Birthday Special: ऑटो रिक्शा के पीछे 'क़यामत से क़यामत तक' का पोस्टर चिपकाकर आमिर ने खुद मुंबई की सड़कों पर किया था फिल्म का प्रोमोशन

By  
on  

फिल्म इंडस्ट्री के मिस्टर परफेक्शनिस्ट कहे जाने वाले आमिर खान आज 55 साल के हो गए है. देश दुनिया से आमिर के फ्रेंड और प्रशंसक उन्हें अपने तरीके से जन्मदिन की बधाई दे रहे हैं. यूं तो आमिर हर साल मीडिया के साथ केक काटकर अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करते है लेकिन कोरोना की वजह से इस बार ऐसा नहीं होगा. फिर भी उनके ऐसा न करने से उनके चाहनेवालों के लिए उनका प्यार कम नहीं होगा. सब जानते है कि आमिर और जूही चावला की 'क़यामत से क़यामत' तक एक सुपरहिट फिल्म थी. फिल्म के गानों से लेकर स्टारकास्ट तक और डायलॉग से लेकर एक्टिंग तक सब सुपरहिट हैं. 

अभिनय से पहले आमिर निर्देशन की दुनिया में कदम रखना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपने पिता से एफटीआईआई पुणे में एडमिशन की बात कही लेकिन उनके पिता चाहते थे कि वो अपनी पढ़ाई पर ध्यान दें. बाकी आम पिता की तरह आमिर के पिता भी चाहते थे कि वो डॉक्टर या इंजीनियर बनें न की फिल्मों में जाने के ख्वाब देखें लेकिन आमिर की जिद के सामने पिता को हार मानी पड़ी और अपने छोटे भाई यानी कि आमिर के चाचा नासिर हुसैन साहब के साथ सहायक के रूप ें काम करने की सलाह दी. 

(यह भी पढ़ें: पिता आमिर खान और बहन इरा खान के साथ सामने आई लेटेस्ट तस्वीरो में अलग लुक में नजर आये जुनैद खान, पहचानना हुआ मुश्किल)

पिता की सलाह के अनुसार आमिर चाचा को असिस्ट करने लगे. आमिर ने कई फिल्मों में बतौर असिस्टेंट काम किया. बाद में होली फिल्म के जरिये वो सिनेमाई पर्दे पर नजर आये लेकिन आमिर की एक अभिनेता के रूप में बड़ी पहचान मंसूर खान निर्देशित क़यामत से क़यामत तक में मिली. जूही चावला स्टारर यह फिल्म कम बजट की थी. आज की फिल्मों की तरह उस समय फिल्म के प्रमोशन नहीं होते थे. लो बजट फिल्म होने की वजह से आमिर खुद मुंबई के ऑटो रिक्शा के पीछे फिल्म के पोस्टर चिपकाकर बताते थे कि उनकी फिल्म आ रही है और वो ही फिल्म में लीड रोल में है. 

कहा यह भी जाता है कि एक बार आमिर ने जैसे फिल्म का पोस्टर आमिर ने एक ऑटो रिक्शा के पीछे चिपकाया रिक्शा का ड्राइवर उनपर गुस्सा हो गया. बाद में बातचीत के बाद आमिर ने उसे अपने विश्वास में लेकर शांत कराया. 

लौ बजट होने के बावजूद क़यामत से क़यामत तक ने शानदार कमाई की थी. फिल्म के लिए आमिर को फिल्म फेयर बेस्ट डेब्यू मेल अवॉर्ड मिला जिसके अलावा फिल्म ने सात अलग कैटेगरी में अवॉर्ड हासिल किए थे. ये फिल्म बॉलीवुड हिस्ट्री के लिए एक ट्रेंड सेटर रही है.

Recommended

Loading...
Share