बचपन में नस्लभेद का शिकार हो चुकी हैं प्रियंका चोपड़ा,पढ़ें लाइफ के इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

By  
on  

बॉलीवुड की देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा 35 साल की हो गई हैं. उनकी पॉपुलैरिटी देश से नहीं बल्कि दुनिया भर में है.मल्टीटैलेंटेड प्रियंका ने भारत का नाम दुनिया में रोशन किया है.वह सिर्फ एक्ट्रेस ही नहीं हैं बल्कि एक इंटरनेशनल आइकॉन बन चुकी हैं.प्रियंका ने कैसे तय किया,इतना लंबा सफ़र.आइये उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं,उनकी लाइफ के कुछ दिलचस्प फैक्ट्स ...

Image result for priyanka chopra rare photos
प्रियंका चोपड़ा का जन्म 18 जुलाई,1982 को जमशेदपुर,बिहार(अब झारखंड) में हुआ था.उनके पेरेंट्स अशोक और मधु चोपड़ा इंडियन आर्मी में फिजिशियन थे.प्रियंका के पिता पंजाबी थे और वह अंबाला से ताल्लुक रखते थे. वहीं,प्रियंका की मां झारखंड की हैं जो मधु ज्योत्स्ना अखौरी और डॉ.मनोहर किशन अखौरी की बेटी हैं जो कि राजनीतिज्ञ थे.

Image result for priyanka chopra rare photos

पेशे के चलते प्रियंका के पेरेंट्स का इंडिया की कई जगहों पर ट्रान्सफर हुआ करता था जैसे      दिल्ली,चंडीगढ़,अंबाला,लद्दाख,लखनऊ,बरेली और पुणे.यही वजह है कि प्रियंका की पढ़ाई कई जगह हुई. उन्होंने लखनऊ के ला मार्टिनियर गर्ल्स स्कूल के अलावा बरेली के मारिया गोरेटी कॉलेज से भी पढ़ाई की थी. एक इंटरव्यू में प्रियंका ने कहा था कि उन्हें बार बार स्कूल बदलने और ट्रैवलिंग से कोई परेशानी नहीं थी बल्कि इसी बहाने उन्हें इंडिया की मल्टीकल्चरल सोसाइटी को करीब से जानने का मौका मिलता था.

प्रियंका ने इस दौरान लेह में एक साल रहने का किस्सा भी शेयर किया था और बताया था-मैं तब चौथी क्लास में रहो होंगी,पापा की पोस्टिंग लेह में एक साल के लिए हुई थी.तब मेरे भाई का जन्म ही हुआ था.वह जगह कमाल की थी.हम सारे आर्मी स्कूल के बच्चे साथ खेलते थे.हमारे घर नहीं थे,हम बंकरों में रहते थे.

Image result for priyanka chopra rare photos
प्रियंका का एक छोटा भाई है जिसका नाम सिद्धार्थ है और वह उनसे सात साल छोटा है.जबकि परिणीति चोपड़ा,मीरा चोपड़ा और मनारा चोपड़ा उनकी कजिन हैं.

Image result for priyanka chopra rare photos

प्रियंका जब 13 साल की थीं तो उन्हें पढ़ाई के लिए अमेरिका भेज दिया गया था.वह वहां अपनी मासी के साथ रहा करती थी.Massachusetts में पढ़ाई के दौरान प्रियंका ने कई थिएटर प्रोडक्शन में हिस्सा लिया.इसके अलावा उन्होंने वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक,सिंगिंग और कत्थक डांस की भी ट्रेनिंग हासिल की.

टीनएज के दौरान प्रियंका ने अमेरिका में नस्लभेद भी झेला.इंडियन होने की वजह से उन्हें काफी नस्लभेदी टिप्पणियां सुनने को मिलती थीं.एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था,मेरे अंदर कॉन्फिडेंस जा चुका था,मैं मिडिल क्लास फैमिली की आम लड़की थी,मेरे पैरों पर सफ़ेद दाग थे मगर मैं बहुत मेहनती थी अब देखिए मेरे पैर ही 12 ब्रांड्स को एंडोर्स करते हैं.
अमेरिका में तीन साल पढ़ाई के बाद, प्रियंका वापस इंडिया आ गई थीं जहां उन्होंने बरेली के आर्मी पब्लिक स्कूल में अपनी हाई स्कूल की परीक्षा दी.

Image result for priyanka chopra miss world

इसी दौरान उन्होंने मई क्वीन ब्यूटी पेजेंट जीता. इसी को देखते हुए उनकी मां ने 2000 में फेमिना मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में उन्हें भेजा और प्रियंका फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड टाइटल जीतने में कामयाब रहीं. इसके बाद प्रियंका मिस वर्ल्ड पेजेंट में हिस्सा लेने के लिए तैयार थीं.उन्होंने इसमें हिस्सा लिया और इसे जीतकर इतिहास रच दिया.प्रियंका इस टाइटल को जीतने वाली पांचवी इंडियन थीं.

Image result for priyanka chopra miss world

इस ख़िताब को जीतने के बाद वह अपनी पढ़ाई जारी नहीं रख पाईं.उनका दाखिला कॉलेज में हो चुका था लेकिन टाइटल जीतने के बाद वह वहां नहीं जा पाईं.इस टाइटल को जीतने के बाद प्रियंका को कई फिल्मों के ऑफर मिले. प्रियंका के पिता अशोक चोपड़ा का कैंसर के चलते जून 2013 में निधन हो गया था.इससे पहले 2012 में उन्होंने अपनी कलाई पर “Daddy’s lil girl”का टैटू बनवाया था.

Image result for priyanka chopra miss world
प्रियंका ने अपने फ़िल्मी करियर में कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए हैं.इनमें नेशनल फिल्म अवॉर्ड से लेकर पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड भी शामिल हैं. 2016 में उन्हें भारत सरकार ने पद्म श्री से सम्मानित किया था.इसके अलावा वह टाइम मैगज़ीन में दुनिया के 100 सबसे प्रभाव शाली व्यक्तियों में शामिल की जा चुकी हैं. 2017 में उन्हें सिनेमा के सबसे बड़े सम्मान दादासाहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. प्रियंका पहले एरोनॉटिकल इंजीनियर बनने का सपना देखा करती थीं लेकिन मिस वर्ल्ड बनने के बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्म का ऑफर स्वीकार कर लिया.बॉलीवुड में उनका डेब्यू फिल्म द हीरो से 2003 में हुआ था.

सलमान खान के साथ फिल्म ‘भारत’ में प्रियंका चोपड़ा नजर आएंगी. वह इसकी शूटिंग जुलाई में शुरू करेंगी.प्रियंका इंडिया लौट आई हैं और अब 17 जुलाई से भारत का पहला शूटिंग शेड्यूल शुरू होगा.वहीं सलमान भी रेस 3 की रिलीज़ के बाद दबंग रिलोडेड टूर में बिजी हो गए थे.वह भी शूटिंग में हिस्सा लेने के लिए मुंबई वापस लौट आए हैं.

प्रियंका चोपड़ा लम्बे समय से अपने कथित ब्वॉयफ्रेंड निक जोनस के साथ रिश्ते को लेकर सुर्खियां बटोर रही हैं. पहली बार प्रियंका चोपड़ा ने निक के साथ अपनी बॉन्डिंग के बारे में बात की है.

Recommended

Loading...
Share