अभिनेता देव आनंद की पुण्यतिथि पर जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

By  
on  

आज देव आनंद की 95वीं पुण्यतिथि है. अपने खास अंदाज के लिए जाने जानेवाले देव आनंद साहब का पूरा नाम 'धर्मदेव' आनंद था. अपनी अदाकारी के चलते यह हर फिल्म में अपनी छाप छोड़ देते थे. उनके पुण्यतिथि पर आज हम उनसे जुड़ी कुछ खास बातें आपको बताएंगे.

1. देव आनंद का जन्म 26 सितंबर 1923 को हुआ था. 1956 में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. जब वो पहली बार मुंबई आए तो उनकी जेब में सिर्फ 30 रुपये थे. इसके बाद अपनी मेहनत और लगन से इस 30 रुपये को हजारों रुपये में बदल दिया.

2. देव साहब जितना अपनी एक्टिंग के लिए जाने जाते थे, उतने ही उनेक अफेयर के भी चर्चे हुआ करते थे. अपनी ऑटोबायोग्राफी रोमांसिंग ईद लाइफ में उन्होंने इसके बारे में खुलकर लिखा है.

3. स्कूली दिनों से लड़कियां उनके पीछे पड़ी थी. उन्होंने खुलासा किया कि मैंने कभी लड़कियों का पीछा नहीं किया, वो खुद मेरे पीछे आती थी. कई लड़कियों का उन्होंने दिल भी तोड़ा था.

4. देवानंद की हिट फिल्म 'काला पानी' में उन्हें काला कोट पहनने से रोका गया, क्यूंकि काले कोट में वो इतने हैंडसम लगते थे कि कहीं लड़कियां उन्हें देख छत से न कूद जाए.

5. 'विद्या' की शूटिंग के दौरान उन्हें सुरैया से प्यार हुआ. फिल्म के गाने 'किनारे किनारे चले जाएंगे' में दोनों नाव पर सवार रहते हैं और नाव डूब जाती है. हीरो की तरह देव आनंद सुरैया को बचाते हैं और उसी वक्त उन्होंने सुरैया से शादी का फैसला कर लिया.

6. फिल्म के सेट पर उन्होंने तीन हजार रुपये की अंगूठी देकर शादी के लिए प्रपोज किया लेकिन सुरैया की नानी इस शादी के खिलाफ थी. नतीजा सुरैया सारी उम्र कुंवारी रह गई.

7. एक ऐसा भी दौर था जब देव आनंद प्यार के लिए तरसे. लाहौर के गवर्नमेंट कॉलेज में इंग्लिश ऑनर्स की पढ़ाई करते थे. उस समय एक उषा चोपड़ा नाम की लड़की उनके साथ पढ़ती थी. उसकी मां हिंदुस्तानी और पापा अंग्रेज थे. साड़ी और हाई हील्स पहन वो उनके आगे की बेंच पर बैठती थी. मैं उसे प्यार करने लगी थी लेकिन झिझक के कारण बस उसे 'हाय' ही बोल पाया.

8. गुरु दत्त साहब की पहली फिल्म 'बाजी' देव साहब और कल्पना कार्तिक की जोड़ी को खूब सराहा गया. इसके बाद दोनों ने कई फिल्में साथ की. दोनों में प्यार हुआ और फिल्म 'टैक्सी ड्राइवर' के बाद दोनों ने शादी कर ली.

9. देव आनंद ने अमिताभ बच्चन को छोड़कर सभी स्टार के साथ काम किया. जंजीर के लिए पहले देव साहब को चुना गया.

10. 'धर्मदेव' नाम होने की वजह से स्कूल में लोग उन्हें डीडी कहकर बुलाते थे.

Recommended

Loading...
Share