गुलाबो सिताबो: आयुष्मान खुराना और अमिताभ बच्चन की फिल्म के नाम से जुड़ी कठपुतलियों की जानिए असल कहानी

By  
on  

अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की जल्द रिलीज होने वाली शूजीत सरकार द्वारा डायरेक्ट की गयी 'गुलाबो सिताबो' का आज जारी हुआ ट्रेलर दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है. फिल्म का ट्रेलर देख आप सोच रहे होंगे कि फिल्म का नाम गुलाबो सिताबो क्यों रखा गया है? तो आपको बता दें कि फिल्म की कहानी उसके नाम की तरह ही हटकर है, जिसका कनेक्शन लखनऊ की जानी मानी कठपुतलियों से के नाम से है.

गुलाबो और सिताबो दो देवरानी और जेठानी की कठपुतलियां थी, जो अक्सर एक दूसरे से लड़ा करती थी लेकिन एक दूसरे के बिना रह भी नहीं पाती थी. इस तरह से कठपुतली का खेल दिखाने वाले अक्सर कठपुतलियों के इस्तेमाल से सामाजिक बुराइयों के बारे में जागरूकता पैदा करते रहें हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन कठपुतलियों का अमिताभ बच्चन से क्या कनेक्शन है? तो आपको बता दें कि इन कठपुतलियों का निर्माण प्रतापगढ़ में एक कायस्थ परिवार द्वारा किया गया था, जो एक ऐसा जिला है जहां से बिग बी के पूर्वज हैं. कठपुतलियों का निर्माण करने वाले राम निरंजन लाल श्रीवास्तव प्रतापगढ़ के नरहरपुर गांव से ताल्लुक रखते थे और प्रयागराज में कृषि संस्थान में कार्यरत थे. जिसके बाद इलाहाबाद के नाम से जाने जानें वाले शहर जाकर उन्होंने कठपुतली की कला सीखी और इसे आगे लेकर गए. 

(यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन संग 'पिंक' और 'पीकू', तो आयुष्मान खुराना के साथ 'विक्की डोनर' जैसी ब्लॉक बस्टर फिल्में दें चुके हैं 'गुलाबो सिताबो' के डायरेक्टर शूजीत सरकार)

श्रीवास्तव ने 60 के दशक में कठपुतलियों का निर्माण किया और उन्हें अपने शो में प्रस्तुत किया. जिसपर उन्होंने छोटी कविताएं  भी लिखीं, जिन्होंने सामाजिक बुराइयों पर ध्यान केंद्रित किया और उन्हें शो में शामिल किया. उनके बाद, उनके भतीजे अलख नारायण श्रीवास्तव ने उनकी विरासत और परंपरा को आगे बढ़ाया. इतना ही नहीं उन्होंने दूसरे लोगों को भी यह कला सिखाई, जिसके बाद 'गुलाबो-सीताबो' हिंदी लोकगीतों की जान बन गयी.

कठपुतलियों के बारे में बात करते हुए, अलख नारायण ने एक इंटरव्यू में बात करते हुए कहा, "टीवी और कंप्यूटर गेम के आ जाने के बाद, गुलाबो-सिताबो धीरे-धीरे गुमनामी में डूब गए. मैंने कला को जिंदा रखने की कोशिश की है, लेकिन मुझे उम्मीद है कि फिल्म किरदार उसे फिर पुनर्जीवित करेगी." 

आयुष्मान और अमिताभ अपनी फिल्म गुलाबो सिताबो में उन्ही कठपुतलियों का किरदार निभा रहे हैं. फिल्म को जूही चतुर्वेदी ने लिखा है और शूजीत सरकार ने डायरेक्ट किया है. जिसका प्रीमियर 12 जून को अमेजन प्राइम वीडियो पर किया जाएगा. 

 

Recommended

Loading...
Share