Dabangg 3 Review: सुपर कॉप रॉबिनहुड के अवतार में तीन गुनी एंटरटेनिंग और पैसा वसूल फिल्म है सलमान खान स्टारर 'दबंग 3'

By  
on  

फिल्म: 'दबंग 3'
डायरेक्टर: प्रभुदेवा
कास्ट: सलमान खान, सोनाक्षी सिन्हा, सुदीप किच्छा, साईं मांजरेकर, अरबाज खान, डिंपल कपाड़िया, प्रमोद खन्ना, वरीना हुसैन
रेटिंग: 3.5 मून्स

बॉलीवुड के बहुचर्चित कॉप यूनिवर्स 'सिंघम', 'सिंबा' और 'सूर्यवंशी' से अलग इंस्पेक्टर चुलबुल पांडे के अवतार में सलमान खान अपनी 'दबंग' फ्रेंचाइजी की तीसरी पेशकश दर्शकों के सामने लाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. एक्शन-पैक्ड 'दबंग 3' को अनुभवी तमिल कोरियोग्राफर, अभिनेता और निर्देशक प्रभुदेवा ने डायरेक्ट किया है. प्रभुदेवा ने फिल्म के फुल पैसा वसूल गीत 'मुन्ना बदनाम हुआ' में चुलबुल के साथ कदम से कदम मिलाते हुए एक रॉकिंग और शानदार परफॉर्मेंस भी की है. इस सॉन्ग में वारिना हुसैन ने आइटम गर्ल के रूप में दबंग फ्रेंचाइजी की पिछली फिल्मों में मलाइका अरोड़ा और करीना कपूर के आईटम डांस को पीछे छोड़ते हुए चार चांद लगा दिया है. 

'दबंग 3' को देखकर लगता है कि यह फिल्म जल्दबाजी में बनाई गई है. फिल्म में इस तरह की खामियां नजर आ रही हैं. इसके अलावा कुछ जल्दी से भुलाए जा सकने वाले गाने के साथ अनियमित डांस, विचित्र परिदृश्य और बोल्ड वेशभूषा भी है. लेकिन इन सब पर सलमान का रॉबिनहुड के रूप में आकर्षक अवतार भारी पड़ रहा है. उनकी उपस्थिति स्क्रीन पर मौजूद हर खालीपन को आसानी से भर देती है. फिल्म में भाईजान की शानदार बॉडी (जैसे कि बैरल चेस्ट, मजबूत बाइसेप्स और छोटी कमर) और उनकी दमदार आवाज ऑडियंस का दिल जीत लेने योग्य है. इसमें कोई दो राय नहीं है कि सलमान को अभिव्यक्ति की कला में महारत हासिल है. उनके चेहरे का अंदाज शरारत और प्यार के इमोशन को बेहद आसानी से बयान कर देता है. वह जॉन रेम्बो की तरह है. जिसकी उम्र तो बढ़ती है लेकिन वह कभी बूढ़ा नहीं होता है. चुलबुल का किरदार मानव जाति में फैली बुराई के खिलाफ एक ताकतवर और बदला लेने वाली शक्ति है. यह चुलबुल की खाकी का सबसे शांत और योग्य हिस्सा है. फिल्म में सलमान का एक्शन उन सभी से अधिक है जो उन्होंने फ्रेंचाइजी की पहली दो किस्तों में किया था. एक्शन दृश्यों में लोगों की संख्या ज्यादा है. वाहनों का भी भरपूर इस्तेमाल हुआ है. रफ और टम्बल दृश्य हैं. कुछ दृश्यों को समझने के लिए ऑडियंस को अनुमान भी लगाना पड़ेगा. लेकिन इन सब के बीच सलमान का चुलबुल स्वैग फ्रेंचाइजी की शुरुआत के दस साल बाद भी बेहद नया और शानदार है. या यूं कहे कि सलमान का 'दबंग' एक्शन बाकी सारे एक्शन्स पर भारी है.  


 

'दबंग 3' में विलेन का किरदार कन्नड़ सुपरस्टार सुदीप किच्छा निभा रहे हैं. उन्होंने अपने विलेन लुक को बेहद शानदार और मूर्त रूप दिया है. सुदीप इससे पहले मल्टी-लैंग्वज एक्शन ड्रामा 'पहलवान' में मिक्स मार्शल आर्ट का किरदार निभा चुके हैं. सुदीप 'दबंग 3' में लड़कियों की तस्करी, हत्या और अपराध जगत के कुख्यात व्यक्ति बाली सिंह के रूप में नजर आ रहे हैं. हालांकि चुलबुल के लिए उनका कोई मुकाबला नहीं है. लेकिन आखिर में उनके और चुलबुल के बीच का शर्ट-ऑफ वॉर किसी डेथ-वैली से कम नहीं लग रहा है. इससे पहले कि चुलबुल बाली को जिंदा दफना दे. खलनायक बाली रॉबिन हुड के जीवन पर बहुत कहर ढाता है. यहां फिल्म की कहानी फ्लैश-बैक में चलती है और इसी में डेब्यू एक्ट्रेस साईं मांजरेकर की खुशी के रूप में एंट्री होती है. खुशी सरल और मासूम है और चुलबुल के पहले प्यार के रूप में उसके दिल को चुराती है. जब चुलबुल एक साधारण व्यक्ति था ना कि एक पुलिस वाला. लेकिन बाली की खुशी पर गलत नजर है. गुस्से और ईर्ष्या के साथ उसने चुलबुल और खुशी के रोमांस को बेरहमी से समाप्त कर दिया. जिससे यह पता चलता है कि चुलबुल कैसे और क्यों पुलिस वाला बना. यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन उतना ही दिलचस्प है.

फिल्म में रज्जो के रूप में सोनाक्षी सिन्हा अपने शानदार और आकर्षक अंदाज में है. उनके डायलॉग्स, इमोशन्स और हिप शेप भी बहुत हैं. इस फिल्म में रज्जो और चुलबुल का एक बेटा भी है. फिल्म में डिंपल कपाड़िया नैनी देवी (फ्लैशबैक में चुलबुल की मां ) के रूप में और माखनचंद पांडे (मक्की) के रूप में अरबाज खान हैं. चुलबुल के सौतेले भाई मक्की अंदाज बैड और गुड मैंन दोनों में एक जैसा है.  इसके अलावा दिवंगत एक्टर विनोद खन्ना की जगह चुलबुल के सौतेले पिता प्रजापति पांडे के रूप में विनोद खन्ना के भाई प्रमोद खन्ना है. प्रमोद का अंदाज और लुक विनोद से काफी मिलता है. 'दबंग 3' सलमान के फैंस के लिए सांता द्वारा दिया गया गिफ्ट है. फिल्म देखकर लग रहा है कि सलमान, चुलबुल पांडे के रूप में फिर से स्क्रीन पर आने का इरादा रखते हैं.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sonakshi Sinha (@aslisona) on

(Source: PeepingMoon)

Recommended

Loading...
Share