Birthday Special: एक शख्स अनेक किरदार, नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से लेकर 'मोतीचूर चकनाचूर' तक हर भूमिका में फूंकी है जान

By  
on  

बॉलीवुड के मोस्ट टैलेंटेड एक्टर्स में से एक माने जाने वाले स्टार नवाजुद्दीन सिद्दीकी के लिए स्टारडम की राह कितनी मुश्किल रही है, यह हम सब जानते हैं. उन्होंने अपने अब तक के करियर में अलग तरह की फ़िल्में करने के साथ ही उनके अलग तरह के किरदारों में भी अपनी शानदार एक्टिंग से जान फूंका है. ऐसे में आज उनके जन्मदिन के खास मौके पर चलिए  हम आपको उनके द्वारा निभाए गए कुछ किरदारों से रूबरू करवाते हैं.

पीपली लाइव

पीपली लाइव एक व्यंग्यात्मक कॉमेडी फिल्म है जिसने नवाजुद्दीन सिद्दीकी की प्रतिभा को सुर्खियों में ला दिया. अनुषा रिज़वी द्वारा लिखित और डायरेक्ट की गयी इस फिल्म में किसान आत्महत्या और उसके बाद के मीडिया और राजनीतिक प्रतिक्रिया के विषय को व्यंग्यात्मक तरीके से दिखाया गया है. नवाज ने इस फिल्म में लोकल रिपोर्टर राकेश कपूर की भूमिका निभाई है. 

गैंग्स ऑफ वासेपुर 1 और 2

गैंग्स ऑफ वासेपुर 1 और 2 दो भाग में बनी एक क्राइम ड्रामा है. जिसे अनुराग कश्यप द्वारा सह-लिखित, निर्मित और निर्देशित किया गया है. यह धनबाद, झारखंड के कोयला माफिया और तीन आपराधिक परिवारों के बीच अंतर्निहित शक्ति-संघर्ष, राजनीति और प्रतिशोध पर केंद्रित फिल्में हैं. फ़िल्म के पहले भाग में मनोज वाजपेयी को अहम रोल में देखा गया था, जबकि दूसरे भाग में मनोज वाजपेयी के स्थान पर नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी प्रमुख भूमिका में नजर आये. इस फिल्म ने सही मायने में नवाज की बतौर एक्टर इंडस्ट्री में एक अलग पहचान बनाई थी. और यह वही फिल्म है जिसकी सफलता के बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

मांझी: द माउंटेन मैन

मांझी: द माउंटेन मैन एक हिन्दी फिल्म है, जिसका निर्देशन केतन मेहता ने किया है. इस फिल्म की कहानी दशरथ मांझी के जीवन पर आधारित है. जिसके किरदार में नवाजुद्दीन ने अपनी शानदार एक्टिंग से जान फूंकी है.

रमन राघव 2.0

रमन राघव 2.0 (साइको रमन के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रिलीज हुई थी) नव-नोयर मनोवैज्ञानिक थ्रिलर फिल्म है, जिसे अनुराग कश्यप द्वारा निर्देशित किया गया है. कहानी में भ्रष्ट पुलिस वाले राघवन (कौशल) द्वारा सीरियल किलर रमन (सिद्दीकी) को पकड़ने के बिल्ली और चूहे के खेल को दिखाता है. फिल्म की कहानी असल रियल लाइफ किलर रमन राघव से प्रेरित है, जिन्होंने 1960 के दशक के दौरान मुंबई में कई हत्याएं की थी.

मंटो 

मंटो प्रसिद्ध उर्दू लेखक सआदत हसन मंटो के जीवन पर बनी फिल्म है. जिसमे नवाजुद्दीन ने उनके किरदार को निभाया है. मंटो 1940 के बाद भारत की स्वतंत्रता के समय के बाद की आधारित पर आधारित है. फिल्म 2018 कान फेस्टिवल में प्रीमियर हुई और 21 सितंबर 2018 में उसे भारतीय सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था.

ठाकरे

ठाकरे को मराठी और हिन्दी में एक साथ बनायी गयी है. फिल्म भारतीय राजनीतिक पार्टी शिवसेना के संस्थापक बालासाहेब ठाकरे के जीवन पर आधारित है. फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ठाकरे और अमृता राव ने उनकी पत्नी (मीना ठाकरे) के रूप में अभिनय किया है. एक्टर द्वारा की गयी एक्टिंग दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गयी थी.

मोतीचूर चकनाचूर

मोतीचूर चकनाचूर के साथ नवाजुद्दीन ने कॉमेडी के जरिये एक बार फिर कुछ अलग कर दर्शकों का दिल जीतने की कोशिश की. फिल्म में जहां उन्होंने दुबई रीटर्न पुष्पिंदर की भूमिका निभाई है, वहीं अनिता के किरदार में अथिया शेट्टी नजर आई हैं. 

Recommended

Loading...
Share