बॉलीवुड के 'ही-मैन' धर्मेंद्र के बर्थडे को उनके परिवार ने बनाया स्पेशल

By  
on  

बॉलीवुड के 'ही-मैन' धर्मेंद्र आज अपना 83वां जन्मदिन मना रहे हैं. उन्हें अपने फैंस से आज भी वैसा ही प्यार मिल रहा है जैसा कुछ साल पहले मिला करता था, जब वो सिल्वर स्क्रीन पर अपना जादू बिखेरते थे. धर्मेंद्र के जन्मदिन के मौके को उनके परिवार ने स्पेशल बना दिया. हेमा मालिनी के साथ ईशा देओल और बॉबी देओल ने धर्मेंद्र बर्थ डे विश किया.

हेमा मालिनी ने जहां अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपनी और धर्मेंद्र की कुछ पिक्चर्स ने साथ उन्हें बर्थ डे की बधाई दी और फैन्स को शुक्रिया अदा किया. वहीं बेटी ने भी इस मौके पर एक तस्वीर शेयर की है जिसमें धर्मेंद्र के आज पास वो और हेमा मालिनी और भरत तख्तानी खडें नजर आ रहें है

https://twitter.com/dreamgirlhema/status/1071252427641282560

https://twitter.com/Esha_Deol/status/1071255703652716545

बॉबी देओल ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है जन्मदिन मुबारक हो पापा.

https://www.instagram.com/p/BrHYSJ8hxhP/

धर्मेंद्र जी के फिल्मी सफर की बात करें तो वो कुछ चुनिंदा एक्टर्स में शामिल हैं जो अपने जीवन के इस पड़ाव पर भी फिल्मों से जुड़े हुए हैं. पंजाब के फगवाड़ा में 8 दिसंबर 1935 को जन्में धर्मेंद्र का रूझान शुरुआत से ही फिल्मों की तरफ था. फिल्म को लेकर उनकी दीवानगी इस हद तक थी कि कई मील पैदल चल कर वो सिनेमा देखने जाया करते थे.

आज जिस सुपरस्टार धर्मेंद्र को जानते हैं उनका सफर फिल्मी दुनिया में आसान नहीं रहा. एक वक्त ऐसा भी था जब फिल्म के डायरेक्टर्स और प्रोड्यूसर्स उन्हें ये कहा करते थे कि वो कभी एक्टर नहीं बन सकते क्यूंकि उनमें वो क्षमता नहीं है.

साल 1958 में फिल्मफेयर मैगजीन में एक विज्ञापन निकला जिसमें नए चेहरों को फिल्म में चांस देने की बात लिखी गयी थी. फिर क्या था पंजाब से अपनी नौकरी छोड़कर माया नगरी मुंबई में अपनी किस्मत आजमाने धर्मेंद्र मुंबई आ गए.

साल 1960 में फिल्म 'दिल भी तेरा हम भी तेरे से' अभिनय की शुरुआत करने के बाद पूरे तीन दशकों तक धर्मेंद्र फिल्म जगत में छाये रहे. धर्मेंद्र ने लम्बे बॉलीवुड करियर में 'शोले', 'फूल और पत्थर', 'धर्मवीर', 'यादों की बरात', 'आयी मिलन की बेला', 'नौकर बीवी का' और 'रेशम की डोरी' जैसी कई अनगिनत हिट फिल्में की.

धर्मेंद्र को अपनी फिल्मी करियर में एक दो नहीं बल्कि कई अवार्ड्स से नवाजा गया. उनके खास माचो मैन अवतार के लिए ही उन्हें 'ही-मैन' का खिताब दिया गया.

धर्मेंद्र की निजी जिंदगी की बात करें तो उन्होंने दो शादियां की, पहली शादी 19 साल की उम्र में प्रकाश कौर से. धर्मेंद्र और प्रकाश कौर के चार बच्चे सनी देओल, बॉबी देओल, विजेता देओल और अजीता देओल हैं.

वहीं मुंबई आने के बाद धर्मेंद्र ने दूसरी शादी हेमा मालिनी से की. कहा जाता है कि धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी से शादी करने के लिए इस्लाम धर्म कबूल किया ताकि उन्हें अपनी पहली पत्नी को तलाक ना देना पड़े. हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की दो बेटियां ईशा देओल और अहाना देओल हैं.

धर्मेंद्र आज भी लोगों के दिलों पर राज करते हैं और हम बॉलीवुड के 'ही-मैन' को उनके जन्मदिन पर देना चाहेंगे ढेर सारी शुभकामनाएं.

Recommended

Loading...
Share