नहीं रहे 'महाभारत' में इंद्रदेव यानी सतीश कौल, कोरोना से थे संक्रमित

By  
on  

'महाभारत' में इंद्रदेव का किरदार निभाने वाले एक्‍टर सतीश कौल का निधन हो गया. पिछले दिनों सतीश कौल कोरोना की चपेट में थे, जिसके बाद वह इससे ऊपर नहीं पाए. सतीश कौल अमिताभ बच्चन-दिलीप कुमार के साथ काम कर चुके थे. अशोक पंडित ने सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी है. 

अशोक पंडित ने ट्वीटर पर लिखा कि, 'हिंदी और पंजाबी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता सतीश कौल के निधन के बारे में जानकर बहुत दुख हुआ. वे कोरोना से संक्रमित थे. वह लंबे समय से बीमार थे. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदनाएं. ॐ शान्ति' बता दें कि, कुछ टाइम पहले खबर आई थी कि सतीश कौल की हालत बहुत अच्‍छी नहीं है। हालांकि, ऐसी खबरें आई थीं कि वह वृद्धाश्रम में हैं। इसके बाद खुद सतीश कौल ने बताया था कि वह लुध‍ियाना में एक किराए के घर में रह रहे हैं.

50 की उम्र में रैपर- एक्टर डीएमएक्स का हुआ निधन, प्रियंका चोपड़ा जोनस और रणवीर सिंह ने दी श्रद्धांजलि 

ये भी बता दें कि, सतीश कभी हिंदी और पंजाबी फिल्मों में जाना-पहचाना नाम हुआ करते थे. 1974 से 1998 तक सतीश ने 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया.सतीश कौल जिन्हें पंजाबी फिल्मों का अमिताभ बच्चन कहा जाता था. सतीश कौल किसी जमाने में बहुत करोड़पति थे और बड़े-बड़े निर्माता-निर्देशक उनके साथ काम करने को लेकर बेताब रहते थे. 


सतीश कौल के शुरूआती दिनों की बात करें तो अपने ऐक्टिंग करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की थी. साल 1979 में उनका करियर शुरू हुआ और एक के बाद एक जबरदस्त पंजाबी हिट फिल्में दीं. पंजाबी सिनेमा में ही काम करते-करते उनकी एंट्री बॉलिवुड में हुई और 'कर्मा', 'आंटी नंबर वन', 'प्यार तो होना ही था', 'प्यार का मंदिर', 'खूनी महल' जैसी कई फिल्मों में काम किया. सतीश कौल ने 300 से ज्यादा हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम किया था. पंजाबी और हिंदी सिनेमा के बाद सतीश कौल ने टीवी की दुनिया में भी कदम रखा. सतीश ने बी.आर. चोपड़ा के हिट सीरियल 'महाभारत' में इंद्र देव का किरदार निभाया था. सतीश के इंद्र देव के किरदार को लोगों ने काफी पसंद किया था.  वहीं इसके बाद 'विक्रम और बेताल' में भी काम किया.

वहीं उसी दौरान सतीश ने लुधियाना में अपना एक एक्टिंग स्कूल भी खोला था. बताया जाता है कि उनका वह ऐक्टिंग स्कूल फ्लॉप हो गया और उसमें लगे सारे पैसे भी डूब गए. वहीं से उनका बूरा टाइम शुरू हुआ. जिसके चलते सतीश कौल की बीवी और बेटा भी उन्हें छोड़कर अमेरिका जाकर बस गए. दुख की बात है कि किसी जमाने में सतीश कौल करोड़पति थे पर अपने आखिरी समय में दिग्गज कलाकाल वृद्धाश्रम में रहने को मजबूर थे. 

Recommended

Loading...
Share