ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा स्टारर 'कोई मिल गया' के 17 साल पूरे, जानिए फिल्म से जुड़े दिलचस्प किस्से

By  
on  

2003 में रिलीज हुई फिल्म 'कोई मिल गया' के 17 साल पूरे हो  गए हैं. 'कोई...मिल गया' फिल्म बॉलीवुड की साई-फाई ड्रामा फिल्म थी. जिसका निर्देशन राकेश रोशन ने किया था. फिल्म में ऋतिक रोशन, प्रीति जिंटा, रेखा, राकेश रोशन प्रेम चोपड़ा आदि मुख्य भूमिका में नजर आये थे. यह फिल्म ऋतिक के द्वारा निभाए रोल रोहित मेहरा और एक अलौकिक शक्ति वाले एलियन जादु के बीच की दोस्ती के बारे में थी. इस फिल्म से ऋतिक रातों-रात स्टार बन गए थे. हम आपको बताते है फिल्म से जुड़े कुछ किस्से 


- ‘कोई मिल गया’ में ऋतिक को मानसिक रूप से असंतुलित बच्चे का किरदार निभाने के लिए कम उम्र का दिखना था. लेकिन दिक्कत ये थी कि वो इसके साथ और फिल्में भी शूट कर रहे थे, इसलिए वजन कम करना उनके लिए संभव नहीं था. इसका एक तोड़ निकाला गया कि ऋतिक को पूरी फिल्म में ढीले कपड़े पहनाए जाएं. और हेयरस्टाइल ऐसा रखा गया जिससे उनका चेहरा भी पतला और कम उम्र के बच्चे का लगे. ये सब होने के बाद ऋतिक को स्कूल जाने वाला बच्चा दिखाने के लिए चश्मा पहनाने की बात आई. चश्मे चुनने शुरू हुए. कई चश्मे ट्राय करने के बाद ऋतिक को एक पसंद आया. फिर वहां से एक ट्रिविया चल पड़ा कि ये वही ग्लास हैं, जो ऋतिक ने ‘कहो ना प्यार है’ के दूसरे हिस्से में राज के किरदार में स्टाइल में पहनी थी.

Recommended Read: क्या रितिक रोशन की 'कृष 4' में रोहित के बेस्ट फ्रेंड जादू की होगी वापसी, दोनों का होगा पुनर्मिलन ? 


- इस फिल्म के बारे में सबकुछ बहुत पॉपुलर हो गया. सिर्फ एक आदमी को छोड़कर. इंद्रवदन पुरोहित. यानी वो आदमी, जिसने फिल्म में दूसरे ग्रह से आए एलियन ‘जादू’ का रोल किया था. इंद्रवदन हिन्दी-गुजराती-मराठी समेत कुल 30 फिल्मों में काम कर चुके हैं. वो 2001 में आई हॉलीवुड फिल्म ‘लॉर्ड ऑफ द रिंग्स- द फेलोशिप ऑफ द रिंग’ में भी दिखाई दिए थे. इसमें उन्होंने एक कैरेक्टर के लिए बॉडी डबल प्ले किया था. हालांकि 28 सितंबर, 2014 को उनकी डेथ हो गई. 


- भारत में ‘कोई मिल गया’ वाला कॉन्सेप्ट बहुत कॉमन नहीं था. इसलिए राकेश रोशन इस फिल्म को लेकर बहुत आश्वस्त नहीं थे. लेकिन फिल्म डूबे नहीं, इसका इंतजाम उन्होंने पहले ही कर लिया था. उन्होंने ‘कोई मिल गया’ के दो क्लाइमैक्स शूट किए थे. पहला, जो फिल्म में दिखाया गया कि जादू जाते-जाते रोहित को कुछ खास शक्तियां देकर जाता है. दूसरा, जिसमें जादू बिना शक्ति दिए वापस चला जाता है और रोहित निशा के साथ खड़े होकर उसे बाय करता है. राकेश को लगा पब्लिक ज़्यादा हैप्पी एंडिंग वाले पहले क्लामैक्स को पसंद करेगी, इसीलिए उन्होंने दूसरे वाले को रहने दिया, फिल्म में नहीं लिया.


- ये फिल्म ऋतिक के लिए बहुत लकी रही. जितनी ये फिल्म सराही गई, ऋतिक की एक्टिंग भी उतनी ही पसंद की गई थी. एक 11 साल के बच्चे जैसा दिखना और बिहेव करना इतना भी आसान नहीं था. इसका फल ऋतिक को अवॉर्ड के रूप में मिलना शुरू हुआ. वो पहले एक्टर थे, जिन्हें फिल्मफेयर का क्रिटिक्स बेस्ट एक्टर और बेस्ट एक्टर दोनों अवॉर्ड एक ही फिल्म के लिए मिले हों. इसके बाद ये कारनामा अमिताभ बच्चन ने 2005 में आई संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ में और रणबीर कपूर ने 2011 में आई इम्तियाज़ अली की ‘रॉकस्टार’ में अपने परफॉर्मेंस से दोहराया.


वहीं बता दें कि, बता दें कि फिल्म की चौथी किस्त में रितिक का एक या दो नहीं बल्कि 4 अवतार देखने को मिलेगा। हालांकि अभी तक फिल्म को लेकर कोई आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है, लेकिन यह बात तो तय है कि इस बार रितिक काफी बड़ा धमाल करने वाले हैं. वहीं कुछ दिन पहले यह भी खबर सामने आई थी कि फिल्म में ग्राफिक्स और विजुअल इफेक्ट्स को बेहतरीन तरीके से बड़े पर्दे पर दर्शाने के लिए  फिल्म के निमार्ता-निर्देशक जी जान से जुटे हैं. ऐसे में इसकी जिम्मेदारी शाहरुख खान की कंपनी रेड चिलीज एंटरटेनमेंट को दी गई है। सूत्रों के मुताबिक इस बार फिल्म में रितिक कई सुपर विलेन के साथ लड़ते हुए नजर आने वाले हैं.

Recommended

Loading...
Share