Gangubai Kathiawadi Review: दमदार डायलॉग्स और इमोशंस से भरी है गंगूबाई काठियावाड़ी, आलिया भट्ट का अभिनय और भंसाली का बेहतरीन डायरेक्शन का है कॉम्बो 

By  
on  

Film: Gangubai Kathiawadi

Cast: Alia Bhatt, Ajay Devgn, Vijay Raaz, Seema Pahwa, Jim Sarbh, Shantanu Maheshwari, Indira Tiwari
Director: Sanjay Leela Bhansali
Rating: 4 Moons 

गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiyawadi) 25 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।  फिल्म में आलिया भट्ट (Alia Bhatt), अजय देवगन (Ajay Devgn), शांतनु माहेश्वरी (Shantanu Maheshwari), विजय राज (Vijay Raaz) समेत कई कलाकार नजर आएंगे।  आइए आपको बताते हैं कि इन सितारों से भरी इस फिल्म को दर्शक ने कितना पसंद किया है। 

आलिया भट्ट (Alia Bhatt): आलिया गंगूबाई काठियावाड़ी के मुख्य किरदार में नजर आ रही हैं। अजय देवगन (Ajay Devgn): अजय देवगन ने फिल्म में रहीम लाला का किरदार निभाया है। यह छोटा सा रोल है लेकिन काफी दमदार है। 

सीमा पाहवा (Seema Pahwa): अक्सर कॉमेडी रोल्स में नजर आने वाली सीमा पाहवा इस फिल्म में एक सीरियस किरदार में दिखाई दे रहीं हैं। 

फिल्म में शांतनु माहेश्वरी (Shantanu Maheshwari) भी हैं। टीवी स्टार शांतनु इस फिल्म से अपना बॉलीवुड डेब्यू कर रहे हैं। हुमा कुरैशी (Huma Qureshi): फिल्म के ट्रेलर और गानों में अब तक हुमा कुरैशी की झलक नहीं देखने को मिली है  हुमा भी फिल्म में छोटे से किरदार में नजर आएंगी लेकिन जब भी वो परदे पर आती हैं काफी दमदार दिखाया देती हैं। 

विजय राज (Vijay Raaz): फिल्म में विजय राज भी रजिया बाई का अहम भूमिका निभा रहे हैं, जिसकी काफी चर्चा है। एक्टर विजय राज पहली बार  ट्रांसजेंडर लुक में आए हैं। उनका किरदार देखकर सब हैरान हैं।  

बात फिल्म की कहानी की 

अपना धंदा चलाने वाली गंगूबाई की पैठ पुलिस से लेकर बड़े-बड़े नेताओं से भी थी।  गंगुबाई एक अच्छे परिवार से ताल्लुक रखती थीं लेकिन उनके पति ने चंद पैसों के लिए उन्हें मुंबई में एक कोठे पर बेच दिया था। फिल्म की कहानी भी यही सब बताती है। फिल्म में उसका नाम गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ था। गंगा रमणीक नाम के लड़के से प्यार करती थी। इसके साथ उकसे अपने भी कुछ सपने थे बैरिस्टर की बेटी गंगा हमेशा मुंबई में बॉलीवुड हीरोइन बनने के सपने देखती थी। उसे लगता था की रमणीक ही उसका ये सपना पूरा करवा सकता है। बस इसी खवाब के साथ गंगा अपने प्यार रमणीक के साथ भाग कर मुंबई आ जाती है। लेकिन उसे यहीं धोखा मिलता है रमणीक गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ ले जाकर उसे 1000 रुपए में एक कोठे पर बेच देता है। यहीं से गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ की ज़िन्दगी बदल जाती है वो कई दिनों तक सीलन भरे अंधेरे कमरे में भूखी-प्यासी बंद रहती है। लेकिन कहते हैं की हालत आपको सब कुछ सिखा देता है। 

आखिरकार गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ हार मान जाती है और उसे इस धंदे में उतरना पड़ता है। इस धंधे पर बैठने के उसे नई पहचान नया नाम मिलता है गंगू!  अब गंगा जगजीवनदास काठियावाड़ गंगू बनकर अपनी नई ज़िन्दगी शुरू करती है। कोठे पर बैठी गंगू को इस धंदे में अलग-अलग तरह के लोग मिले, प्यार मिला और बाद में सम्मान भी। उसने अपने रेड लाइट एरिया की 4000 औरतों और उनके बच्चों के लिए जिंदगीभर लड़ाई लड़ी और जीती भी। बस इतनी सी है गंगूबाई काठियावाड़ी की कहानी। 

पहली बार आलिया भट्ट बिलकुल नए अवतार में दिखाई देती हैं। फिल्म में जब भी वो स्क्रीन पर आती हैं आपकी निगाहें उन पर टिकी रहती है। आलिया के दमदार दमदार डायलॉग्स और इमोशंस भी आपको उनकी तारीफ़ करने से नहीं रोक सकता। ऐसा भी कह सकते हैं की आलिया भट्ट ने अब तक का बेहतरीन परफॉमेंस दिया है। सीढ़ी साधी खूबसूरत से बबली एक्ट्रेस आलिया ने इस रोल के लिए अपने आपको पूरी तरह से ढाल लिया है। 

आलिया के हर डायलॉग्स में दम और परिपक्वता दिखाई देता है।  पूरी फिल्म में बिलकुल रौबीले अंदाज़ में अपनी बात कहती हैं।कोठा चलाने वाली गंगी अपनी सफ़ेद साड़ी वाली गेटअप में बेहद खूबसूरत दिखती हैं। 

पूरी फिल्म में स्क्रिप्ट भी भटकी हुई नहीं दिखाई देती है। डायरेक्टर संजय लीला भंसाली ने ये साफ़ रखा है की फिल्म कहीं भी ऑफ ट्रैक न हो जाए।  गंगूबाई कठियावाड़ी के डायलॉग्स लिखने वाले प्रकाश कपाड़िया और उत्कर्षिनी वशिष्ठ ने बेहतरीन काम किया है। फिल्म में कई ऐसे डायलॉग्स हैं जो आपको तालियां बजाने के लिए मजबूर करता है। डायलॉग्स में भाषा और मुंबईया अंदाज़ भी सुनने को मिलेगा। 


गंगूबाई काठियावाड़ी में एक्टर अजय देवगन भी हैं। अजय रहीम लाला के छोटे से रोल में हैं लेकिन दमदार हैं। रहीम का अंदाज़ और डॉन वाला अभिवृत्ति भी खुलकर सामने आता है। वैसे भी अजय देवगन ने इस तरह के किरदार में पहले भी काम किया है और वो ये अच्छे से जानते और समझते हैं की 60 के दशक वाले डॉन किस अंदाज़ में रहते थे और बात करते थे। अजय ने अपने किरदार पर पूरा कमांड किया है। 

टीवी से बॉलीवुड में डेब्यू करने वाले शांतनु माहेश्वरी ने भी काफी अच्छा काम किया है। कहीं से भी वो नए कलाकार नहीं दिखाई देते हैं।  आलिया से उनका रोमांस भी काफी सरहानीय है। 

विजय राज़ की बेहतरीन एक्टिंग। विजय ने ट्रांसजेंडर के किरदार में फिल्म में ज़बरदस्त काम किया है। विजय राज़ ने अपने छोटे से किरदार में बढ़िया काम किया है। विजय एक ट्रांसजेंडर हैं और वो कमाठीपुरा के कोठों के अध्यक्ष बने हैं। गंगू से पहले सिर्फ उनका रूतबा था लेकिन गंगू के आने के बाद सब बदलने लगा। फिल्म में राकेट बॉयज़ के एक्टर जिम सरभ ने पत्रकार का किरदार काफी बेहतरी तरीके से किया है।  सीमा पाहवा कोठेवाली के रोल में अच्छी थीं। हुमा कुरैशी ने अपने कैमियो से फिल्म में जान डाली है। 

Recommended

Loading...
Share

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: open(/var/lib/php/sessions/sess_bqrardoqa4k0scbo09n9fkspc7, O_RDWR) failed: No space left on device (28)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace:

A PHP Error was encountered

Severity: Warning

Message: Unknown: Failed to write session data (files). Please verify that the current setting of session.save_path is correct (/var/lib/php/sessions)

Filename: Unknown

Line Number: 0

Backtrace: