ईमानदार ऑफिसर के हौसले की कहानी है 'रेड'

By  
on  

फिल्‍म 'रेड' एक सच्ची घटना से प्रेरित है. साल 1981 में इंदिरा गांधी की सरकार के वक्त यूपी के एक सासंद के यहां दुनिया की सबसे लंबी चलने वाली रेड पड़ी थी. ऐसा दावा किया जा रहा है कि इनकम टैक्स की रेड पर बनने वाली ये अपनी तरह की पहली फिल्म है. फिल्म की कहानी को बेहद खूबसूरती से पिरोई गई है. पढ़े र‍िव्‍यू...

फिल्‍म की स्‍टोरी-
फिल्म की कहानी इंडियन रेवेन्यू सर्विस के ईमानदार ऑफिसर अमय पटनायक (अजय देवगन) की है. यह कहानी 1981 के लखनऊ, उत्तर प्रदेश की है. इस ईमानदार ऑफिसर को अपनी ईमानदारी के चलते पिछले सात सालों में इससे पहले 49 बार ट्रांसफर हो चुका है और इस बार उसका ट्रांसफर यूपी के लखनऊ में हुआ है. यहां उनकी मुलाकात होती है वहां के सांसद से जिसका नाम रामेश्वर सिंह है और उसे राजा जी (सौरभ शुक्ल) के नाम से भी जाना जाता है. ऑफिसर को वहां पहुंचते ही टैक्स चोरी और 420 करोड़ रुपये का काला धन होने की जानकारी मिलती है. इसके बाद रेड शुरू हो जाती है. फिल्म की कहानी आपको सीट से बांधे रखती है.

 

क्‍या है फ‍िल्‍म में खास, जो देखने पर करेगा मजबूर-
फिल्म का निर्देशन बेहद दमदार है और कहानी की कड़ियां आपको पलक झपकने का भी मौका नहीं देती. फिल्म में अजय देवगन एक बार फिर अपने दमदार अभिनय का परिचय दिया है. वहीं, राजा जी के किरदार में एक करप्ट सासंद के किरदार में पूर्णतया रम गए हैं. वहीं फिल्म में सबसे मजेदार अभिनय राजा जी की मां (पुष्प जोशी) का है. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर अच्छा है. इसके अलावा अजय की पत्नी के किरदार में इलियाना ने भी अच्छा काम किया है. साथ ही लल्लन के रोल में अमित सायल, राजा जी के भाई के किरदार में सानंद वर्मा और अमय की टीम में गायत्री अय्यर सभी ने बेहतरीन अभिनय किया है.

फ‍िल्‍म का बजट-
फिल्‍म के बजट की अगर बात की जाए तो 75 करोड़ रुपये बताया जा रहा है, जिसमें 52 करोड़ रुपये की रिक्‍वरी हो गई है. अपना बजट पूरा करने के ल‍िए फ‍िल्‍म को महज 23 करोड़ रुपये कमाने होंगे. भारत में 3400 स्‍क्रीन्‍स और 13100 शो र‍िलीज किए गए हैं. ओवरसीज में भी 369 स्क्रीन्स पर रेड रिलीज हुई है.

फ‍िल्‍म के कलाकार-
अजय देवगन, इलियाना डिक्रूज, सौरभ शुक्ला, अमित सयाल, पुष्पा जोशी. फ‍िल्‍म के डायरेक्‍टर राजकुमार गुप्ता है.

फ‍िल्‍म का म्‍यूजिक-
फिल्म का संगीत अमित त्रिवेदी ने दिया है. फिल्म में कुछ पुराने गानो को रीक्रिएट किया गया है. जिसमें 'सानु एक पल चैन न आवे' और 'नित खैर मंगा' गाने हैं. इन दोनों ही गानों को राहत फतेह अली खान ने आवाज दी है. इसके अलावा रेड का थीम सॉन्ग सुखविंदर सिंह ने अपनी दमदार आवाज दी है.

स्‍टार-
3.5 
स्‍टार

देखें वीड‍ियो र‍िव्‍यू

https://www.youtube.com/watch?v=riu_5vP5HjM

 

Recommended

Loading...
Share