Birthday Special: फिल्मों में आने से पहले एक पत्रकार थीं जीनत अमान, जानिये इनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

By  
on  

19 नवंबर को अभिनेत्री जीनत अमान अपना जन्मदिन मनाती हैं. जो सिनेप्रेमी हैं वो अगर आज की तारिख में जीनत की तस्वीरें देखेंगे उन्हें पहचान नहीं पायेंगे. आज हमारी खास रिपोर्ट में हम आपको जीनत अमान से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो शायद ही आप जानते होंगे. बॉलीवुड को सुपरहिट गाने और फिल्में देने वालीं जीनत से जुड़े कई राज हैं आइये उनपर से पर्दा उठाते हैं. 

बहुत कम लोग ही जानते हैं कि वो जाने-माने अभिनेता रजा मुराद की कजिन हैं. जीनत के पिता अमानुल्लाह खान एक राइटर थे और बतौर सहायक उन्होंने ‘मुगल-ए-आज़म’ और ‘पाकीज़ा’ जैसी ऐतिहासिक फिल्मों की स्क्रिप्ट भी लिखी. वे अमान नाम से लिखते थे. जीनत जब 13 वर्ष की थीं तब उनके पिता का निधन हो गया और तब जीनत ने अपने नाम के आगे ‘अमान’ जोड़ लिया! अपने जमाने में जीनत काफी बोल्ड अभिनेत्री के रूप में जानी जाती थीं.

क्या आप जानते हैं फिल्मों में आने से पहले उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक पत्रकार के रूप में की थी. पत्रकारिता करते हुए जीनत का रुझान मॉडलिंग और फिर एक्टिंग की तरफ हुआ. उसी दौरान मॉडलिंग करते हुए जीनत ने मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में हिस्सा लिया, जिसमें वह दूसरी रनरअप रहीं. वह मिस एशिया पैसिफिक बनी. जिसके बाद जीनत ने फ़िल्मों का रुख किया. पहले तो उनकी फ़िल्में नहीं चल पायीं और फिर उन्होंने बॉलीवुड छोड़ने का फैसला कर लिया था. लेकिन, तभी उन्हें मिली देव आनंद की ‘हरे रामा, हरे कृष्णा’ इस फ़िल्म ने जैसे जीनत के लिए संभावनाओं के सारे दरवाजे खोल दिए.

‘हरे रामा, हरे कृष्णा’ के लिए जीनत को फ़िल्मफेयर बेस्ट सपोर्टिग एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी मिला और उनकी सफल फ़िल्मी पारी शुरू हो गई. इसके बाद वह कई फ़िल्मों में नजर आयीं. बाद में वो एक्टर संजय ख़ान से अपने रिलेशनशिप को लेकर ख़बरों में रहीं. संजय खान की उनके साथ मार-पीट की भी बात सामने आयी. इसके बाद वो टूट चुकीं थीं उन्होंने खुद को संभाला. संजय के बाद उन्हें एक बार फिर से प्यार हुआ. उन्होंने अपनी मां की मर्जी के खिलाफ जा कर मजहर खान से शादी कर ली. लेकिन, वहां भी वो खुश नहीं रह सकीं. उन्होंने रोज-रोज के मार-पीट से तंग आकर मजबूरन तलाक की अर्जी दाखिल कर दी. हालांकि उससे पहले ही मजहर की गुर्दे की खराबी के चलते मौत हो गई.

बता दें कि पाकिस्तानी क्रिकेटर इमरान ख़ान से भी जीनत का नाम जुड़ चुका है! कभी जीनत अमान की वजह से ही देव आनंद और राजकपूर इन दो दोस्तों के बीच दरार आ गयी थी. देव आनंद ने अपनी आत्मकथा में लिखा है- "राज कपूर अपनी अपकमिंग मूवी ‘सत्यम शिवम सुंदरम’ के लिए जीनत को कास्ट करना चाहते थे. इससे पहले राज कपूर जीनत को किसी फ़िल्म के प्रीमियर के मौके पर सार्वजनिक रूप से चूम चुके थे. इससे देव साहब को जलन हुई. खैर, वे फिर भी जीनत को प्रपोज करने का मौका तलाश रहे थे. लेकिन, राज कपूर और जीनत से जुड़ी अफवाहें उन्हें सच होती दिख रही थीं और इस तरह से राजकपूर और देव साहब में जीनत को लेकर एक कॉन्फ्लिक्ट रही और उसके बाद दोनों दोस्त एक दूसरे से दूर हो गए." जीनत अमान जल्द ही आशुतोष गोवारिकर की फिल्म 'पानीपत' में नजर आएंगी। इस फिल्म से उनका लुक भी सामने आया है जो कि काफी इम्प्रेसिव है. सालों बाद सिल्वर स्क्रीन पर जीनत को देखने का उत्साह यकीनन आप सभी में होगा.

Recommended

Loading...
Share