'सूरमा भोपाली' के नाम से जाने जानें वाले दिग्गज अभिनेता जगदीप का हुआ निधन, 81 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

By  
on  

दिग्गज अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में हुआ निधन. आपको बता दें कि ऋषि कपूर, इरफान खान, सुशांत सिंह राजपूत और सरोज खान के बाद 3 महीने के भीतर सभी को नम आंखों के साथ पीछे छोड़कर जाने वाले यह बॉलीवुड के इंडस्ट्री के 5 वें आइकॉन बन चुके हैं.

अपने 'सूरमा भोपाली' के किरदार के लिए प्रसिद्ध जगदीप का यह असली नाम नहीं है. बता दें कि यह उनका स्टेज नेम है, जिससे उन्हें उनके पूरे करियर के दौरान पहचाना गया. वहीं, उनका असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है, जो सिर्फ उनके करीबी लोगों को ही पता था. जगदीप का जन्म 29 मार्च, 1939 को दतिया, मध्य प्रदेश में हुआ था. साल 1947 में इंडिया पाकिस्तान के पार्टीशन के दौरान जगदीप साहब मुंबई आ गए थे. उस समय उनकी उम्र महज 6 से 7 साल थी. बता दे कि जगदीप साहब की देखरेख उनकी मां ने की थी, ऐसा इसलिए क्योंकि उनके पिता का इंतकाल बेहद कम उम्र में ही हो गया था. 

(यह भी पढ़ें: Tribute: किशोर कुमार के बचपन के किरदार से लेकर सलमान खान के पिता की भूमिका तक, ऐसी है दिग्गज एक्टर जगदीप की जीवन की फिल्मीं कहानी)

उन्होंने आर चोपड़ा की 'अफसाना' में पहली बार बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया था. जिसके लिए उन्हें 3 रूपये मिले थे. बता दें कि उन्होंने अपने 35 साल के करियर में चाइल्ड आर्टिस्ट से लीड एक्टर और कॉमेडियन तक के रोल को करते हुए 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया था.

Recommended

Loading...
Share