सोनाली ही नहीं, इरफ़ान, मनीषा सहित इन स्टार्स ने भी लड़ी है कैंसर के खिलाफ लड़ाई

By  
on  

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को मेटास्टेटिक कैंसर हुआ है. बुधवार को सोनाली ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर कैंसर होने की बात का खुलासा किया था.सोनाली बेंद्रे ने ये ट्वीट क‍िया था. उन्होंने कहा था कि वह हाई ग्रेड कैंसर से जूझ रही हैं. हालांकि, उन्होंने लिखा कि उनकी फैमिली और क्लोज़ फ्रेंड्स उनका पूरा ध्यान रख रहे और वह फिलहाल न्यू यॉर्क में हैं, जहां उनके कैंसर का इलाज चल रहा है. उन्होंने अपने इस पोस्ट को जरिए यह भी कहा है कि उन्हें वह इस लड़ाई से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. न्यूयॉर्क में इलाज करवा रहीं सोनाली की अच्छी हेल्थ के लिए ना सिर्फ बॉलीवुड बल्कि उनके हजारों-लाखों फैन्स भी लगातार दुआ मांग रहे हैं. कैंसर से लड़ रहीं सोनाली से पहले भी कई बॉलीवुड स्टार्स इस खतरनाक बीमारी की चपेट में आ चुके हैं. इनमें से कई स्टार्स तो ऐसे हैं जिन्होंने ना सिर्फ कैंसर को हराया बल्कि इस बीमारी को हराकर दूसरों के लिए सोर्स ऑफ़ इंस्पिरेशन बने. ऐसे ही स्टार्स के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं.

इरफ़ान खान

'मकबूल' और 'पान सिंह तोमर' जैसी फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके इरफान खान प‍िछले कई द‍िनों से एक दुर्लभ बीमारी से जूझ रहे हैं. इरफान ने खुद ट्वीट करके बताया था कि उन्‍हें NeuroEndocrine Tumour (कैंसर) है. इनदिनों इरफ़ान का इलाज लंदन में चल रहा है.

मनीषा कोइराला

फिल्म संजू में नर्गिस दत्त का रोल प्ले करके चर्चाओं में आई मनीषा भी कैंसर का शिकार हो चुकी हैं. मनीषा को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर डिटेक्ट हुआ था उस वक़्त मनीषा की उम्र 42 साल थी. लगभग तीन साल तक चले ट्रीटमेंट और ढेरों कीमोथैरिपीज के बाद साल 2015 में डॉक्टरों ने मनीषा को कैंसर फ्री डिक्लेयर किया.

अनुराग बसु

'लाइफ इन ए मेट्रो' और 'गैंगस्टर' जैसी मूवी बना चुके बॉलीवुड के कुछ सबसे टैलेंटेड डायरेक्टर्स में से एक अनुराग बसु को साल 2004 में कैंसर के बार में पता चला था. डॉक्टरों ने बसु को बताया था कि उन्हें ब्लड कैंसर है और बचने के चांसेज 50% से भी कम हैं. लेकिन अनुराग ने ना सिर्फ कैंसर को हराया बल्कि बॉलीवुड में भी ज़बरदस्त कमबैक किया. अनुराग ने हाल ही में रणबीर कपूर और कटरीना कैफ स्टारर मूवी 'जग्गा-जासूस' बनाई थी.

लिसा रे

साल 2009 में मॉडल कम एक्ट्रेस लिसा रे को बोन मैरो का एक दुर्लभ कैंसर डिटेक्ट हुआ था. लेकिन महज एक साल के अन्दर ना सिर्फ लिसा ने कैंसर को हराया बल्कि खुद मीडिया के सामने आकर खुद को कैंसर फ्री डिक्लेयर भी किया. गौरतलब है कि ट्रीटमेंट के दौरान लिसा के स्टेम सेल्स को डॉक्टरों ने पूरी तरह से बदल दिया था.

बारबरा मूरी

फिल्म काइट्स में ऋतिक रोशन के अपोजिट नज़र आने वाली मेक्सिकन सेलिब्रिटी बारबरा मूरी भी कैंसर का दर्द झेल चुकी हैं. बारबरा को ब्रैस्ट कैंसर डिटेक्ट हुआ था. शुरूआती स्टेज में ही कैंसर का पता लगने से बारबरा का इलाज शुरू हो गया था और बहुत जल्द उन्होंने कैंसर से खुद को रीकवर कर लिया.

मुमताज़

सन 60 और 70 के दशक की एक्ट्रेस रहीं मुमताज को भी साल 2012 में ब्रैस्ट कैंसर डिटेक्ट हो चुका है. एक मीडिया हाउस को दिए इंटरव्यू में खुद मुमताज़ ने कहा था कि," मैने लगभग 6 कीमोथैरिपी और 35 रेडिएशन के सेशन लिए है और मैं इतनी आसानी से हार मानने वालों में से नहीं हूं और मौत को भी मुझ से लड़ना होगा".बताते चलें कि मुमताज़ ने आज भी कैंसर से हार नहीं मानी है और वह अब भी इस बीमारी से जंग लड़ रही हैं.

कमाल राशिद खान उर्फ़ KRK

बिग बॉस फेम कमाल राशिद खान ने भी पिछले दिनों अपने फैन्स को यह कहते हुए चौंका दिया था कि उन्हें कैंसर है और अब वह कुछ ही दिनों के मेहमान हैं. हालांकि बाद में हुए मेडिकल टेस्ट्स में पता चला कि कमाल राशिद खान को कैंसर ज़रूर है लेकिन वह फर्स्ट स्टेज का है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, केआरके को पेट का कैंसर डिटेक्ट हुआ है जो पांच से छह महीने के इलाज से एकदम ठीक हो जाएगा.

आदेश श्रीवास्तव

लगभग चालीस दिन तक कैंसर से लड़ाई लड़ने के बाद बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर आदेश श्रीवास्तव का साल 2015 में निधन हो गया था. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आदेश के इलाज में लगने वाले एक इंजेक्शन की कीमत ही करीब 12 लाख रुपए थी.

विनोद खन्ना

बॉलीवुड के सबसे चर्चित एक्टर्स में से एक रहे विनोद खन्ना की मौत साल 2015 में ब्लैडर कैंसर की वजह से हुई थी.कैंसर होने की बात सामने के बाद उनकी एक फोटो वायरल हुई थी जिसमें वह पहचान भी नहीं आ रहे थे और काफी दुबले दिखाई दे रहे थे.

राजेश खन्ना

आराधना,अमर प्रेम,बावर्ची, आनंद और नमक हराम जैसी हिट फिल्में देने वाले इंडिया के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना की भी मौत कैंसर की वजह से हुई थी.उन्होंने कैंसर से लगभग एक साल तक जंग लड़ी लेकिन 2012 में वह कैंसर से हार गए और उनका निधन हो गया .

नरगिस दत्त

वेटरन स्टार नरगिस दत्त भी पेनक्रियास के कैंसर से जूझती रही थीं.उनका लंबे समय तक अमेरिका में इलाज चला था लेकिन यह सक्सेसफुल नहीं हो पाया.अपने बेटे संजय दत्त की डेब्यू फिल्म की रिलीज़ से केवल तीन दिन पहले उनकी मौत हो गई थी.

टॉम आल्टर

पद्मश्री टॉम आल्टर की भी पिछले साल स्किन कैंसर की वजह से मौत हो गई थी.उन्हें शक्तिमान,भारत एक खोज,ज़बान संभाल के और बेताल पचीसी की वजह से याद किया जाता है.टॉम आल्टर का कैंसर चौथे चरण में पहुंच चुका था.वह 67 साल के थे.

फिरोज खान

69 साल की एज में वेटरन एक्टर फिरोज खान की मौत कैंसर की वजह से हो गई थी.उन्होंने अपने बैंगलोर फार्महाउस में अंतिम सांस ली थी.

सिंपल कपाडिया

सिंपल कपाडिया एक्ट्रेस डिंपल कपाडिया की छोटी बहन थीं.51 साल की उम्र में 2009 के दौरान इस नेशनल अवार्ड विनर की मौत हो गई थी.वह कॉस्टयूम डिज़ाइनर थी.

Recommended

Loading...
Share