Hotel Mumbai Review: 26/11 हमले के विध्वंश को दर्शकों के सामने लेकर आये हैं अनुपम खेर और देव पटेल

By  
on  

फिल्म: होटल मुंबई
निर्देशक: एंथनी मारस
कास्ट: देव पटेल, अनुपम खेर, आर्मी हैमर, नाज़नीन बोनादी, जेसन इसहाक, अमनदीप सिंह, सुहैल नैय्यर, मनोज मेहरा, कपिल कुमार नेत्रा 
रेटिंग: 3.5 मून्स

ऑस्ट्रेलियाई निर्देशक एंथनी मारस द्वारा डायरेक्ट की गयी फिल्म 'मुंबई होटल' की कहानी मुंबई में हुए 26/11 हमले पर आधारित है. फिल्म की शुरुआत आतंकवादियों द्वारा किये गए हमलो से होती है. फिल्म में सीएसटी और कामा अस्पताल के बाहर और लियोपोल्ड कैफे के अंदर जो कुछ हुआ, उसे अच्छे ढंग से दिखाया गया है, जबकि, दूसरी तरफ 26/11 को ओबेरॉय और नरीमन हाउस की घेराबंदी को बड़े पैमाने पर अनदेखा किया गया है. फिल्म की कहानी ताजमहल होटल और टावर्स पर हुए हमले और चार पाकिस्तानी आतंकवादियों पर आधारित है.

फिल्म में अनुपम खेर और देव पटेल ने लीड रोल निभाया है. अनुपम खेर फिल्म में जहां ताज के एग्जीक्यूटिव शेफ हेमंत ओबेरॉय बने हैं, जो वास्तव में एक्शन में थे, और देव पटेल ने अर्जुन नाम के किरदार में हैं जो शामियाना कॉफी शॉप में सिख वेटर के रूप में काम करता है. फिल्म में आप अर्जुन को अंदर फंसे मेहमानों की जान बचाने के लिए एके -47 की गोलियों से बचते हुए देखेंगे. 

मारस की फिल्म की खूबसूरती यह है कि आप पूरी कहानी जानने के बाद भी उसे देख एन्जॉय करेंगे. फिल्म में आप लोगो के दर्द, डर और आतंकवाद की झलक बेहतरीन ढंग से देख सकते हैं. 

फिल्म की कहानी को इस घटना से बचे लोगों के नजरिये से दिखाने की कोशिश की गयी है. फिल्म में अनुपम खेर द्वारा शानदार एक्टिंग की गयी है, वहीं देव पटेल ने अपने किरदार साथ न्याय करने की पूरी कोशिश की है. फिल्म में अमनदीप सिंह, सुहैल नैय्यर, मनोज मेहरा और कपिल कुमार द्वारा निभाया गया चार पाकिस्तानी आतंकवादियों का किरदार भी बेहद अच्छी तरह से सिल्वर स्क्रीन पर पेश किया गया है. वहीं, आर्मी हैमर, नाज़नीन बोनादी, जेसन इसहाक ने भी अच्छी एक्टिंग की है.

असल में बहुत कुछ है जो आतंकवादियों द्वारा किये गए हमले के दौरान हुआ था, लेकिन लगता है कि मारस या तो दिखाना नहीं चाहते थे या उनके लिए कोई जगह नहीं थी. हालांकि, फिल्म की कहानी को बेहद अच्छी तरह से सिल्वर स्क्रीन पर दर्शाया गया है. ऐसे में अगर आप इस हफ्ते मुंबई हमले को नजदीक से महसूस करना चाहते हैं तो यह फिल्म आपके लिए सही चॉइस है.

(Source: Peepingmoon)

Recommended

Loading...
Share