PeepingMoon 2019: 'द फैमिली मैन' से लेकर 'दिल्ली क्राइम' तक इन वेब शोज ने बनाया इस साल एंटरटेनमेंट जगत में अपना दबदबा

By  
on  

साल 2019 वेब सीरीज की दुनिया के लिए बेहद खास रहा है. मनोरंजन के जगत में टीवी शोज और बॉलीवुड फिल्मों को कड़ी टक्कर देते हुए वेब शोज ने ऑडियंस के दिलों में एक अलग जगह बनाई है. लोगों में वेब शोज को लेकर जबरदस्त क्रेज देखने को मिला है. 'कोटा फैक्ट्री' से लेकर 'मेड इन हेवन' तक ने इस साल अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. इतना ही नहीं वेब शोज ने तो इस बार सुपरस्टार्स की फिल्मों को भी कड़ी टक्कर दी है. तो आइए जानते हैं वे कौन सी वेब सीरीज रहीं, जिनका साल 2019 में दब-दबा रहा है. जिन्होंने इस बड़े मनोरंजन जगत में एक मजबूत मुकाम हासिल किया है. 

'दिल्ली क्राइम'

रिची मेहता द्वारा लिखित और निर्देशित 'दिल्ली क्राइम',  डिजिटल प्लेटफार्मों पर सबसे अच्छे शो में से एक रहा है. निर्भया रेप केस पर आधारित यह वेब सीरीज ऑडियंस द्वारा खूब पसंद की गई है. सीरीज में शो की कास्ट के काम की भी काफी तारीफ हुई है.  शेफाली शाह, रसिका दुग्गल और आदिल हुसैन और मृदुल शर्मा 'दिल्ली क्राइम' में अहम रोल में थे. शो में निर्भया कांड को बेहद मार्मिक और शानदार ढंग से प्रस्तुत किया गया है. 

'सेक्रेड गेम्स 2' 

अनुराग कश्यप, नीरज घायवान और विक्रमादित्य मोटवानी द्वारा निर्देशित 'सेक्रेड गेम्स 2' इस साल 15 अगस्त को रिलीज हुआ. अपराध जगत की एक बहुत बड़ी कहानी के साथ 'सेक्रेड गेम्स 2' के मुख्य अभिनेताओं, सैफ अली खान, नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी, कल्कि कोचलिन, पंकज त्रिपाठी और सुरवीन चावला का अभिनय बेहद शानदार रहा. खास बात यह थी कि अक्षय कुमार स्टारर 'मिशन मंगल' भी इसी दिन रिलीज हुई थी.  'सेक्रेड गेम्स 2' से ऑडियंस को काफी उम्मीदें थीं. लेकिन इसे ऑडियंस से मिली जुली प्रतिक्रिया ही मिली है. 

 

'मेड इन हेवन'

महिला ब्रिगेड नित्या मेहरा, जोया अख्तर, प्रशांत नायर, अलंकृता श्रीवास्तव द्वारा निर्देशित, 'मेड इन हेवन' में निविदा, रंगीन, गंभीर, हर्षित, दर्दनाक और सभी अद्भुत है! अर्जुन माथुर, सोभिता धुलिपाला, जिम सर्भ, कल्कि कोचलिन, शिवानी रघुवंशी, शशांक अरोरा और विनय पाठक की महत्वपूर्ण भूमिकाओं में है.  यह शो बड़ी और चर्चित भारतीय शादियों के पीछे के ग्लैमर और उसमे छुपी कई अनोखी सच्चाइयों पर केंद्रित है. यह शो शादियों की विपरीत पृष्ठभूमि के साथ मानवीय भावनाओं की जटिलताओं को भी ठीक तरह से समझाता है. 

'कोटा फैक्ट्री'

राघव सुब्बू के निर्देशन में बना यह वेब शो यूथ ऑडियंस के बीच चर्चा का विषय बना रहा है. एक्टर जितेन्द्र कुमार, मयूर मोरे, अहसास चन्ना और अन्य अभिनीत, यह  वेब सीरीज इस साल की टॉप वेब सीरीज में से एक है. कोटा में इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों पर आधारित 'कोटा फ्रैक्ट्री' की कहानी इस साल दर्शकों के बीच छाई रही है. यही कारण रहा कि इस साल के दस सर्वश्रेष्ठ भारतीय वेब सीरीज में इसे शामिल किया गया. इनका चुनाव आईएमबीडी में दर्शकों की रेटिंग के आधार पर किया गया. लोग बेसब्री से इसके दूसरे सीजन का इंतजार कर रहे हैं.

'क्रिमिनल जस्टिस'

पंकज त्रिपाठी, विक्रांत मैसी, जैकी श्रॉफ, अनुप्रिया गोयनका और मीता वशिष्ठ द्वारा अभिनीत इस शो को क्राइम से जुड़े शोज के बीच बेहद पसंद किया गया है. एक्टर विक्रांत मैसी इसमें मुख्य भूमिका में थे. उनके किरदार का नाम आदित्य था. जो एक कैब ड्राइवर था. किन्हीं कारणों के चलते वह अपनी पैसेंजर का मर्डर कर देते है. इसी मर्डर के आस पास यह सीरीज घूमती है. 

'Hostages'

निर्देशक सुधीर मिश्रा ने इस थ्रिलर शो के जरिए डिजिटल दुनिया में कदम रखा है. एक्टर रोनित रॉय और टिस्का चोपड़ा ने बेहद शानदार अभिनय किया है. यह शो एक खास और आकर्षक सामग्री का आदर्श उदाहरण है.  शो एक ईमानदार पुलिस वाले के अपहरणकर्ता में बदलने के पीछे रोनित के उद्देश्य से संबंधित रहस्य को बेहद शानदार तरीके से तैयार किया गया है. शो में परवीन डबास, आशिम गुलाटी, सूर्या शर्मा और मोहन कपूर इसमें निर्णायक भूमिका में रहे हैं. 

'काफिर' 

दीया मिर्जा और मोहित रैना द्वारा अभिनीत 'काफिर' ने ऑडियंस  के दिलों को करीब से छुआ है. दीया, जो शो में एक पाकिस्तानी लड़की की भूमिका निभाती है, वह बॉर्डर गलती से पार करती है और उस पर आतंकवादी होने का आरोप लगाया जाता है. मोहित, एक पत्रकार के रूप में, सच्चाई को उजागर करते हैं. और एक सुंदर और सरल कहानी को बेहद शानदार बनाते है. सोनम नायर द्वारा निर्देशित यह वेब श्रृंखला भाविनी अय्यर द्वारा लिखी गई है. 

'मिशन ओवर मार्स'

साक्षी तंवर, मोना सिंह, निधि सिंह और पालोमी घोष जैसी चारशानदार एक्ट्रेसेस के अभिनय से सजा यह शो बेहद पसंद किया गया है. अंतरिक्ष वैज्ञानिकों की कहानियों को दर्शाते हुए मेकर्स ने हमें उनके शानदार उपहार दिया. सीरीज को थोड़ा ऊपर उठाते हुए शो में देशभक्ति का एक जज्बा कमाल कर गया. 'मिशन ओवर मार्स' ने निश्चित रूप से अपनी जमीन मजबूत रखी और दर्शकों के बीच एक खास जगह बनाई. 

'द फैमिली मैन'

जब मनोज वाजपेयी की बात आती है तो हम सभी जानते हैं कि प्रोजेक्ट सरप्राइजिंग होगा. 'द फैमिली मैन' रोमांचकारी और कॉमिक दोनों है. मनोज वाजपेयी की डेब्यू वेब सीरीज 'द फैमिली मैन' एक एक्शन ड्रामा सीरीज भी थी. यह एक ऐसे मिडिल क्लास इंसान की कहानी थी, जो अपनी ड्यूटी के चलते फैमिली के साथ वक्त नहीं बिता पाता और देश सेवा में लगा रहता है. एक्ट्रेस प्रियामणी भी इस सीरीज में लीड किरदार में थी.

'The Verdict: State V/S Nanavati'

शो 'The Verdict: State V/S Nanavati', महाराष्ट्र राज्य पर आधारित कहानी है. शो में अंगद बेदी, सुमीत व्यास, ऐली अविराम, सहित एक ताज़ा कलाकार। केंद्रीय भूमिकाओं में मकरंद देशपांडे, कुब्रा सैत, विराफ पटेल और मानव कौल भी है. यह वेब शो बेहद दिलचस्प साबित हुआ है. शो को बिना किसी नए कंटेंट और जोड़-तोड़ की जगह अपने मूल स्वरूप के साथ पेश किया गया है. 


 

'Broken But Beautiful Season 2'

इस शो ने निश्चित रूप से इस साल डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपनी एक अलग जगह बनाई है. विक्रांत मैसी और हरलीन सेठी द्वारा अभिनीत यह शो प्रेम और अहसास के भावो पर केंद्रित है. हरलीन और विक्रांत के अलावा शो में जितिन गुलाटी, अनुजा जोशी, और गौरव अरोड़ा जैसे नए कलाकारों ने भावुकता और समर्पण के साथ शो में शानदार काम किया है. 


 

'Inside Edge 2'

क्रिकेट की दुनिया पर आधारित वेब शो 'Inside Edge 2' का निर्माण रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर ने किया है. विवेक ओबेरॉय, ऋचा चड्ढा, सिद्धांत चतुर्वेदी, तनुज विरवानी, अंगद बेदी, सयानी गुप्ता, सपना पब्बी, आमिर बशीर और कई अन्य शानदार कलाकरों द्वारा अभिनीत इस शो को भी इस साल लोगों ने काफी पसंद किया है. पहले सीजन की सफलता के बाद दूसरे सीजन में इसी कहानी को आगे बढ़ाया गया है. स्पॉट फिक्सिंग के काले सच से पर्दा उठाता या शो क्रिटिक्स द्वारा भी बेहद सराहा गया है. 

 'टाइपराइटर'

नेटफ्लिक्स का हॉरर शो 'टाइपराइटर', सुजॉय घोष द्वारा निर्देशित है. दर्शकों को रोमांचित करने वाली एक रोमांचक कहानी के साथ शो में पूरब कोहली, पालोमी घोष और समीर कोचर शानदार काम किया है. इसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है. 'टाइपराइटर' गोवा के बैकड्राप में एक हॉन्टेड हाउस स्टोरी है. इसमें बुरी आत्मा को पकड़ने की कहानी को दिखाया गए है. इस वेब सीरीज से सुजॉयघोष ने डिजिटल डेब्यू किया था. 

'कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला'

'कोल्ड लस्सी और चिकन मसाला' से दिव्यंका त्रिपाठी ने अपना डिजिटल डेब्यू किया है.  प्रदीप सरकार द्वारा निर्देशित यह कहानी एक ऐसे कपल के इर्द-गिर्द घूमती है. जो अपने-अपने करियर के साथ जीवन में आगे बढ़ते हैं. शो में दिव्यंका एक आधुनिक, हॉट-हेड वाली महिला की भूमिका निभा रही हैं. जबकि उनके अपोजिट राजीव विक्रम हैं. जो एक मिशेलिन स्टार शेफ हैं. शो को दर्शकों ने बेहद पसंद किया है और अच्छी प्रतिक्रिया भी दी है. 

'Queen'

वेब शो 'Queen'  तमिलनाडु की दिवंगत सीएम जे जयललिता के जीवन पर आधारित है. साउथ एक्ट्रेस राम्या कृष्णन ने दिवंगत राजनेता जे जयललिता के किरदार को बेहद शिष्टाचार और प्रभावशाली ढंग से निभाया है. यह एक उत्तम दर्जे का शो है जिसमें तमिलनाडु की राजनीति के नक्शे को बदलने की कहानी को बेहद ढंग से प्रस्तुत किया गया है. 'Queen' भावनाओं और संघर्ष के संगम का मिश्रण है. शो ने ओटीटी प्लेटफॉर्म पर काफी तारीफ भी बटोरी है. 

(Source: PeepingMoon)

Recommended

Loading...
Share