Birthday Special: 'दोस्ताना' में बोल्ड एंड सेक्सी से लेकर 'बाजीराव मस्तानी' में ट्रेडिशनल लुक तक, प्रियंका चोपड़ा जोनस के हर नए 'अंदाज' पर किसी को नहीं हुआ कभी 'ऐतराज'

By  
on  

बॉलीवुड में देसी गर्ल के नाम से मशहूर एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा जोनस 18 जुलाई को अपना 38वां बर्थ डे सेलिब्रेट कर रही हैं. प्रियंका चोपड़ा बॉलीवुड की उन खूबसूरत और बोल्ड अभिनेत्रियों में से एक है, जो अपनी बात को बेबाकी से सबके सामने रखती है. बरेली की प्रियंका चोपड़ा ने ना केवल बॉलीवुड में अपना मुकाम हासिल किया है बल्कि हॉलीवुड में भी सफलता हासिल की है. प्रियंका ने एक आउटसाइडर से ग्लोबल स्टार बनने तक की जर्नी बहुत ही खूबसूरती से तय की है. प्रियंका चोपड़ा  का जन्म 18 जुलाई, 1982 को झारखंड के जमशेदपुर में हुआ था. उनके पिता अशोक चोपड़ा और मां मधु चोपड़ा आर्मी में डॉक्टर थे. प्रियंका ने अपनी पढ़ाई लखनऊ के लामर्ट्स स्कूल से की, लेकिन 13 साल की उम्र में वह अपनी आंटी के साथ आगे की पढ़ाई करने यूएस चली गई. वहां पढ़ाई के दौरान कई बार रंगभेद का सामना करना पड़ा. तीन साल के बाद प्रियंका वापस भारत लौट आई और फिर उन्होंने अपनी पढ़ाई बरेली के आर्मी स्कूल से पूरी की. इस दौरान एक स्थानीय ब्यूटी क्वीन का शीर्षक प्रियंका के नाम होने के बाद उनकी मां मधु चोपड़ा और भाई चाहते थे कि वह इसी क्षेत्र में आगे बढ़े और उन्होंने प्रियंका की कुछ तस्वीरें फेमिना मिस इंडिया में भेज दी. एक दिन अचानक प्रियंका के पास एक फोन आया कि आपको फेमिना मिस इंडिया प्रतियोगिता के इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. इसके बाद प्रियंका अपनी कड़ी मेहनत से इस प्रतियोगिता में काफी आगे तक गई. 30 नवम्बर को उन्हें मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया गया था.

इसके बाद प्रियंका ने बॉलीवुड का रुख किया और साल 2003 में आई फिल्म 'द हीरो: लव स्टोरी ऑफ अ स्पाई' के साथ अपना बॉलीवुड डेब्यू  किया.जिसके बाद प्रियंका ने कई फिल्में की पर पहचान मिली साल 2004 में आई फिल्म 'ऐतराज' से. फिल्म में प्रियंका का बोल्ड और निगेटिव रोल को काफी तारीफ मिली थी. उसके बाद प्रियंका ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एक के बाद कई हिट्स दी. प्रियंका ने फिल्मों में लगातार कई तरह के अलग-अलग किरदार निभाए हैं. तो चलिए आज प्रियंका के बर्थडे के मौके पर हम देसी गर्ल कि उन फिल्मों की बात करेंगे जिसमें प्रियंका ने अपने लुक को लेकर काफी एक्सपेरिमेंट किया है. प्रियंका के 'द हीरो' (2003),'एतराज' (2004), 'कृष' (2006), 'फैशन' (2008), 'कमीने' (2009), 'डॉन 2' (2011), 'अग्निपथ' (2012), 'बर्फी' (2012), 'जंजीर' (2013), 'मैरी कॉम' (2014), 'दिल धड़कने दो' (2015), 'बाजीराव मस्तानी' (2015) सभी फिल्मों में भले ही प्रियंका हो पर उनके लुक्स हमेशा डिफरेंट रहे हैं. 

फिल्म- द हीरो (2003)
इस एक्शन फिल्म से प्रियंका चोपड़ा ने अपना बॉलीवुड के सफर की शुरुआत की थी. फिल्म में प्रियंका के काम को लोगों ने खूब पसंद किया. फिल्म में प्रियंका का लुक बहुत ही सिंपल एंड सोबर बोले तो एकदम देसी स्टाइल टाइप लुक था. यहीं से प्रियंका का ट्रांसफॉरमेशन भी हुआ था. उन्होंने फिल्म में एक डॉक्टर का किरदार निभाया था. इस फिल्म में उनके साथ सनी देओल प्रीति जिंटा, अमरीश पुरी और राजपाल यादव जैसे कलाकारों ने काम किया था. 

फिल्म- ऐतराज़ (2004)
प्रियंका को सही मायनों में इस फिल्म से पहचान मिली थी. इस तरह के किरदार को निभाने से पहले कोई भी एक्ट्रेस कई बार सोचेंगी लेकिन प्रियंका ने तो जैसे इस किरदार में जान सी फूंक दी हो. फिल्म साल 2004 में रिलीज हुई थी जिसमें प्रियंका ने अक्षय-करीना की शादीशुदा जिंदगी में विलेन का रोल कर सबका दिल जीता था. यह किरदार काफी बोल्ड और नेगेटिव था. इस किरदार के लिए उनकी आवाज, बॉडी लैंग्वेज, एटीट्यूड, उनके चलने का तरीके से लेकर उनकी एक एक अदा ने लोगों को उनका दीवाना बना दिया था. 

फिल्म- लव स्टोरी 2050 (2008)
ये एक साई-फाई फिल्म थी. जिसका निर्देशन हैरी बावेजा ने किया था. फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और हरमन बावेजा मुख्य भूमिका में नजर आये थे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रही थी लेकिन फिल्म में  जो खास बात थी वो था प्रियंका का लुक. साल 2008 में आई फिल्म में प्रियंका एक रोबोट स्टाइल में दिखी थी. रोबोट की तरह चलने से लेकर उठने बैठने तक प्रियंका ने एक एक सीन में जान फूंक दी थी. प्रियंका कमाल के एक्ट्रेस तो है ही लेकिन सबसे ज्यादा खास बात यह है कि वह अपने कैरेक्टर में इस तरह घुस जाती हैं की फिल्म कैसी भी हो लेकिन उनको स्क्रीन पर हमेशा से ही देखने में मजा आता है. 

फिल्म- फैशन (2008)
इस फिल्म से प्रियंका चोपड़ा ने सफलता का नया आयाम लिखा. अपने फैशन ट्रेंड्स, स्टाइल और फैशन सेंस के लिए उनकी मिसाल दी जाती है लेकिन फिल्म में प्रियंका की एक्टिंग के साथ साथ उनके लुक्स की तारीफ हुई थी. यह फिल्म शायद ही किसी इंडियन ऑडियंस ने ना देखी हो. फिल्म में प्रियंका ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया था जो एक छोटे शहर से थी लेकिन उसके सपने बड़े... मुंबई अपने सपनों को पूरा करने आती है... और जैसे ही उसे सफलता मिलती है तो उसके बिहेवियर में चेंजेज आ जाते हैं... छोटे शहर से मुंबई आने तक एक सिंपल सोबर सी लड़की... और फिर सफलता मिलने पर एटीट्यूड ओवर कॉन्फिडेंस से भरी लड़की से लेकर एक मॉडल की जिंदगी में आए उतार चढ़ाव तक प्रियंका ने हर इमोशन को इस फिल्म में जिया है. इस फिल्म में उन्होंने बहुत  तरीके के किरदार निभाए और हर किरदार को इतनी खूबसूरती से गड़ा है जिसकी जितनी तारीफ की जाए कम है.

फिल्म- दोस्ताना (2008)
फिल्म में प्रियंका ने एक मॉडर्न लड़की का किरदार निभाया था. जो बहुत मेहनती होने के साथ-साथ बहुत फैशनेबल भी हैं. प्रियंका ने करण जौहर की फिल्म ‘दोस्ताना’ में गोल्डन बिकनी पहनकर भारतीय दर्शकों की रातों की नींद उड़ा दी थी. फिल्म में उनके लुक से लेकर कॉस्ट्यूम तक एक से बढ़कर एक थे. समंदर किनारे सेक्‍सी अंदाज में नजर आई प्रियंका को देख लोगों के दिल थम गए थे. इस फिल्म में उनके साड़ी के दिलकश अंदाज को देखकर वो देसी गर्ल के नाम से फेमस हुईं थी. 

फिल्म- सात खून माफ (2011)
विशाल भरद्वाज की इस फिल्म में कहानी थी एक जिंदगी से लबालब, मगर प्यार में मायूस...सुज़ाना उर्फ प्रियंका चोपड़ा. फैशनेबल, बोल्ड, अमीर और शातिर सुज़ाना…प्यार की तलाश में एक के बाद एक…छह मर्दों से रूबरू होती है और उनसे शादी करती है. मगर कोई पति हद दर्जे का ज़ालिम है….तो कोई नशेड़ी. कोई शायरी में नर्म और रोमांस में हिंसका है….तो कोई बेवफा. किसी की दिलचस्पी सुज़ाना के पैसे में है, तो कोई ब्लैकमेलर है. प्रियंका चोपड़ा का ये लाइफटाइम रोल था. साइको महिला के किरदार को इस एक्ट्रेस ने जितनी बखूबी से निभाया ऐसा शायद ही कोई दूसरा कलाकार कर पाता. फिल्म में इरफान खान और नसीरुद्दीन शाह जैसे एक्टर के बीच भी प्रियंका चोपड़ा ने अपनी एक अलग छाप छोड़ी और खूब तारीफें पाई.

फिल्म- व्हाट्स योर राशी (2009)
इस फिल्म में प्रियंका ने 12 तरीके के किरदार निभाते. जितनी राशि उतने ही किरदार. एक डॉक्टर, मॉडर्न लड़की से लेकर गांव की एक सीधी-साधी लड़की तक प्रियंका ने हर किरदार को बखूबी निभाया था. एक्टिंग के साथ-साथ यह भी मायने रखता है कि आप उस लुक में कितना फिट होते हैं और प्रियंका अपने हर लुक में एकदम ढल गई थी. यह फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर कमाल ना कर पाई हो लेकिन इस फिल्म को प्रियंका के 12 किरदारों की वजह से हमेशा याद रखा जाएगा.

फिल्म- तेरी मेरी कहानी (2012)
फिल्म की कहानी शुरु होती है 1910 के दशक से. इस दशक में कहानी है पंजावी लड़की आराधना तो दूसरे दशक 1960 का जिसमें प्रियंका ने एक अभिनेत्री रुख्सार का किरदार निभाया था. वहीं तीसरे में  प्रियंका ने लखनऊ शहर की लड़की तो चौथे दशक यानि की 2012 में प्रियंका इंग्लैंड की मॉडर्न लड़की राधा का किरदार निभाया था और हमेशा की तहर हर लुक में प्रियंका परफेक्ट थी. फिल्म में उनका रेट्रो लुक ने धमाल मचा दिया था. 

फिल्म- मैरी कॉम (2014)
इस फिल्म के लिए प्रियंका ने काफी मेहनत की थी और ये रंग भी लाई थी. चाहे अपने इस रोल के लिए फिजिकल ट्रेनिंग हो या अपने लुक में बदलाव करना हो इस एक्ट्रेस ने हर कुछ किया और उनकी इस मेहनत और एक्टिंग ने उनके इस रोल को और खास बना दिया था. सही मायनों में कहा जाए तो प्रियंका चोपड़ा ही मैरी कॉम का रोल निभा सकती थी. फिल्म शुरू होने के चंद सेकंड बाद ही आप भूल जाते हैं कि यह प्रियंका है और उसे मैरी के रूप में देखने लग जाते हैं. कम मेकअप कर प्रियंका ने अपने और मैरी कॉम के बीच के अंतर को पाटने की कोशिश की है. उन्होंने कड़ी फिजिकल ट्रेनिंग ली है और यह बात स्क्रीन पर नजर आई थी. एक चैम्पियन खिलाड़ी की आक्रामकता, हालातों से लड़ने की जिद और कुछ कर गुजरने की तमन्ना उनके अभिनय में नजर आई थी. 

फिल्म- बाजीराव मस्तानी (2015)
भले इस फिल्म में प्रियंका का किरदार ज्यादा बड़ा नहीं था, लेकिन काशी बाई के अपने छोटे से रोल में भी ये एक्ट्रेस सब पर भारी पड़ी थी. उनका ट्रेडिशनल लुक और उनकी एक्टिंग की इसमें जितनी तारीफ की जाए कम है. फिल्म में उनके डायलॉग भी बेहद पसंद किए गए थे और इस एक्ट्रेस ने अपने बेहतरीन अंदाज से इन डायलॉग को और शानदार बना दिया. 

फिल्म- बर्फी (2012)
अनुराग बसु की इस फिल्म में रणबीर कपूर को प्रियंका चोपड़ा ने अपनी जबरदस्त एक्टिंग से कड़ी टक्कर दी थी. झिलमिल के मासूम किरदार में उन्होंने अपनी एक्टिंग से जान डाल दी थी. उनका ये किरदार उनकी बाकी सभी फिल्मों से बेहद अलग था. फिल्म में प्रियंका ने ऑटिस्टिक लड़की का किरदार निभाया थी. फिल्म में उनका लुक एकदम एक ऐसे बच्चे की तरह था जो दिमाग की रुप में थोड़ा कमजोर था. प्रियंका ने फिल्म में अपनी एक्टिंग और लुक से एक बार फिर सबको चौंका दिया था. झिलमिल का कैरक्‍टर ऐसा था जो धीरे-धीरे दर्शकों के दिल और दिमाग पर चढ़ता है. यह ऐसा रोल नहीं है कि जैसे ही आपने फिल्‍म देखनी शुरू की, आपको इससे प्‍यार हो जाए. जिस तरह फिल्‍म की कहानी है, उससे धीरे-धीरे आपको प्रियंका से प्‍यार होने लगता है. 

फिल्म- द स्काई इज पिंक (2019) 
जिंदगी की जंग और उसमें सबकुछ गवां कर भी जीने की कहानी है प्रियंका चोपड़ा की फिल्म 'द स्काई इज पिंक.' फिल्म की कहानी एक लड़की और उसके परिवार के बारे में है. लड़की है आयशा चौधरी (जायरा वसीम), जो पैदा होने के बाद से ही SCID यानी Severe Combined Immunodeficiency जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रही है. इसका मतलब है कि आयशा की बॉडी में इम्यून सिस्टम है ही नहीं, वो बहुत जल्दी एलर्जी पकड़ सकती है और भीड़ में नहीं जा सकती. अगर उसने कोई भी बैक्टीरिया पकड़ा तो बहुत जल्दी बहुत बीमार हो जाएगी. आगे चलकर उसको पल्मोनरी फाइब्रोसिस नाम की फेफड़ों की बीमारी भी हो जाती है, जो लाइलाज है. प्रियंका चोपड़ा का ये बॉलीवुड कमबैक काफी अच्छा था. ये फिल्म काफी इमोशनल और खूबसूरत है और PC ने इसमें बढ़िया काम किया था. एक लड़की जो बहादुर और बेहद जिद्दी है, आगे चलकर एक कभी हार ना मानने वाली मां बनती है. वो मां, जो अपनी बेटी की जिंदगी बचाने और उसे एक और दिन जिंदा देखने के लिए अपने पूरी जान लगा देती है. अदिति चौधरी के किरदार में प्रियंका चोपड़ा की परफॉरमेंस पावरफुल है.


 

Recommended

Loading...
Share