'Tom & Jerry' के निर्देशक जीन डाइच का 95 साल की उम्र में निधन, अपार्टमेंट में मिला शव

By  
on  

'टॉम एंड जैरी', 'पोपाय द सेलर मैन' जैसे शानदार कार्टून प्रोग्राम के डारेक्टर जीन डाइच का 95 साल की उम्र में निधन हो गया. जीन डाइच 16 अप्रैल को अपने अपार्टमेंट में मृत अवस्था में पाए गए. हालांकि इस खबर की पुष्टि 18 अप्रैल को हुई. और खबर की पुष्टि उनके करीबी पीटर हिमल ने की.

 
दुनियाभर को अपने कार्टून कैरेक्टर्स का दीवाना बना चुके जीन पहले जीन उत्तरी अमेरिका में पायलटों के प्रशिक्षण और सेना के लिए ड्राफ्टमैन का काम करते थे. स्वास्थ्य कारणों से 1944 में उन्हें इस काम से हटा दिया गया. इसके बाद उन्होंने कला क्षेत्र में काम शुरू किया और एनिमेशन में करिअर आजमाया. जिसके बाद उन्होंने लोकप्रिय कार्टून प्रोग्राम 'टॉम एंड जेरी' की शुरुआत की. कुछ ही वक्त में इस प्रोग्राम में पूरे विश्व भर में अपनी बड़ी जगह बना ली. जीन को 1958 में फिल्म ‘सिडनीज फैमिली ट्री’और आगे चलकर बनाई फिल्मों के लिए कुल चार बार ऑस्कर नामांकन मिले. उन्हे फिल्म 'मुनरो' के लिए ऑस्कर भी जीता.

एनिमेशन में जीन ने काफी काम किया. पर उन्हें पापुलैरिटी टॉम एंड जेरी द्वारा खूब मिली. यह प्रोग्राम बच्चों को खूब भाया. बिना डायलॉग्स के सिर्फ म्यूजिक पर चलने वाला या कार्टून प्रोग्राम अब भी काफी लोकप्रिय है. इस कार्टून की कहानी मुख्यत: चूहे और बिल्ली की लड़ाई से प्रेरित है. इसमें टॉम एक बिल्ली है और जैरी एक चूहा है. दोनों एक दूसरे के जान दुश्मन हैं लेकिन इसी के साथ-साथ दोनों एक दूसरे से प्यार भी करते हैं. दोनों एक दूसरे को बर्दाश्त भी नहीं कर सकते लेकिन एक दूसरे से लड़े बिना रह भी नहीं सकते.जीन ने 'टॉम एंड जैरी' के 13 एपिसोड बनाए थे. यह कार्टून सीरीज 1940 में विलियम हाना और जोसफ बारबरा द्वारा रची गई थी. जीन इसके तीसरे निर्देशक थे. 

Recommended

Loading...
Share