Birthday Special: समय के साथ और भी खूबसूरत हो रही हैं काजोल, तस्वीरों संग देखिए एक्ट्रेस का सफर

By  
on  

बॉलीवुड की सबसे टैलेंटेड और चुलबुली एक्ट्रेसेस में से एक मानी जाने वाली काजोल आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. 5 अगस्त को जन्मी काजोल दिग्गज एक्ट्रेस तनुजा समर्थ और फिल्ममेकर शोमू मुखर्जी की बड़ी बेटी हैं. आपको बता दें कि इंडस्ट्री में अपनी एक अलग जगह रखने वाली एक्ट्रेस ने बेहद कम उम्र में ही 'बेखुदी' फिल्म से अपना डेब्यू कर लिया था. तो चलिए आज आपको हम एक्ट्रेस के जन्मदिन के खास मौके पर उनकी बचपन से लेकर अब तक की कुछ खास तस्वीरें दिखाते हैं, जिन्हे देख आप भी कह पड़ेंगे कि समय के साथ और भी खूबसूरत हुईं हैं काजोल. 

काजोल जिनका पूरा नाम काजोल मुखर्जी है, उन्होंने पंचगनी में मौजूद सेंट जोसेफ कॉन्वेंट स्कूल नाम के बोर्डिंग स्कूल से अपनी पढाई की है. बता दें कि काजोल बचपन के दिनों में खूब शरारते किया करती थीं.

साल 1992 में 16 साल की काजोल ने 'बेखुदी' फिल्म के साथ अपना एक्टिंग डेब्यू कर लिया था. फिल्म भले ही बॉक्स ऑफिस पर खास प्रदर्शन करने में असफल रही, लेकिन काजोल की एक्टिंग ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा और इस तरह से उन्हें बड़े प्रोडक्शन हाउस से फिल्में मिलनी शुरू हुईं.

काजोल ने अब्बास मस्तान की थ्रिलर फिल्म 'बाजीगर' में शाहरुख खान के साथ स्क्रीन शेयर कर साल 1993 में सभी को अपना दीवाना बना लिया था.

कुछ फिल्मी करने के बाद साल 1995 में काजोल ने फैंस के बीच अपनी एक अलग पहचान फिल्म ' दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' से बनाई. फिल्म ही नहीं बल्कि उसके गाने और काजोल के साथ शाहरुख खान की जोड़ी को भी एक साथ खूब पसंद किया गया, जो आज तक बरकरार है.

चुलबुली काजोल को रोमांटिक-थ्रिलर फिल्मों में देखने के अलावा दर्शकों को उनका एक अलग अंदाज 'गुप्त' फिल्म में देखने मिला, जो साल 1997 में रिलीज हुई थी. उन्होंने इसमें एक विलेन का किरदार निभाया था, जिसे देख उनके फैंस एक बार फिर उनकी एक्टिंग के कायल हो गए.

सिल्वर स्क्रीन पर कई तरह के किरदार निभा चुकी काजोल बहुमुखी प्रतिभा की धनी है. यह हम नहीं बल्कि उनके द्वारा की गई 'दुश्मन' (1998) जैसी फिल्मों ने इस बात को साबित किया है. फिल्म में काजोल ने जुड़वा बहनों की भूमिका निभाई थी, जिसमें से एक बेहद शांत तो दूसरी बेहद शरारती होती है.

काजोल ने इस खूबसूरत फिल्मी सफर के बीच अजय देवगन से 24 फरवरी 1999 को शादी कर ली थी. आज की तारीख में उनकी शादी को 21 साल हो चुके हैं. हालांकि, दोनों की पहली मुलाकात 'हलचल' (1995) फिल्म के सेट पर हुई थी. पहली बार में काजोल को अजय का इंट्रोवर्ट रहने वाला नेचर अच्छा नहीं लगा था. हालांकि, एक साथ काम करने के दौरान दोनों दोस्त बनें. उस समय दोनों दो अलग-अलग लोगों को डेट कर रहे थे. लेकिन दोनों का ब्रेकअप हुआ और फिर अपनी अगली फिल्म के दौरान दोनों और करीब आए और एक दूसरे के लिए प्यार को स्वीकार किया. बता दें कि काजोल और अजय ने 'हलचल', 'इश्क़', 'प्यार तो होना ही था', 'यू मी और हम' और हाल ही में रिलीज हुई 'तानाजी जैसी फिल्मों में काम किया है. 

अजय देवगन और काजोल ने 20 अप्रैल 2003 में बेटी न्यासा देवगन को अपने जीवन में लाया था. ऐसे अब वह 16 साल की हो गयी हैं. वहीं, बेटे युग देवगन का जन्म 13 सितम्बर 2010 हुआ था.

उनकी सबसे सफल ऑन-स्क्रीन जोड़ी शाहरुख खान के साथ रही है, उन्होंने साथ में अब तक बाजीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, करण अर्जुन, कुछ कुछ होता है, कभी खुशी कभी गम और माई नेम इज खान जैसी ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं हैं.

Recommended

Loading...
Share