेस रेडियो था। 1942 के भारत छोड़ो आन्दोलन के दौरान उनके इस रेडियो से आजादी के संघर्ष में बहुत मदद मिली थी। इस रेडियो पर वो जानकारी और खबरें शेयर होती थीं जिनपर भारत की ब्रिटिश सरकार ने पाबंदी लगा रखी थी। 1998 में उषा मेहता को भारत सरकार ने पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। 

इस फिल्म का फर्स्ट-लुक वीडियो लॉन्च किया गया है। इस वीडियो की शुरुआत एक फ्लैश बैक के साथ होती है। शुरू होते ही ये वीडियो हमें हमें अतीत में वापस ले जाता है। वीडियो की शुरुआत में हीहमें एक लड़की नज़र आती है जो बेहद चिंतित और परेशान दिखाई दे रही है लेकिन फिर भी वो पूरी लगन के साथ कम रोशनी वाले एक कमरे में रेडियो की तरह दिखने वाले डिवाइस को बड़ी कुशलता से असेंबल करती रही है। 

कैमरा धीरे-धीरे दिखाता है कि वह युवती कोई और नहीं बल्कि सारा अली ख़ान है जिन्हें दर्शकों ने इस तरह के नॉन-ग्लैमरस अवतार में पहले कभी नहीं देखा होगा। वह रेडियो पर बोलना शुरू कर देती है, उसकी आवाज़ में दृढ़-संकल्प और साहस की झलक दिखाई देती है, और वह जमीन के नीचे मौजूद अपने रेडियो स्टेशन के जरिए पूरे देश के साथ स्वतंत्रता का संदेश साझा करती है।

इसके बारे में बात करते हुए करण जौहर, धर्माटिक एंटरटेनमेंट, ने कहा, "धर्माटिक एंटरटेनमेंट को इस बात की बेहद खुशी है कि हमें एक बार फिर से प्राइम वीडियो के साथ मिलकर अव्वल दर्जे की फिल्म - 'ऐ वतन मेरे वतन' के निर्माण का मौका मिला है।” उन्होंने आगे कहा,  “इस फिल्म के जरिए आज़ादी की लड़ाई के एक ऐसे अध्याय को दर्शकों के सामने लाने की कोशिश की गई है, जिसके बारे में लोगों को काफी कम जानकारी है। बेहद प्रतिभाशाली अदाकारा, सारा अली ख़ान मुख्य भूमिका निभा रही हैं और दर्शकों ने उन्हें इस तरह के किरदार में पहले कभी नहीं देखा होगा। साथ ही, कन्नन अय्यर का वजन भी लाजवाब है और इसी वजह से यह दर्शकों को प्रेरणा देने वाली और उनका भरपूर मनोरंजन करने वाली फिल्म है।”    

इस पर आगे बात करते हुए फिल्म निर्देशक, कन्नन अय्यर ने कहा, "भारत के स्वतंत्रता संग्राम के बेहद कठिन दौर की सच्ची घटनाओं से प्रेरित इस कहानी का निर्देशन करना मेरे लिए बड़े गर्व की बात है, साथ ही मैं प्राइम वीडियो और धर्माटिक एंटरटेनमेंट का शुक्रगुजार हूं जिन्होंने मुझे यह मौका दिया। ऐ वतन मेरे वतन देश की आज़ादी की लड़ाई में हमारे बहादुर नायकों द्वारा दिए गए अनमोल योगदान के प्रति एक सच्ची श्रद्धांजलि है। मुझे पहली बार सारा अली ख़ान के साथ काम करने का मौका मिला है और उन्होंने जिस तरह से खुद को इस किरदार में ढाला है उसे देखकर मैं बेहद उत्साहित हूं।”

वहीं फिल्म में अपने किरदार को लेकर सारा अली ख़ान बेहद उत्साहित हैं और इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “ऐसी फिल्म का हिस्सा बनना मेरे लिए बड़ी खुशी की बात है, क्योंकि मुझे लगता है कि इसकी कहानी लोगों तक पहुंचनी ही चाहिए। प्राइम वीडियो और धर्माटिक एंटरटेनमेंट ने मुझे यह मौका दिया, जो मेरे लिए सम्मान की बात है। एक अभिनेता होने के साथ-साथ एक भारतीय होने के नाते, मैं इस किरदार को निभाते हुए गौरव और जिम्मेदारी की भावना का अनुभव कर रही हूं। कन्नन अय्यर सर के साथ काम करना मेरे लिए सौभाग्य की बात है, क्योंकि भावनात्मक रूप से उन्हें इस कहानी से काफी लगाव है और वे इसे लेकर बेहद उत्साहित हैं। सच कहूं तो ऐसे किरदार को निभाना बहुत चुनौतीपूर्ण है क्योंकि मैंने अब तक जो भूमिकाएं निभाई हैं, यह उनसे बिल्कुल अलग है। इस प्रोजेक्ट के लिए मैं वाकई कड़ी मेहनत करने जा रही हूँ। और सबसे बड़ी बात यह है कि, हर दिन इस किरदार को निभाते हुए मैं उसके हर लम्हे को अपने दिल में संजोकर रखूंगी।”

'ऐ वतन मेरे वतन' दुनिया भर में 240 से अधिक देशों और क्षेत्रों में प्राइम मेंबर्स के लिए उपलब्ध होगी।

Recommended

Loading...
Share

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: open(/var/lib/php/sessions/sess_jl5fuc3htqg93fcjpeubgefrq7, O_RDWR) failed: No space left on device (28)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace:

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/var/lib/php/sessions)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace: