Birthday Special: असिस्टेंट कास्टिंग डायरेक्टर से सक्सेसफुल एक्ट्रेस बनने तक यूं है भूमि पेडनेकर का सफर, डेब्यू फिल्म के लिए बढ़ाया था 12 किलो वजन

By  
on  

बॉलीवुड एक्ट्रेस भूमि पेडनेकर आज अपना 31 वां जन्मदिन मना रही हैं. एक्ट्रेस ने अपने 5 साल के करियर में एक के बाद एक शानदार फिल्में कर इंडस्ट्री की कामयाब एक्ट्रेसेस की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया है. लेकिन भूमि से जुड़ी यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि उन्होंने बतौर एक्ट्रेस नहीं बल्कि कास्टिंग डायरेक्टर अपने करियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री में की थी. तो चलिए आपको एक्ट्रेस के जन्मदिन के मौके पर बताते हैं, उनके कास्टिंग डायरेक्टर से एक्ट्रेस बनने तक के सफर के बारे में.

भूमि ने कथित तौर पर कुछ 5 से 6 साल तक यानी 2009-10 से यशराज फिल्म्स के साथ बतौर कास्टिंग डायरेक्टर काम किया. ऐसे में फिल्म 'दम लगा के हईशा' से 2015 में डेब्यू करने के बाद दिए गए एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि कैसे उन्हें इस फिल्म में ब्रेक मिला. एक्ट्रेस कहती है कि "मैं शानू शर्मा को असिस्ट कर रही थी, मेरे मन में कहीं ना कहीं एक्टिंग करने का सपना था. लेकिन इस राज के बारे में किसी को पता नहीं था शानू को तो बिल्कुल नहीं."

(यह भी पढ़ें: PeepingMoon Exclusive: भूमि पेडनेकर और कोंकणा सेन शर्मा की फिल्म 'डॉली किटी और वो चमकते सितारे' OTT पर होगी रिलीज )

लेकिन फिल्म दम लगा के हईशा के लिए ऑडिशन लेते हुए शानू की नजर भूमि पर पड़ी और उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर शरद कटारिया को इसके लिए मनाया. भूमि बताती हैं कि शरद कहीं ना कहीं इस कास्टिंग से खुश नहीं थे. उन्हें फिल्म की सपोर्टिंग टीम के अलावा लीड जोड़ी यानी भूमि और आयुष्मान खुराना पर इतना भरोसा नहीं था. भूमि ने किरदार के लिए 12 किलो बढ़ाया था. 

हालांकि, फिल्म रिलीज हुई और उसे लोगों द्वारा खूब पसंद भी किया गया. कम बजट की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 70 करोड़ से ज्यादा की कमाई अपने नाम की थी. इस तरह से भूमि के बतौर एक्ट्रेस फिल्मी सफर की शुरुआत हुई और उन्होंने सही फिल्मों का चुनाव कर 5 साल के करियर में अपनी एक अलग जगह बना ली है.

अपने डेब्यू फिल्म के बाद भूमि ने एक साल का गैप लिया था, जिसके उन्हें साल 2017 में अक्षय कुमार के साथ फिल्म 'टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ में देखा गया था. फिर उसी साल 'शुभ मंगल सावधान', 'लस्ट स्टोरीज (वेब शो), 'सोनचिड़िया', 'सांड की आंख', 'बाला','पति पैंटी और वो', 'शुभ मंगल ज्यादा सावधान', 'भूत' में देखा जा चूका है. वहीं आने वाले समय में एक्ट्रेस 'डॉली किटी और वो चमकते सितारें' और 'दुर्गावती' में नजर आने वाली हैं.

आपको बता दें कि भूमि एक ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो किरदार और प्लेटफॉर्म्स के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद करती हैं. ऐसा हम इस लिए कह रहे हैं, क्योंकि फिल्मों में काम करने के अलावा उन्होंने वेब सीरीज में भी अपना हाथ आजमाया है और सफल भी रही हैं. साथ ही 'सांड की आंख' में भुजुर्ग महिला के किरदार को निभाने के लिए पहले उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था, लेकिन बाद में उसी फिल्म में उनके द्वारा निभाए गए किरदार को लगभग हर एक अवॉर्ड शो में बेस्ट एक्ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया था.

बात करें एक्ट्रेस की पर्सनल लाइफ की तो, एक्ट्रेस की मां हैं, जबकि उनके पिता का निधन हो चूका है. एक्ट्रेस की एक जुड़वा बहन है, जिसका नाम ‘समीक्षा’ हैं. जो फिल्मों से दूर पेशे से एक लॉयर हैं.

Recommended

Loading...
Share