क्या दिवाली देती है फिल्मो को अच्छा बिजनेस? देखिये पिछले 5 सालों की दिवाली बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट

By  
on  

फिल्में बनती हैं आपको एंटरटेन करने के लिए लेकिन, इसका दूसरा और अहम पहलु है बिजनेस भी! बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाने की होड़ में हर कोई लगा हुआ है. ऐस में हॉलिडेज को बहुत महत्वपूर्णता दी जाती है, क्यूंकि छुट्टियों के मौके पर हर कोई अपने दोस्त और परिवारों एक साथ फिल्म देखने का समय निकालते हैं. यहीं, शरू होती है असली लड़ाई कि आने वाली इन छुट्टियों पर कौन अपनी फिल्म रिलीज करेगा. छुट्टियों पर अपनी फिल्म रिलीज़ करने का जो फायदा है वो बड़ी जद्दोजहद के बाद मिलता है. लेकिन, चौंकाने वाली बात यह है कि जो फिल्म चलनी होती है, वो चलेगी और जिसे लोग पसंद नहीं करेंगे उन्हें वो छुट्टियों पर भी देखने नहीं जाएंगे. वैसे, यह हम नहीं बल्कि पिछले कुछ सालों की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट कह रही है. आइये आपको बताते हैं पिछले पांच सालों की बॉक्स ऑफिस रिपोर्ट!

ठग्स ऑफ हिंदोस्तान


साल 2018 में 7 नवंबर को दिवाली थी और इस खास मौके का फायदा उठाया आमिर खान ने. बता दें कि 8 नवंबर 2018 को आमिर यशराज फिल्म्स की 'ठग ऑफ हिन्दोस्तान' में नजर आए थे. इस फिल्म में आमिर के साथ अमिताभ बच्चन, कैटरीना कैफ और फातिमा सना शेख जैसे बेहतरीन एक्टर्स शामिल थे. बावजूद इतनी बड़ी और बेहतरीन कास्ट के यह फिल्म दर्शकों और क्रिटिक्स को पसंद नहीं आई. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर नजर डालें तो 220 से 300 करोड़ रुपए के बजट के चलते तकरीबन 335 करोड कलेक्शन किया था. का जा सकता है कि इस फिल्म ने सिर्फ अपनी लागत वसूली है. विजय कृष्णा आचार्य कि यह मल्टीस्टारर फिल्म एक एपिक एक्शन एडवेंचर फिल्म थी जिसका बैकड्राप 1795 के जमाने का था.

तुम्हारी सुलू


साल 2017 में दिवाली 19 अक्टूबर को थी और इस हॉलिडे पर रिलीज हुई थी विद्या बालन की फिल्म 'तुम्हारी सुलू'. सुरेश त्रिवेणी ने यह फिल्म डायरेक्ट की थी. यह एक कॉमेडी ड्रामा फ्लिक थी. जिसे t-series और एलिप्सिस एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनाया गया था. इस फिल्म में विद्या बालन के साथ मानव कौल और नेहा धूपिया भी थे. यह फिल्म कुल मिलाकर 20 करोड़ में बनी थी. जबकि बॉक्स ऑफिस पर इसने 84 करोड का बिजनेस किया था. भले ही बॉक्स ऑफिस के मामले में यह फिल्म फायदेमंद साबित हुई लेकिन जनता और क्रिटिक्स से इसे मिक्स रिव्यु मिले थे.

ऐ दिल है मुश्किल / शिवाय


बात करते हैं साल 2016 की. इस साल दीवाली थी 30 अक्टूबर की और 28 अक्टूबर को बॉक्स ऑफिस पर हुआ एक बड़ा क्लैश!  एक तरफ थी अजय देवगन की फिल्म 'शिवाय' और दूसरी तरफ थी करण जौहर की मल्टीस्टारर 'ए दिल है मुश्किल'. दोनों ही फिल्में एक साथ रिलीज हुई थी. हालांकि, इनके रिलीज होने पर काफी बवाल पैदा हुआ था. पहली बात तो यह क्लैश और दूसरी बात 'ए दिल है मुश्किल' को लेकर काफी कॉन्ट्रोवर्सी भी शुरू हो गई थी क्योंकि इस समय हुआ था उरी अटैक जिसकी वजह से जनता काफी गुस्से में थी और करण जौहर ने इस फिल्म में रणबीर कपूर, अनुष्का शर्मा, ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ फवाद खान को लिया था जो कि एक पाकिस्तानी एक्टर हैं. काफी जद्दोजहद बाद दोनों फिल्में एक ही दिन रिलीज हुई और दोनों ही फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. इससे यकीन हो गया कि जनता क्लैश को ज्यादा सीरियस नहीं लेती. 'शिवाय' ने ओपनिंग डे पर ही 10.24 करोड़ का बिजनेस किया था वहीं 'ऐ दिल है मुश्किल' ने 13.30 करोड़ का बिजनेस किया था. दुनिया भर में की गई कमाई के बारे में बात की जाए तो शिवाय ने 73 करोड़ के बजट पर 165 करोड़ कमाए वहीं, 'ए दिल है मुश्किल' ने 68 करोड़ के बिजनेस को 237 करोड़ तक पहुंचाया.

प्रेम रतन धन पायो


सॉन्ग 2000 15 में सलमान खान ने दिवाली डेट को अपने नाम क्या था बता दें की इस साल दिवाली 11 नवंबर की थी और 12 नवंबर को सलमान की यह फिल्म रिलीज हुई थी जिसमें उनके साथ सोनम कपूर भी थी. सूरज बड़जात्या के साथ सलमान की यह फिल्म अपने आप में एक बड़ी बात थी. सूरज बड़जात्या और सलमान खान की जोड़ी को 1999 में 'हम साथ साथ हैं' में देखा गया था. इन दोनों ने मिलकर 'मैंने प्यार किया' और 'हम आपके हैं कौन' जैसी फिल्में भी की थीं, जिसे लोगों ने बहुत पसंद किया. यहां तक कि लोग आज भी इस इन फिल्मों को पसंद करते हैं. ऐसे में जब साल 2015 में 'प्रेम रतन धन पायो' आई तो लोगों का उत्साह दुगना हो गया. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल का बिजनेस किया. बता दें कि यह फिल्म 180 करोड़ के बजट में बनी थी. जिसका वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 432 करोड़ था. रिपोर्ट के अनुसार साल 2009 में आई 3 ईडियट्स का बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड थोड़ा है.

हैप्पी एंडिंग


साल 2014 में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई 'हैप्पी एंडिंग'. साल 2014 में दिवाली थी 30 अक्टूबर को और यह फिल्म रिलीज हुई थी 21 नवंबर को. राज एंड डीके की यह एक रोमांटिक कॉमेडी थी जिसमें, सैफ अली खान, इलियाना डिक्रूज, कल्की कोचलीन, गोविंदा और रणवीर शौर्य मुख्य भूमिका निभा रहे थे. मल्टीस्टारर इस फिल्म को क्रिटिक्स और जनता ने बिल्कुल इंप्रेस नहीं किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल नहीं दिखा पाई.

इस साल 2019 की दिवाली रिलीज की बात की जाए तो, अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, कृति सेनन, कृति खरबंदा, बॉबी देओल और पूजा हेगड़े की फिल्म 'हाउसफुल4' 25 अक्टूबर को रिलीज हुई है और दिवाली है आज यानी 27 अक्टूबर को. इसी दिन रिलीज़ हुई है तापसी पन्नू और भूमि पेडनेकर की 'सांड की आंख' और मौनी रॉय और राजकुमार राव की फिल्म 'मेड इन चाइना' भी. 'हाउसफुल4' ने पहले दिन 18.85 करोड़, 'सांड की आंख' ने 4.5 करोड़ और 'मेड इन चाइना' ने 3 करोड़ का बिजनेस किया है. अब देखना यह है कि इस साल दिवाली पर बॉक्स ऑफिस रेस ेमन कौन सबसे आगे जाता है.

 

(Source: Peepingmoon)

 

Recommended

Loading...
Share