Birthday Special : बॉलीवुड के यंग सुपरस्टार वरुण धवन ने अपने दम पर दी कई सोलो हिट्स, हर रोल में बैठे फिट

By  
on  

बॉलीवुड एक्टर वरुण धवन आज अपना 33वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. वरुण का जन्म मुंबई में 24 अप्रैल 1987 को हुआ था. उन्होंने नॉटिंघम ट्रेंट यूनिवर्सिटी से बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की है. वरुण आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. एक के बाद एक सुपरहिट फिल्म देने वाले वरुण धवन सिर्फ अपनी एक्टिंग ही नहीं बल्कि अपने डांस के लिए भी जाने जाते हैं. वरुण धवन ने कम वक्त में ही अपने एक अलग मुकाम बना लिया है. फिल्मी बैकग्राउंड से होने के बावजूद वरुण धवन ने अपनी अलग पहचान बनाई है. वरुण धवन के पिता डेविड धवन और उनके भाई रोहित धवन दोनों ही फिल्म डायरेक्टर हैं. 
 

वरुण ने फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' से अपने करियर की शुरुआत की थी. उनके लुक्स ने फैंस को जमकर दीवाना बनाया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने 'बदलापुर' में अपने किरदार से साफ कर दिया कि वह हर एक किरदार में फिट बैठते हैं. 'एबीसीडी 2' से उन्होंने फैन्स को अपने डांस स्किल्स से रूबरू कराया. अगर तुलना करे तो वरुण की सोलो फिल्में मल्टीस्टार फिल्मों से ज्यादा हिट रही हैं. वरुण ने एक्टिंग की दुनिया में आने से पहले करण जौहर की फिल्म 'माई नेम इज खान' में असिस्ट भी किया था. बता दें कि वरुण ने अभी तक 14 फिल्मों में काम किया है. जिसमें से सोलो हीरो वरुण की 7 फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था. 

 

स्टूडेंट ऑफ द इयर (2012)


फिल्म 'स्टूडेंट ऑफ द ईयर' में वरुण धवन, आलिया भट्ट, सिद्धार्थ मल्होत्रा ने मुख्य भूमिका निभाई थी. करण जौहर फिल्म के निर्देशक थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार कमाई की थी. इस रोमांटिक ड्रामा फिल्म में दर्शकों को वरुण के द्वारा निभाया गया किरदार काफी पसंद आया था. इस फिल्म में वरुण की एक्टिंग देखतक सभी समझ गए थे कि ये बहुत दूर तक जाने वाले हैं. 

 

मैं तेरा हीरो  (2014)


इस एक्शन कॉमेडी फ़िल्म में वरुण धवन के साथ इलियाना डिक्रूज, नरगिस फाखरी, अरुणोदय सिंह नजर आए थे. डेविड धवन फिल्म के  निर्देशक थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 78 करोड़ का बिजनेस किया था. फिल्म में श्रीनाथ प्रसाद उर्फ़ सीनू (वरुण धवन) एक दिलफेंक लड़का है जिसका पढ़ाई में बिल्कुल मन नहीं लगता. उसे पढ़ाई के लिए बंगलौर भेज दिया जाता है. कॉलेज में उसकी मुलाक़ात सुनयना (इलियाना डी'क्रूज़) से होती है और वो उससे इश्क़ कर बैठता है. सुनयना को अंगद नेगी (अरुणोदय सिंह) भी बहुत पसंद करता है. बस ये ही फिल्म की कहानी थी पर वरुण ने इस फिल्म ये ये बता दिया की वे कॉमेडी रोल में किसी से कम नहीं हैं. 

 

हम्प्टी शर्मा की की दुल्हनियां (2014)

इस फिल्म में वरुण धवन और आलिया भट्ट की जोड़ी फिर नजर आई थी. फिल्म के निर्देशक शशांक खेतान थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था साथ ही वरुण ने इस फिल्म से सभी का दिल एक बार फिर जीत लिया था. फिल्म में वरुण ने हंप्‍टी नाम के दिल्ली के लड़के का किरदार निभाया था. ये किरदार आज भी लोगों को याद हैं. इस किरदार से एक्टर ने अपनी अदाकारी का तो लोहा मनवाया ही साथ ही फैंस की दील भी जीत लीटा था. इसके साथ ही फिल्म के गाने और डायलॉग्स ने भी खूब वाहवाही लूटी थी. 

 

बदलापुर (2015)


फिल्म 'बदलापुर' वरुण के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई. फिल्म में उनके साथ हुमा कुरैशी, यामी गौतम, नवाजुद्दीन सिद्दकी भी नजर आए थे. निर्देशक श्रीराम राघवन थे. फिल्म में राघव उर्फ रघु का एक आदमी है जिसका सभी की तरह अपना एक अतीत है. एक चोरी के दौरान वह अपनी पत्‍नी और बेटे को मारा जाता हुआ देखता है. 15 साल बाद रघु को पता चलता है कि किसने उसके परिवार को मारा था. रघु के रूप में वरुण धवन का अलग ही फ्लेवर दर्शकों के सामने आए थे. फिल्म की एक और खासियत है इसके गाने. खास बात यह है कि फिल्म का कोई भी गाना इसकी गति को धीमा नहीं करता. वरुण की फिल्मों की जब भी  बात आएंगी इस फिल्म का नाम जरूर लिया जाएंगा. 'बदलापुर' में अपने किरदार से वरुण ने साफ कर दिया कि वह हर एक किरदार में फिट बैठते हैं. 

 

एबीसीडी 2 (2015)


फिल्म 'एबीसीडी 2' में वरुण धवन, श्रद्धा कपूर थे. निर्देशक रेमो डिसूजा थे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा बिजनेस किया था. 'एबीसीडी 2' से वरुण ने फैन्स को अपने डांस स्किल्स से रूबरू कराया था.

 

बद्रीनाथ की दुल्हनिया (2017)

इस रोमांटिक कॉमेडी फिल्म में एक बार फिर वरुण और आलिया भट्ट की जोड़ी ने लोगों का दिल जीता था. फिल्म के निर्देशक शशांक खेतान थे और फिल्म ने बड़े पर्दे पर तहलका मचा दिया था. यह फिल्म 'हम्प्टी शर्मा की दुलहनिया' का सेकंड पार्ट थी. फिल्म एक ताजी हवा का झोंका जैसी थी. कई उम्दा सीन्स से भरी इस फिल्म ने मनोरंजक की आड़ में एक मजबूत संदेश दिया था. वहीं थियेटर्स में वरुण के लिए दर्शकों ने खूब तालियां-सीटियां बजाई थी. 

 

जुड़वा 2 (2017)


फिल्म 'जुड़वा 2' में वरुण के साथ तापसी पन्नू और जैकलीन फर्नांडिस नजर आए थे. जिसका निर्देशन उनके पिता डेविड धवन ने किया था. फिल्म बॉक्स ऑफिस ब्लॉकबस्टर रहीं थी. वरुण धवन ने एक बाक फिर इस फिल्म से खुद को साबित किया था. फिल्म की कहानी है दो जुड़वा भाइयों की जो जन्म के वक्त बिछड़ गए हैं. कैसे ये दो भाई एक-दूसरे से मिलते हैं और कैसे अपने परिवार को बचाते हैं, कुछ इसी के इर्द-गिर्द घूमती है फिल्म की कहानी. 

 

सूई धागा (2018)


'सुई धागा' में वरुण और अनुष्का शर्माकी जोड़ी पहली बार सिल्वरस्क्रीन पर आई है. डायरेक्टर शरत कटारिया 'दम लगाके हईशा' के बाद फिर से देसी कहानी लेकर लौटे थे. वरुण धवन और अनुष्का शर्मा ने किरदारों को परदे पर निभाने की कोशिश की है. कहानी में अपनी पत्नी ममता (अनुष्का शर्मा) के बढ़ावा देने पर मौजी (वरुण धवन) अपने परेशान करने वाले मालिक को छोड़कर अपना बिजनस शुरू करने का फैसला करता है, लेकिन बिना घरवालों की मदद और बेईमान रिश्तेदारों के बीच मौजी अपना बिजनस जमा लेता है. डायरेक्टर शरद कटारिया ने फिल्म को काफी रियल रखा थी. डायलॉग्स ने फैंस को गुदगुदाया था. फिर भी अच्छी कहानी और अनुष्का-वरुण की बेहतरीन ऐक्टिंग ने छाप छोड़ी थी. 

 

अक्टूबर (2018) 

भले ही ये फिल्म बड़े पर्दे पर ज्यादा कमाल ना दिखा पाई हो पर 'अक्टूबर' से वरुण धवन ने साबित कर दिया था कि एक्टिंग उनका शौक और प्यार है. फिल्म में वरुण धवन ने एक ट्रेनी का किरदार निभाया था जो होटल में काम करता है. यहां वरुण ने वो सब काम किए जो सच में किसी ट्रेनी को करने पड़ते हैं. वरुण धवन ने एक सीन के लिए होटल में बर्तन तक साफ किए थे क्योंकि ये स्क्रिप्ट की डिमांड थी. वरुण ने इंटरव्यू में बताया था कि मैं होटल में शेफ तक बन गया था. यहां मैंने टॉयलेट से लेकर फर्श तक की सफाई की थी. इस बीच एक विदेशी गेस्ट ने तो वरुण को असली कर्मचारी समझ लिया था और खाने का ऑर्डर तक दे डाला था.

वरुण धवन ने कदम-कदम पर खुद को साबित किया है. वरुण धवन एक्टर नहीं बल्कि रेसलर बनना चाहते थे. हालांकि बदलते समय के साथ उन्होंने अपनी पसंद को बदला और एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा. वरुण की आने वाली फिल्मों में कुली नंबर 1 का नाम शामिल है. इस फिल्म में वह एक्ट्रेस सारा अली खान के साथ नजर आएंगे. हमें उम्मीद हैं आप आगे भी ऐसे अपने फैंस की दिल जीतते रहें और अपनी फिल्मों से लोगों का मनोरंजन करते रहें. वरुण धवन को पीपिंग मून की टीम की तरफ से जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं. 
 

Recommended

Loading...
Share