बॉलीवुड की पसंदीदा गुरु सरोज खान की याद में देखें उनकी इंडस्ट्री के मशहूर हस्तियों संग ली हुईं तस्वीरें

By  
on  

बॉलीवुड की अनुभवी कोरियोग्राफर सरोज खान ने शुक्रवार, 3 जुलाई, 2020 की सुबह, कार्डियक अरेस्ट के कारण अपनी अंतिम सांस ली. मास्टर जी के नाम से इंडस्ट्री में जानी जाने वाली सरोज 72 वर्ष की थीं और उन्होंने अपने करियर में अब तक कुल 2000 गानों को कोरियोग्राफ किया था. हालांकि, उन्होंने इंडस्ट्री में अपने करियर की शुरुआत तीन साल की उम्र में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप,  लेकिन उन्हें अपनी असली पहचान श्रीदेवी की 'मिस्टर इंडिया' के गाने 'हवा हवाई' से मिली.

इसके अलावा उन्होंने माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय बच्चन और अन्य लीड एक्ट्रेसेस को सिल्वर स्क्रीन पर चार्टबस्टर्स देना का रास्ता अपनी कोरियोग्राफी से बताया. बतौर इंडिपेंडेंट कोरियोग्राफर अपने चार दशकों के करियर में, उन्हें डोला रे डोला (देवदास), ये इश्क हाय (जब वी मेट) और तमिल फिल्म श्रृंगारम के सभी गानों को कोरियोग्राफ करने के लिए नेशनल अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया था. इतना ही नहीं उन्हें 'लगान: वन्स अपॉन ए टाइम इन इंडिया' के लिए अमेरिकन कोरियोग्राफी अवॉर्ड से भी नवाजा गया था. उनका आखिरी गाना 2019 में 'कलंक' का तबाह हो गए था, जिसे उन्होंने अपनी पसंदीदा स्टूडेंट माधुरी दीक्षित के साथ किया था.

(यह भी पढ़ें: Flashback: जब सरोज खान ने कबूल किया 'श्रीदेवी जैसी कोई नहीं', कहा था- 'वह मेरे लिए बेटी की तरह थीं')

सीनियर एक्टर्स के अलावा,  सरोज खान, पिछले कुछ वर्षों में, अपने डांस स्किल के  मामले में अनन्या पांडे, जान्हवी कपूर और सारा अली खान जैसे नए यंग एक्टर्स के ग्रोथ पर ध्यान दे रही थीं. यहां तक, यंग एक्ट्रेसेस ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके साथ तस्वीरें साझा की हैं और उनसे सीखने का मौका मिलने के लिए आभार व्यक्त किया है.

आज, जैसा कि हम बॉलीवुड कोरियोग्राफी के इतिहास में उनकी बेमिसाल विरासत को याद कर रहे हैं, ऐसे में PeepingMoon.com ने बॉलीवुड हस्तियों के साथ उनकी कुछ र्वश्रेष्ठ और स्पष्ट तस्वीरें उनके फैंस के लिए खोजी है, ताकि पुरानी यादों की गहराई को महसूस किया जा सके. नीचे देखें मास्टरजी और उनके साथ काम कर चुके स्टार्स की खूबसूरत, समर्पण, मस्ती से भरी तस्वीरें.

मास्टरजी की बेस्ट स्टूडेंट - माधुरी दीक्षित

संग्रहालय, दोस्त, दुश्मन, और परिवार - श्रीदेवी

शाहरुख खान के साथ 'रोमांस' जोड़ना

अन्य बॉलीवुड हस्तियों के साथ जुड़ी उनकी यादें 

न्यूकमर्स को प्रशिक्षित करना

Recommended

Loading...
Share