Movie Review: प्यार, रोमांस और इमोशन का जबरदस्त कॉम्बिनेशन है 'जीरो'

By  
on  

शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा की फिल्म 'जीरो' ने बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दे दी है. शाहरुख अपने करियर में पहली बार एक बौने शख्स का किरदार निभा रहे हैं. आनंद एल रॉय के डायरेक्शन में बनी ये फ‍िल्‍म प्यार, रोमांस और इमोशन से भरपूर है.

फ‍िल्‍म की कहानी
फिल्म की कहानी मेरठ के रहने वाले बउआ सिंह पर आधारित है, जिसका किरदार शाहरुख निभा रहे हैं. फिल्म में बउआ सिंह एक बौना शख्स होता है. बौना होने की वजह से बउआ सिंह की शादी नहीं हो पाती है, जिसे लेकर वो काफी परेशान रहता है. इस बीच बउआ सिंह की मुलाकात आफरा यानी अनुष्का शर्मा से होती है. अनुष्‍‍‍‍का आफिया सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित हैं, जो व्हीलचेयर के सहारे चलती है. धीरे-धीरे दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगते हैं और अनुष्का को भी बउआ से प्यार हो जाता है. इस बीच फिल्म में एंट्री होती है कैटरीना कैफ की. कैटरीना कैफ शाहरुख यानी बउआ सिंह के बचपन का प्यार होता है. कैटरीना फिल्म में बबीता का किरदार निभा रही हैं, जो कि एक बड़ी स्टार बन जाती हैं. जब बबीता बउआ सिंह की लाइफ में दोबारा आती हैं तो उन्हें शाहरुख को दोबारा बउआ सिंह से प्यार हो जाता है और दोनों फिर से दोस्त बन जाते हैं. इस बीच फिल्म में शाहरुख खान और कैटरीना कैफ के बीच लिपलॉक किसिंग सीन भी दिखाए गए हैं और जब इस बात का पता अनुष्का को लगता है तब शुरू होती है फिल्म की इमोशनल कहानी.

जानिए आखिर फिल्म को क्यों देख सकते हैं
फ‍िल्‍म में बेहतरीन वीएफएक्‍स का इस्‍तेमाल क‍िया गया है. शाहरुख खान की बउआ की परफॉर्मेंस के अलावा फिल्म में अजय-अतुल का म्यूजिक आपके दिल के कोनों को छुएगा. फिल्म में शाहरुख और मोहम्मद जीशान आयुब के बीच कुछ कॉमिडी सीन्स हैं और वे जानदार हैं,जहां फिल्म इमोशनल होती है वहां वह अपने पंच से वापस ले आते हैं. एक चीज जो फिल्म को बंधे रखती है वह है फिल्म के डायलॉग्स, जो बखूबी लिखे गए हैं. एक्टिंग कमाल की है अनुष्का शर्मा की और शाहरुख तो हैं ही बेमिसाल. वहीं फिल्म में आप अरसे बाद कटरीना को एक्टिंग करते हुए देखेंगे. फिल्म की सिनेमेटोग्राफी बहुत बढियां हैं. फ‍िल्‍म में स्‍पेस सीन को बहुत अच्‍छे से पेश क‍िया गया है. फ‍िल्‍म में आपको सरप्राइज के तौर पर सलमान खान, श्रीदेवी, काजोल, रानी मुखर्जी, जूही चावला, करिश्मा कपूर, आलिया भट्ट और दीपिका पादुकोण भी हैं.

आपको याद हो फ‍िल्म 'रब ने बना दी जोड़ी' में सभी को शाहरुख खान और अनुष्का शर्मा की केमिस्ट्री बेहद पसंद आई थी. इसके बाद तीनों एक साथ 'जब तक है जान' फिल्म में भी नजर आए थे. उसके बाद ना तो कैटरीना और शाहरुख और ना ही अनुष्का और शाहरुख की केमिस्ट्री को दोबारा देखने का मौका मिला. 'जीरो' में 6 साल बाद दोनों कपल रोमांस करते नजर आए हैं. 'रांझना' और 'तनु वेड्स मनु' जैसी फिल्में डायरेक्ट करने वाले फिल्ममेकर आनंद.एल.रॉय तीन साल बाद वापसी कर रहे हैं. इन तीन सालों के बीच में उन्होने कई फिल्में प्रोड्यूस की मगर जीरो तीन साल बाद डायरेक्ट कर रहे हैं. उन्होंने 2015 में तनु वेड्स मनु रिटर्न्स डायरेक्ट की थी.

कमजोर कड़ी
फिल्म की पटकथा थोड़ी कमजोर है, जो खासकर फिल्म के सेकेंड हॉफ को सुस्त बनाती है. कई जगह शाहरुख बौने नजर ना नहीं आ रहे हैं. वहीं अगर अनुष्‍का के क‍िरदार की बात करें तो उनसे उम्‍मीदें ज्‍यादा थी पर वो कमाल नहीं द‍िखा पाईं.

कास्‍ट
शाहरुख खान, कैटरीना कैफ, अनुष्‍का शर्मा,मोहम्मद जीशान आयुब, तिम्‍मांशु धुल‍िया

बजट
इस फ‍िल्‍म का बजट लगभग 200 करोड़ रुपये है.

मून

3 मून

Recommended

Share