जन्मदिन विशेष: जानिए द‍िलीप कुमार से जुड़ी ये द‍िलचस्‍प बातें

By  
on  

बॉलीवुड के स्टार कलाकार दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार उर्फ मोहम्मद यूसुफ खान का आज 95 वां जन्मदिन है. आज के दिन न सिर्फ  भारत से बल्कि दुनिया भर से उनके फैंस और चाहनेवाले उनके लिए दुआएं कर रहे हैं. अपनी गंभीर भूमिकाओं के लिए मशहूर होने के कारण उन्हें बॉलीवुड में 'ट्रेजडी किंग' के नाम से भी जाना जाता है.

भारतीय फिल्मों में अपने अभिनय के लिए यादगार दिलीप कुमार को फिल्मों के सर्वोच्च सम्मान 'दादा साहेब फाल्के' पुरस्कार मिला है. इसके अलावा उन्हें पद्मभूषण, पद्मविभूषण और पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'निशान-ए-इंतियाज' भी मिला है. वे साल 2000 से राज्यसभा के सदस्य भी हैं. आइए जानते हैं ऐसे महान कलाकार के बारे में कुछ कही अनकही बातें।

दिलीप कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री के पहले ऐसे सुपरस्टार हैं, जिन्हें पाकिस्तान सरकार ने अपने सर्वोच्च सम्मान से नवाजा है.

उन्हें दिलीप कुमार यह नाम देविका रानी ने दिया था. साल 1944 में फिल्म ज्वार-भाटा में उन्हें पहली बार रोल मिला था, उन्हें यह रोल मेंटर अशोक कुमार के कहने पर मिला था.

बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन्हें स्टारडम साल 1947 में फिल्म जुगनू में बेहतरीन अदाकारी की वजह से मिला था. दिलीप कुमार ने 8 फिल्म फेयर अवार्ड जीते हैं और उन्हें 19 बार फिल्मफेयर नॉमिनेशन मिल चुका है.

साल 1966 में 44 साल की उम्र में उन्होंने सायरा बानो जो सिर्फ 22 साल की थी से शादी की थी. इसके बाद उन्होंने साल 1980 में एक हैदराबादी लड़की आसमां से भी शादी की, लेकिन उनकी यह शादी ज्यादा दिन तक नहीं पाई.

उनकी और मधुबाला की लव स्टोरी बॉलीवुड में कई सालों तक चर्चा में रही, लेकिन घर वालों की रजामंदी ना होने के कारण दोनों को अलग हो जाना पड़ा,

साल 2011 में दिलीप जी की मौत की अफवाह उड़ी थी जिसके बाद से ऐसा कई बार हो चुका है.

Recommended

Loading...
Share