PeepingMoon Half- Yearly 2019: 'उरी' से लेकर गली बॉय' तक, बॉक्स ऑफिस पर इन फिल्मों ने गाड़े सफलता के झंडे

By  
on  

साल 2019 की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री के लिए अच्छी रही. कई हिट फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धुंआधार कमाई की है. बेस्ट फिल्म की लिस्ट में कौन सी फिल्म शामिल करें और कौन सी नहीं इसका चुनाव करना थोड़ा मुश्किल था. फिर भी कुछ फिल्मों ने बड़े पर्दे पर ऐसी छाप छोड़ी कि क्रिटिक्स भी तारीफ़ करने से खुद को रोक नहीं पाए. 

1. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक 

  साल की शुरुआत में विक्की कौशल, यामी गौतम, कीर्ति कुल्हारी, मोहित रैना और परेश रावल की फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' से हुई. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर साल की पहली सुपरहिट फिल्म बनीं.  निर्देशक आदित्य धर की पहली फिल्म थी. फिल्म ने 245.36 करोड़ की कमाई की. यह फिल्म 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर बेस्ड फिल्म है.  

2. भारत  

सलमान खान और कैटरीना कैफ की इस फिल्म ने कई बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड्स तोड़ दिए. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 210 करोड़ की कमाई की. अली अब्बास जफ़र के निर्देशन में बनीं इस फिल्म को क्रिटिक्स ने भी खूब सराहा. अली के साथ सलमान की यह चौथी फिल्म थी.  इससे पहले यह जोड़ी 'सुल्तान', 'टाइगर जिंदा है', 'एक था टाइगर' में कमाल दिखा चुकी है. 'भारत' साउथ कोरियन फिल्म 'Ode To My Father' का हिंदी रीमेक है. फिल्म में सलमान कैटरीना के साथ जैकी श्रॉफ, सोनाली कुलकर्णी, तब्बू, दिशा पाटनी, नोरा फतेही भी थी.    

3. कबीर सिंह

कबीर सिंह शाहिद कपूर की पहली ऐसी फिल्म है, जिसने 200 करोड़ कमा लिए हैं. फिल्म को कंटेंट को लेकर काफी विवाद हो चुका है लेकिन लोग शाहिद के अभिनय की तारीफ़ कर रहे है. 21 जून को रिलीज हुई फिल्म को लोग अब भी देख रहे है. कबीर सिंह तेलगु फिल्म 'अर्जुन रेड्डी' का ऑफिशियल हिंदी रीमेक है. 

4. गली बॉय

'गली बॉय' के साथ रणवीर सिंह ने बैक टू बैक तीन फिल्में दी है. 2018 की शुरुआत में 'पद्मावत' सुपरहिट रही. फिर 'सिम्बा' और फरवरी 2019 में 'गली बॉय' ने 140. 25 की करोड़ की कमाई की. फिल्म का निर्देशन जोया अख्तर ने किया था और फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी ने प्रोड्यूस किया था. यह फिल्म रियल लाइफ रैपर नैज़ी और डिवाइन के जीवन पर आधारित थी. 

5 . टोटल धमाल 

अजय देवगन, अनिल कपूर, माधुरी दीक्षित, अरशद वारसी, रितेश देशमुख स्टारर फिल्म ने बोव ऑफिस पर मैसिव कमाई की. फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों से खूब सराहना मिली. 'टोटल धमाल' ने बॉक्स ऑफिस पर 154.23 करोड़ की कमाई की. यह 'धमाल' फ्रेंचाइजी की तीसरी कड़ी है. 

6. केसरी 

सारागढ़ी बैटल पर बनीं अक्षय कुमार और परिणीति चोपड़ा की फिल्म 'केसरी' एक ऐतिहासिक फिल्म थी. अक्षय चाहते थे कि यह फिल्म 'केसरी' ने 154.51 की कमाई की. फिल्म प्रमोशन के दौरान अक्षय ने कहा था कि अगर आप गूगल पर टॉप 10 बैटल सर्च करोगे तो सारागाढ़ी पांचवे नंबर पर है. 

7. मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झांसी

कंगना रनौत की फिल्म 'मणिकर्णिका' पर भी खूब विवाद हुआ था. फिल्म के निर्देशक और कंगन एके बीच डायरेक्टर्स क्रेडिट को लेकर खूब विवाद हुआ था. फिल्म के कुछ हिसों को कंगना ने डायरेक्ट किया था और फिल्म ने 92. 5 करोड़ की कमाई की.  

8. बदला 

अमिताभ बच्चन और तापसी पन्नू स्टारर फिल्म 'बदला' सस्पेंस क्राइम थ्रिलर फिल्म है. फिल्म उम्मीद से ज्यादा बॉक्स ऑफिस पर चली और 103. 88 करोड़ की कमाई की. सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित फिल्म में अमृता राव भी छोटे रोल में थी. यह 2017 की स्पेनिश फिल्म 'द इन्विंसिबल गेस्ट' का ऑफिशियल रीमेक है. 

स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2 

पुनीत मल्होत्रा के निर्देशन में बनीं 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2'  में टाइगर श्रॉफ दो नई डेब्यूटेंट अनन्या पांडे और तारा सुतारिया के साथ दिखाई दिए. फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों से मिला- जुला रिस्पॉन्स मिला. बिग बजट की इस फिल्म ने 82. 27 करोड़ की कमाई की. 

आर्टिकल 15 

साल की विवादित फिल्मों की लिस्ट में आयुष्मान खुराना की 'आर्टिकल 15' भी शामिल है. फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की करणी सेना ने भरपूर कोशिश की लेकिन फिल्म रिलीज हुई और दर्शकों ने इसकी सराहना की. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 34 करोड़ की कमाई की. फिल्म में आयुष्मान के अलावा ईशा तलवार, सयानी गुप्ता, कुमुद मिश्रा, मनोज पाहवा भी है और अभिनव सिन्हा ने फिल्म का निर्देशन किया है. 

Recommended

Loading...
Share