PEEPINGMOON HALF YEARLY REPORT: 13 फिल्में जिन्होंने बॉक्सऑफिस पर किया राज

By  
on  

2018 आधा बीत चुका है.साल के शुरूआती छह महीने बॉलीवुड के लिए कमाई के लिहाज से बढ़िया साबित हुए हैं.इस दौरान रिलीज़ हुई फिल्मों की बॉक्सऑफिस रिपोर्ट तो यही कहती है कि इस दौरान रिलीज़ हुई तकरीबन दस से ज्यादा फिल्मों ने बॉक्सऑफिस पर बढ़िया कलेक्शन किया है.पैडमैन,हिचकी,अक्टूबर,राज़ी जैसी कंटेंट बेस्ड कमर्शियल फिल्मों ने अच्छी कमाई की,वहीं कुछ ऐसी फिल्मों ने भी बढ़िया कमाई करके सबको चौंका जिनके चलने की ज्यादा उम्मीद किसी को नहीं थी.इन फिल्मों में सोनू के टीटू की स्वीटी,102 नॉट आउट और रेड जैसी फिल्में शामिल हैं.आइये आपको बताते हैं 2018 के फर्स्ट हाफ में कमाई के लिहाज से कौन सी फिल्में अव्वल रहीं.


1)संजू: इस लिस्ट में 29 जून को रिलीज़ हुई फिल्म संजू का नाम पहले नम्बर पर है.संजय दत्त की लाइफ पर बनी इस फिल्म में रणबीर कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई और इसके डायरेक्टर राजकुमार थे.फिल्म ने 9 दिनों में 265.48 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली और इस तरह ये इस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में अव्वल नम्बर पर आ गई.फिल्म का कलेक्शन अब तक धीमा नहीं पड़ा है और उम्मीद की जा सकती है कि केवल इंडिया में ही इसकी कमाई का आंकड़ा 300 करोड़ के पार आसानी से पहुंच जाएगा.


2) पद्मावत: काफी विवादों के बीच 25 जनवरी को यह फिल्म रिलीज़ हो पाई थी.इसे 3750 स्क्रीन्स पर रिलीज़ किया गया था और इसका लाइफटाइम कलेक्शन तकरीबन 301 करोड़ रु. रहा था. फिल्म ने बुधवार(24 जनवरी) को स्पेशल प्रिव्यू से अच्छी कमाई की थी और इसकी ओपनिंग भी शानदार रही थी.पहले वीकेंड में यह सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म साबित हुई थी जिसने 114 करोड़ रु.कमाए थे लेकिन हाल ही में संजू ने 120.06 करोड़ रु.कमाकर यह रिकॉर्ड तोड़ दिया.फिल्म ने वर्ल्डवाइड 585 करोड़ रु. बिजनेस कर लिया था.


3)रेस 3: 15 जून को ईद के मौके पर रिलीज़ हुई सलमान खान की रेस 3 ने बॉक्सऑफिस पर एवरेज कमाई की.यह अभी भी कुछ स्क्रीन्स पर चल रही है और इसका लाइफटाइम कलेक्शन अब इंडिया में 166 करोड़ रु. से ज्यादा नहीं जा पायेगा.रिलीज़ के पहले हफ्ते में इसने 139.97 करोड़ रु.की कमाई की थी,दूसरे हफ्ते में यह गिरकर केवल 24.64 करोड़ रु.रह गई.वहीं तीसरे हफ्ते के पांच दिनों में इसकी कमाई केवल 90 लाख रु. ही हुई है.

4) बागी 2: 30 मार्च को रिलीज़ हुई टाइगर श्रॉफ और दिशा पटानी की फिल्म बागी 2 ने पहले वीकेंड में 72.48 करोड़ की जबरदस्त कमाई की थी और इसका लाइफटाइम कलेक्शन 160.74 करोड़ रु.था.


5) राज़ी 2: आलिया भट्ट और विक्की कौशल स्टारर फिल्म 'राज़ी' से किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह 123 करोड़ रु.की कमाई कर डालेगी.सिर्फ 38 करोड़ रु.में बनी यह फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली वुमेन ओरिएंटेड फिल्म है.फिल्म की डायरेक्टर मेघना गुलजार थीं.


6) सोनू के टीटू की स्वीटी: 23 फरवरी को रिलीज़ हुई इस फिल्म को मिले जुले रिव्यू मिले थे.फिल्म का लाइफटाइम बिजनेस 113 करोड़ रु रहा.कार्तिक आर्यन और नुसरत बरुचा स्टारर इस फिल्म का कंटेंट और गाने यूथ ओरिएंटेड थे.


7) रेड: इंडिया में 3250 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई अजय देवगन और इलियाना डीक्रूज स्टारर फिल्म की ओपनिंग एवरेज रही थी लेकिन धीरे से इसने रफ्तार पकड़ी और 103 करोड़ रु. कमा लिए थे.

8) पैडमैन:सोशल मैसेज देने वाली इस फिल्म को क्रिटिक्स और फैन्स ने काफी सराहा था.फिल्म मेनस्ट्रल हाइजीन पर आधारित थी और इसने तकरीबन 82 करोड़ रु.का लाइफटाइम का कलेक्शन किया था.फिल्म में अक्षय कुमार,सोनम कपूर,अमिताभ बच्चन और भूमि पेड्नेकर नजर आए थे.


9) वीरे दी वेडिंग: 1 जून को रिलीज़ हुई इस फिल्म ने भी बॉक्सऑफिस पर उम्मीद से ज्यादा कमाई कर सबको चौंका दिया था.इस फीमेल ओरिएंटेड फिल्म में सोनम कपूर,करीना कपूर खान,स्वरा भास्कर और शिखा तलसानिया मुख्य भूमिका निभाई थी.फिल्म ने 81 करोड़ रु की कमाई इंडिया में की थी जबकि वर्ल्ड वाइड इसका कलेक्शन 138 करोड़ रहा.

Image result for 102 not out
10) 102 नॉट आउट: 4 मई को 1300 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर की फिल्म ने 66.7 करोड़ रु.वर्ल्डवाइड कमाए थे.इसका बजट केवल 35 करोड़ रु था.


11) परमाणु: द स्टोरी ऑफ़ पोखरण: 25 मई को रिलीज़ हुई ये फिल्म 44 करोड़ रु. के बजट में बनी थी और बॉक्सऑफिस पर इसने 65.36 करोड़ रु का कलेक्शन कर लिया था.फिल्म में जॉन अब्राहम और डायना पेंटी मुख्य भूमिका निभाई थी.फिल्म सत्य घटनाओं पर आधारित थी. 1998 में भारत में परमाणु परीक्षण के बाद अमेरिका के साथ-साथ आस-पास के देश भी हिल गए थे. अभिषेक शर्मा अपने कसे हुए निर्देशन और इस फिल्म के रिसर्च के लिए बधाई के पात्र हैं. फिल्म का निर्देशन अभिषेक शर्मा ने किया है. ‘परमाणु’ को लिखने वाले राइटर्स सैविन कदरोस और संयुक्ता चावला शेख ने इससे पहले फिल्म ‘नीरजा’ की स्क्रिप्ट भी लिखी है. सचिन-जिगर ने फिल्म का संगीत दिया था.


12) हिचकी: 23 मार्च को रिलीज़ हुई फिल्म ने उम्मीद से ज्यादा कमाई थी.975 स्क्रीन्स पर रिलीज़ हुई फिल्म का बजट 20 करोड़ रु. था लेकिन इसकी लाइफटाइम कमाई 46.18 करोड़ रु थी.रानी मुखर्जी की इस फिल्म को मनीष शर्मा ने प्रोड्यूस किया था जबकि सिद्धार्थ पी मल्होत्रा इसके डायरेक्टर थे. बता दें रानी मुखर्जी पिछली बार साल 2014 में फिल्म मर्दानी के जरिए बड़े पर्दे पर दिखाई दी थी. हिचकी एक लड़की की कहानी थी, जो जिंदगी में हुए एक बहुत बड़े नुकसान को मौके में तब्दील करती है. लड़की को बार-बार हिचकी (टॉरेट सिंड्रोम) आती है. वह टीचर बनना चाहती हैं लेकिन उसे ये कहा जाता है कि टीचिंग में उसके लिए जॉब मिलना बहुत मुश्किल है. इसके बाद जब उसे एक मौका मिलता है तो किस तरह वह खुद को प्रूव करती है.

13) अक्टूबर: 20 अप्रैल को रिलीज़ हुई वरुण धवन स्टारर इस फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर करीबन 54.74 करोड़ रु.कमाए थे.शूजित सरकार के निर्देशन में बनी फिल्म को तकरीबन 1500 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था.फिल्म को क्रिटिक्स की भी जमकर वाहवाही मिली थी.फिल्म की कहानी होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई करने वाले डैन (वरुण धवन) की है जो एक फाइव स्टार होटल में इंटर्नशिप कर रहा होता है.

Recommended

Loading...
Share