Birthday Special: बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपरस्टार बनने से पहले साउथ में लोहा मनवा चुकीं थीं खूबसूरत और टेलेंटेड दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी

By  
on  

श्रीदेवी का नाम सुनते ही मन में दो शब्द आते है- बेशुमार खूबसूरती और मल्टी टेलेंटेड एक्ट्रेस. आज भले ही 'चांदनी' इस दुनिया को छोड़ चुकी हो, लेकिन आज भी उनकी यादें सबके दिलों में जिंदा है. लोग न सिर्फ श्रीदेवी की ऐक्टिंग के कायल हैं, बल्कि उनकी खूबसूरती भी सभी को हैरान कर देती थी. 50 प्लस की होने का बावजूद वह यंग ऐक्ट्रेसेस को मात देतीं थी. आज श्रीदेवी होती तो अपना 57वां बर्थडे सेलिब्रेट करतीं. श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी, मद्रास (अभी तमिलनाडु) में हुआ था. उनका असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था. 24 फ़रवरी 2018, 54 साल की उम्र में श्रीदेवी इस दुनिया को छोड़ कर चलीं गई थी. 

दिवंगत एक्ट्रेस श्रीदेवी हिंदी फिल्म जगत के साथ ही साउथ फिल्म इंडस्ट्री में भी जाना पहचाना नाम रहीं. उन्होंने साउथ में भी ढेरों हिट फिल्में दी. उनकी शोहरत पूरे भारत में थी. दक्षिण भारत के निर्माता निर्देशको डी रामानायडू, टी रामाराव के राघवेन्द्र राव, के बापैय्या श्रीदेवी के घर पर लाइन लगाए रहते थें. श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया. इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं. 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्मों में बतौर बाल कलाकर काम किया था.  एक्ट्रेस के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' में काम किया था. श्रीदेवी को मलयालम फिल्म 'मूवी पूमबत्ता' (1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवॉर्ड से भी सम्मानित किया गया. तमिल-तेलुगू और मलयालम फिल्मों में अभिनय के लिए भी उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया. साउथ के मशहूर एक्टर और प्रोड्यूसर अक्कीनेनी नागेश्वर राव के नाम पर दिए जाने वाले ANR अवॉर्ड से भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री में अपने योगदान के लिए एक्ट्रेस श्रीदेवी को सम्मानित किया गया था. दिवंगत एक्ट्रेस की हिट हिंदी फिल्मों के बारे में तो सभी जानते है. आज हम एक्ट्रेस के जन्मदिन के मौके पर साउथ की वो 5 फिल्मों के बारे में बता रहे है जो साउथ इंडस्ट्री में हमेशा याद की जाएगी.

Recommended Read: Birthday Special: ब्यूटीफुल सारा अली खान के जन्मदिन पर देखिये उनकी स्टाइलिश फैमिली के साथ जबरदस्त तस्वीरें

1- मूंडरू मुडिचू (1976)
फिल्म को के.बालाचंद्र ने डायरेक्ट किया था. साल 1976 में आई के. बालचंद्र की तमिल फिल्म 'मूंडरू मुडिचू' में 13 साल की श्रीदेवी ने 26 साल के रजनीकांत की सौतेली मां का रोल किया था. उस समय श्रीदेवी मात्र 13 साल की थी, जबकि रजनीकांत 26 साल के थे. इसी फिल्म कमल हासन भी थे. 

2- 16 वायाथिनाले (1977)
साल 1977 में आई निर्देशक पी. भारथी राजा की फिल्म '16 Vayathinale' में श्रीदेवी के साथ रजनीकांत और कमल हासन लीड रोल में थे. फिल्म में श्रीदेवी ने एक 16 साल की गाँव की लड़की की किरदार निभाया थी. फिल्म में रजनी गाँव में श्रीदेवी के कैरेक्टर के बारे में गलत अफवाहें फैला देता है जिसके बाद श्रीदेवी की माँ आत्महत्या कर लेती है. 

3- Sigappu Rojakkal (1978)
पी. भारथी द्वारा डायरेक्ट ये एक क्राइम थ्रिलर फिल्म थी. जिसमें कमल हासन एक विक्षिप्त हत्यारे की भूमिका निभाते है, जो कम उम्र की लड़कियों को बहकाता है और बाद में उन्हें मारता है और उन्हें अपने बगीचे में दफनाता है, उनकी कब्रों पर गुलाब के पौधे लगाता है. वहीं फिर कमल की लाइफ में श्रीदेवी की एंट्री होती है. वहीं शादी के दिन तक, जब उसे कमल के रहस्य का पता लगता है तो वह किसी तरह उसके चंगुल से बच जाती है. 

4- Meendum Kokila (1981)
फिल्ममेकर जी.एन. रंगारंजन की इस फिल्म में श्रीदेवी ने इस फिल्म के लिए अपनी पहली फिल्मफेयर ट्रॉफी जीती थी. ये किरदार उनके बेस्ट रोल्स में से एक है. फिल्म में श्रीदेवी ने एक ट्रेडिशनल हाउस वाइफ का किरदार निभाया था. जो अपने पति से पागलों की तहर प्यार करतीं है. लेकिन पति तो किसी और से प्यार हो जाता है. इसी के बाद एक वाइफ का गुस्सा, इमोशन्स को श्रीदेवी ने बखूबी पर्दे पर उतारा थी.

5- जग्देका वीरुडु अतिलोका सुन्दरी (1990)
फिल्म में श्रीदेवी के अलावा चिरंजीवी भी मुख्य किरदार में हैं. इसका निर्देशन कोवेलामुदी राघवेन्द्र राव ने किया था. इस फिल्म को फिल्मफेयर का सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशन के लिए नंदी पुरस्कार प्राप्त हुआ था.

Recommended

Loading...
Share