PeepingMoon 2019: 'वॉर' से लेकर 'मर्दानी 2' तक, बॉलीवुड की फ़िल्में जिन्होंने क्रिटिक्स और फैंस  प्रशंसकों को किया प्रभावित

By  
on  

2019 एक ऐसा साल था जिसमें अच्छी बुरी हर तरह की फ़िल्में थीं. जहां तक बॉलीवुड फिल्मों का संबंध है, कुछ अभिनेता और प्रोजेक्ट्स अपने को साबित करने में कामयाब रहे और कुछ ना तो क्रिटिक्स को पसंद आए और ना ही जनता को एंटरटेन कर पाए.  बहरहाल, 'वॉर', 'गली बॉय', 'मर्दानी 2', 'मिशन मंगल' जैसी फिल्मों ने दर्शकों के दिलों-दिमाग में जगह बनाने के अलावा बॉक्स ऑफिस पर भी काफी अच्छा बिज़नेस किया. आइए एक नज़र डालते हैं इस साल की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों पर:

वॉर


सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी बॉलीवुड की हिट फ़िल्म 'वॉर' टाइगर श्रॉफ और ऋतिक रोशन स्टारर बेहद एंटरटेनिंग फिल्म थी. निश्चित रूप से यह साल की सबसे प्रतीक्षित फिल्मों में से एक थीं. कहानी, हाई-ऑक्टेन एक्शन और रितिक और टाइगर के बीच के फाइट सीन्स ने इस फिल्म को और बेहतर बनाया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 317.91 करोड़ की कमाई की. यह सुपरस्टार सलमान खान की टाइगर ज़िंदा है (2017) और सुल्तान (2016) के बाद यशराज फिल्म्स द्वारा भारत में 300 करोड़ रुपये पार करने वाली तीसरी फिल्म है.

कबीर सिंह

शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी-स्टारर रोमांटिक ड्रामा, जिसका निर्देशन संदीप वांगा ने किया, फिल्मकार के तेलुगु सुपरहिट अर्जुन रेड्डी की रीमेक है. शाहिद इस फिल्म में एक सर्जन के रूप में दिखाई दिए, जो अपनी प्रेमिका प्रीति के चले जाने पर टूट चूका होता है. फिल्म को नेगेटिव कमैंट्स भी मिले पर बावजूद इसके बॉक्स ऑफिस चार्ट पर इस फिल्म ने शासन किया. फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई और 278.24 करोड़ रुपये की कमाई की.

उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक

विक्की कौशल और यामी गौतम द्वारा अभिनीत, 2016 के उरी हमले पर आधारित इस फिल्म को आदित्य धर द्वारा निर्देशित किया गया था. इस फिल्म ने न केवल 66 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब जीता, बल्कि विक्की ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार भी हासिल किया. फिल्म ने 245.36 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.

भारत


सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म 'भारत' अभिनेता के पसंदीदा त्यौहार ईद पर रिलीज़ हुई. अली अब्बास ज़फ़र द्वारा निर्देशित, यह फिल्म दर्शकों को प्रभावित करने में सफल रही और 211.07 करोड़ रुपये में कमाई की.

मिशन मंगल


जगन शक्ति द्वारा निर्देशित, मिशन मंगल भारत के मंगलयान, मार्स ऑर्बिटर मिशन की कहानी के चारों ओर घूमती है. इसमें अक्षय कुमार के साथ विद्या बालन, सोनाक्षी सिन्हा, कीर्ति कुल्हारी, निथ्या मेनन और एच. जी. दत्तात्रेय भी प्रमुख भूमिकाओं में हैं. प्रेरक फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 202.98 करोड़ रुपये कमाए.

हाउसफुल 4


हाउसफुल 4 में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, बॉबी देओल, कृति सनोन, पूजा हेगड़े और कृति खरबंदा हैं. कॉमेडी जॉनर की यह फिल्म इस साल की सबसे बड़ी दीवाली वीकेंड रिलीज़ रही. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल का काम किया है और 194.60 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया है.

गली बॉय


ज़ोया अख्तर ने बॉलीवुड में एक तूफान ला दिया. उन्होंने भारतीय स्ट्रीट रैपर्स डिवाइन और नाएज़ी के जीवन पर एक म्यूज़िकल ड्रामा का निर्देशन किया था. आलिया भट्ट के साथ मुख्य भूमिका में रणवीर सिंह ने अभिनय किया, यह फिल्म ऐसे समय में आई जब रैप संगीत हर फिल्म के संगीत एल्बम में एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया था. यह फिल्म, जो ऑस्कर 2020 तक भारत की आधिकारिक प्रविष्टि थी, ने 140. 25 करोड़ रु. की कमाई की.

टोटल धमाल

अजय देवगन-स्टारर टोटल धमाल, फ्रैंचाइज़ी धमाल की तीसरी किस्त है, जिसमें मूल रूप से अरशद वारसी, जावेद जाफ़री और रितेश देशमुख ने संजय दत्त के साथ अभिनय किया था. टोटल धमाल में माधुरी दीक्षित नेने, अनिल कपूर और बोमन ईरानी भी हैं और इस कॉमेडी फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 154.23 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.

छिछोरे


सुशांत सिंह राजपूत और श्रद्धा कपूर अभिनीत नितेश तिवारी की फिल्म 1992 से लेकर आज तक सात दोस्तों के जीवन का अनुसरण करती है. यह फिल्म जो सभी को अपने कॉलेज के दिन और अपने पुराने दोस्तों की याद दिलाने में सफल रहीं, ने बॉक्स ऑफिस पर 153.09 करोड़ रुपये की कमाई की.

सुपर 30


गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित रितिक रोशन स्टारर सुपर 30, विकास बहल द्वारा निर्देशित थी. फिल्म ने अपनी कहानी के साथ दर्शकों के दिलों और दिमाग में अपने लिए जगह बनाई और रितिक ने फिल्म में आनंद की भूमिका बखूबी से निभाई. फिल्म ने 146.94 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.

केसरी


अक्षय कुमार की केसरी, एक ऐसी फिल्म थी जो वॉर फिल्म्स पर आधारित थी. 10,000 आक्रमणकारियों के खिलाफ 21 साहसी सैनिकों की लड़ाई की इस कहानी को अनुराग सिंह ने निर्देशित किया था. इस फिल्म में परिणीति चोपड़ा ने भी अभिनय किया था. अक्षय ने सिल्वर स्क्रीन पर फिर से देशभक्ति का स्वाद लाया और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 154.41 करोड़ रु. कमाए.

साहो


प्रभास के इस एक्शन ड्रामा साहो को तेलुगु, हिंदी और तमिल भाषाओं में एक साथ शूट किया गया था. फिल्म में श्रद्धा कपूर, नील नितिन मुकेश और जैकी श्रॉफ भी हैं. अपने हाई ऑक्टेन एक्शन सीन्स और दिलचस्प कहानी के साथ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 142.95 करोड़ रुपये कमाए.

ड्रीम गर्ल

ड्रीम गर्ल, राज शांडिल्य द्वारा निर्देशित एक कॉमेडी ड्रामा थी जिसमें आयुष्मान ने एक महिला की आवाज को निकालने वाले एक आदमी की भूमिका निभाई. फिल्म में नुसरत भरूचा और अन्नू कपूर भी हैं. आयुष्मान की एक्टिंग ने तो लोगों को इम्प्रेस किया ही और इस फिल्म की कहानी ने भी इसे हिट बनने में मदद की और फिल्म ने 142.26 करोड़ रु. का कलेक्शन किया.

बाला


आयुष्मान ने बाला के साथ अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा. फिल्म जो कानपुर के एक युवक पर केंद्रित थी, जो समय से पहले गंजेपन से पीड़ित है. फिल्म ने टिक टोक के लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का काफी नया उपयोग किया और इसकी आज तक की कमाई 116.80 करोड़ रुपये से अधिक है.

दे दे प्यार दे

लव रंजन द्वारा निर्मित और अकिव अली द्वारा निर्देशित, दे दे प्यार दे एक आदमी और उम्र से काफी छोटी महिला के बीच संबंधों की कहानी है. अजय देवगन, तब्बू और रकुल प्रीत सिंह अभिनीत इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 103.64 रु. कमाए. अजय की कॉमेडी टाइमिंग और दो अभिनेत्रियों के साथ उनकी केमिस्ट्री की बदौलत यह फिल्म दर्शकों और क्रिटिक्स दोनों को बहुत पसंद आई.

लुका छुपी


कार्तिक आर्यन और कृति सनोन अभिनीत फिल्म छोटे शहर के बैकड्रॉप में बनीं एक कॉमेडी फिल्म थी, जिसने लिव-इन रिलेशनशिप को नए सिरे से पेश किया. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 94.75 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया.

मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी


कंगना रनौत और राधा कृष्ण जगरलामुदी के निर्देशन में बनी यह फिल्म रानी लक्ष्मीबाई के जीवन की कहानी है. इसमें अतुल कुलकर्णी, सुरेश ओबेरॉय, डैनी डेन्जोंगपा और अंकिता लोखंडे ने भी अभिनय किया, जिसने प्रशंसकों और आलोचकों से पर्याप्त प्यार प्राप्त किया. फिल्म ने 92.19 करोड़ रुपये कमाए.

बदला


स्पेनिश फिल्म द इनविजिबल गेस्ट के आधार पर बनी, तापसी पन्नू और अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर काफी सफलता मिली. तापसी का शानदार प्रदर्शन इस फिल्म की जान थी. बिग बी ने भी वकील की भूमिका निभाते हुए क्रिटिक्स को बहुत इम्प्रेस किया. इस फिल्म ने 87.99 करोड़ रुपये कमाए.

बाटला हाउस

निखिल आडवाणी के निर्देशन में जॉन अब्राहम ने डीसीपी संजीव कुमार यादव के रूप में अभिनय किया, जिन्होंने 2008 में नई दिल्ली के जामिया नगर में हुए बटला हाउस एनकाउंटर का नेतृत्व किया. जॉन को इस स्वतंत्रता दिवस की रिलीज में संजीव जैसे चरित्र को दिखाने के लिए दर्शकों द्वारा प्रशंसा की गई . फिल्म ने 87.22 करोड़ रु. कमाए.

पति पत्नी और वो

मुदस्सर अजीज की पति पत्नी और वो इसी नाम की बीआर चोपड़ा की 1978 की हिट फिल्म का रीमेक है. फिल्म में कार्तिक आर्यन, भूमि पेडनेकर, अनन्या पांडे और अपारशक्ति खुराना हैं. दर्शकों को नाटक और सुपर मस्ती की उम्मीद थी, और उन्हें वही मिला जो उन्होंने उम्मीद की थी. फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 84.56 रुपये का कलेक्शन किया.

स्टूडेंट ऑफ़ द ईयर 2

धर्मा प्रोडक्शन की स्टूडेंट ऑफ द ईयर 2, 2012 की हिट फिल्मों में से एक हैं. टाइगर श्रॉफ और अनन्या पांडे और तारा सुतारिया इस फिल्म में मुख्य किरदार निभा रहे थे. हालांकि फिल्म को पहली फिल्म से कम्पेयर किया गया लेकिन फिल्म का बॉक्स ऑफिस बिज़नेस लगभग 11.11 करोड़ रुपये का था.

आर्टिकल 15

फिल्म एक पुलिस जांच का अनुसरण करती है, जो एक छोटे से गांव से तीन किशोर लड़कियों के लापता होने के बाद शुरू होती है. इसने हमें भारत के संविधान के आर्टिकल 15 को समझाया, जो धर्म, जाति, लिंग या जन्म स्थान के आधार पर भेदभाव को रोकता है. आयुष्मान के शानदार अभिनय के साथ फिल्म हिट हुई और इसने 65.45 करोड़ रुपये एकत्र किए.

ताशकेंत फाइल्स

कम बजट की फिल्म, द ताशकेंत फाइल्स को महज 16.75 करोड़ रुपये की कमाई के बावजूद सुपरहिट घोषित किया गया था. भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मृत्यु पर आधारित षड्यंत्र थ्रिलर को दर्शकों और आलोचकों दोनों द्वारा खूब सराहा गया.

इसके अलावा, यह वर्ष 'मर्दानी 2', 'गुड न्यूज़' और 'दबंग 3' जैसी फिल्मों के साथ खत्म हुआ. यश राज फिल्म्स की 'मर्दानी 2' एक क्राइम थ्रिलर है जो रानी मुखर्जी को उग्र पुलिस शिवानी शिवाजी रॉय के रूप में वापस लाती है, जो एक यंग क्रिमिनल को पकड़ती है जो एक बलात्कारी-हत्यारा होता है. फिल्म ने अब तक 40.20 का कलेक्शन किया है. दूसरी ओर, अक्षय कुमार, करीना कपूर खान, कियारा आडवाणी और दिलजीत दोसांझ अभिनीत, गुड न्यूज, कहानी में दो जोड़ों का अनुसरण करती है, दोनों का उपनाम 'बत्रा' है जो बच्चे के लिए आईवीएफ की सहायता लेते है. स्पर्म के मिश्रित हो जाने के बादक्या क्या ट्विस्ट और टर्न आते हैं, यह इस फिल्म की कहानी है. इस फिल्म ने अब तक 64 करोड़ रुपये कमा लिए हैं. सलमान खान की नवीनतम रिलीज 'दबंग 3' ने बॉक्स-ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया है, जिससे यह सुपरस्टार की 15 वीं फिल्म बन गई है. फिल्म एक आउट एंड आउट मसाला एंटरटेनर है और सलमान को चुलबुल पांडे के रूप में वापस लौटाती है.

अन्य फ़िल्में -

मरजावां


फिल्म में, सिद्धार्थ मल्होत्रा ने एक नौजवान का किरदार निभाया जो एक ऐसी लड़की से प्यार करता है जो बोल नहीं सकती. मिलाप झवेरी निर्देशन में तारा सुतारिया, रितेश देशमुख और रकुल प्रीत सिंह भी हैं. फिल्म ने 47.78 करोड़ रु का बिज़नेस किया है.

कमांडो 3


पहली फिल्म में प्यार के लिए नायक की लड़ाई और कमांडो 2 में भारत के काले धन के निशान को उजागर करने की उसकी खोज के बाद, तीसरी फिल्म में विद्युत जामवाल को दर्शकों ने कप्तान करणवीर सिंह डोगरा ने एक आतंकी हमले से देश की रक्षा करते देखा. इस फिल्म ने 32.47 करोड़ रु. कमाए.

ठाकरे


अभिजीत पानसे के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने भारतीय राजनीतिक पार्टी शिवसेना के संस्थापक बाला साहेब ठाकरे के जीवन का अनुसरण किया. नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने टाइटुलर भूमिका में अभिनय करते हुए फिल्म को हिट करवाया. इस फिल्म ने 31.60 करोड़ की कमाई की.

इन सभी के अलावा इस साल इंटरनेशनल फिल्म्स ने भी इंडिया में धमाल मचाया है, जिसमें एवेंजर्स:एन्डगेम, द लॉयन किंग और जोकर शामिल हैं. एवेंजर्स : एन्डगेम ने तो भारत में 351.01 करोड़ का बिज़नेस किया है.

 

(Source: peepingmoon)

Recommended

Loading...
Share