'2.0' की पाइरेसी को रोकने के लिए हाई कोर्ट ने 12000 वेबसाइट को किया ब्लॉक

By  
on  

रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म '2.0' गुरुवार को रिलीज हुई हैं और मद्रास हाईकोर्ट ने 37 इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISPs) की12,000 वेबासाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है क्यों ये तमिल फिल्मों के पाइरेटेड वर्जन को दिखाती है. इस लिस्ट में 2000 से ज्यादा वेबसाइट को 'तमिल रॉकर्स' ऑपरेट करती है.

दरअसल फिल्म को बनाने वाली लाइका प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड ने फिल्म की पाइरेसी रोकने के लिए एक याचिका दायर की थी. जिसमें लाइका प्रोडक्शन के वकील ने 12, 564 अवैध वेबसाइट की लिस्ट दी थी और इसी के बाद बुधवार को जस्टिस एम सुंदर ने आदेश दिया.

लाइका प्रोडक्शन के वकील विजयन सुब्रमण्यम ने कहा कि जब 'तमिल रॉकर्स' वेबसाइट ब्लॉक हो जाती है, तो ये तुरंत यूनिफॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) या किसी अन्य एक्सटेंशन के एक महत्वपूर्ण हिस्से को बदलकर एक मिरर वेबसाइट बना लेती है.

विजयन सुब्रमण्यम ने 'तमिल रॉकर्स' के विस्तार की संभावित सूची बनाई और ऐसी सभी वेबसाइटों के खिलाफ एक आदेश मांगा.

लाइका प्रोडक्शन्स की लेटेस्ट वेंचर '2.0' में रजनीकांत. अक्षय कुमार, एमी जैक्सन संग कुछ और स्टार्स है. इस फिल्म को एस शंकर ने डायरेक्ट किया है. ये फिल्म 4 से ज्यादा लैंग्वेजेस में रिलीज हो रहीं है जिसमें चाइना की मंदारिन भी शामिल है.

कुछ समय पहले फिल्म के प्रचार के लिए ट्रेलर जारी किया गया था. वकील ने कहा कि यूट्यूब पर प्रकाशित आधिकारिक ट्रेलर पहले ही 13,089,498 व्यूज मिल चुके है.

हालांकि कंपनी ने कॉपीराइट एक्ट के तहत इंटरनेट, डिजिटल और होम वीडियो समेत अन्य अधिकारों के अलावा टीवी और म्यूजिक सहित सभी एक्सप्लोइटेशन और डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स ले लिए है. लेकिन ये माना जाता है कि ऐसी अवैध वेबसाइट्स फिल्म रिलीज के बाद जल्द ही फिल्म के पायरेटेड वर्जन को प्रदर्शित कर सकती हैं.

वकील के अनुसार ऐसे लिंक प्रदान करने वाले वेब पेज और वेबसाइट्स विविध हैं और पूरी दुनिया में वितरित की जाती हैं.

फिल्म क्रिटिक रमेश बाला ने बताया कि फिल्म ने रिलीज़ से पहले ही पहला रिकॉर्ड बना लिया. फिल्म ‘2.0’ की एडवांस बुकिंग के दौरान 1.2 मिलियन टिकिट बेच डाले.

https://twitter.com/rameshlaus/status/1067837786210758656

बता दें लगभग 510 करोड़ के बजट में बनी '2.0' से सबको नए रिकॉर्ड्स बनाने की उम्मीद है.

Recommended

Loading...
Share

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: open(/var/lib/php/sessions/sess_vhpsdfeq8tkrjnhbi813frm331, O_RDWR) failed: No space left on device (28)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace:

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/var/lib/php/sessions)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace: