दिवंगत इरफान की यादगार फिल्म 'पीकू' ने पूरे किए 5 साल, बनारस के घाट पर शूटिंग से लेकर कलकत्ता में शूट तक...ये हैं फिल्म की 10 खास बातें

By  
on  

8 मई 2015 को रिलीज हुई इरफान खान, अमिताभ बच्चन और दीपिका पादुकोण स्टारर पीकू ने रिलीज के 5 साल पूरे कर लिए हैं. इरफान भले ही हमारे बीच न हों लेकिन उनकी इस यादगार फिल्म के जरिए आज भी हम उन्हें याद कर रहे हैं. ट्विटर पर #5YearsOfPiku ट्रेंड कर रहा है. शूजित सरकार के डायरेक्शन में बनी पीकू में इरफान के किरदार का नाम राणा था. इस फिल्म की कहानी शूजित कामयाब फिल्म विकी डोनर लिखने वाली राइटर जूही चतुर्वेदी ने लिखी थी. आइये हम आपको बताते हैं कि फिल्म से जुड़ी 10 खास बातें.
  
1.फिल्म पीकू की शूटिंग के सिलसिले में इरफान खान और दीपिका पादुकोण बनारस भी गए थे. यहां शिवाला के चेतसिंह घाट की सीढ़ियों पर इरफान और दीपिका के कई सीन फिल्माए गए थे.

Recommended Read: आनंद गांधी की महामारी पर बेस्ड फिल्म 'इमर्जेंस' में नजर आने वाले थे इरफान, कहा- 'काश मैं उनके साथ कुछ अच्छा क्रिएट कर पाता'


2.ये इकलौती ऐसी फिल्म है जिसमें अमिताभ बच्चन और इरफान खान ने साथ काम किया था. साथ ही ये दीपिका और इरफान की भी इकलौती फिल्म हैं हालांकि दोनों को विशाल भारद्वाज अपनी 
फिल्म में कास्ट करना चाहते थे लेकिन फिर इरफान की खराब सेहत से उन्हें ये प्रोजेक्ट बंद करने का फैसला लेना पड़ा.


3. इस फिल्म में दीपिका पादुकोण से पहले परिणीति चोपड़ा को भी कास्ट किए जाने की खबरें थीं लेकिन बात बनी नहीं. 

4. दीपिका पादुकोण को इस फिल्म के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवार्ड भी मिला था. 

5. इस फिल्म से बंगाली फिल्मों के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर अनुपम रॉय ने बॉलीवुड म्यूजिक में डेब्यू किया था. 
6. इस फिल्म को अपने जमाने की जानी मानी अदाकारा मौसमी चटर्जी की कमबैक फिल्म भी माना जाता है. 


7.  फिल्म के एक सीन में हारमोनियम बजाने वाली बच्ची जिसे अमिताभ बच्चन का किरदार भाष्कर बनर्जी कोलकाता में देखता है वो बच्ची दरअसल शूजित सरकार की अपनी बेटी अनन्या हैं.
8.  अमिताभ बच्चन को इस फिल्म में 'पीकू' बोलने की ऐसी आदत पड़ी कि उन्होने दीपिका को काफी वक्त तक 'दीपिकू' नाम से संबोधित किया जिसका खुलासा दीपिका ने कपिल शर्मा के शो में किया था. 


9. इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को नेशनल अवार्ड भी मिला. इसके साथ ही वो पहले ऐसे कलाकार बने जिसे एक्टिंग के लिए 4 बार नेशनल अवार्ड मिला. 
10. इस फिल्म में टोयोटा इनोवा गाड़ी के अंदर लिए गए सारे शॉट्स आगे की सीट के हेडरेस्ट को हटाकर लिए गए ताकी अमिताभ बच्चन, दीपिका और इरफान एक फ्रेम में आ सकें.

बॉलीवुड के दिवंगत अभिनेता इरफान खान ने 29 अप्रैल को दुनिया को अलविदा कह दिया. लेकिन वह स्क्रिन पर निभाए गए अपने किरदारों के जरिए फैंस के दिलों में हमेशा जिंदा रहेंगे. 


Recommended

Loading...
Share